दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तानी सीमा के पास लहराया गया तालिबान का झंडा और कैदियों की अदला-बदली करेंगे ईरान-अमेरिका

बताया जा रहा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर अपना झंडा फहराया और दावा किया कि यह अब उनके नियंत्रण में है। ईरान और अमेरिका के बीच एक कैदी की अदला-बदली के लिए बातचीत चल रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तानी सीमा के पास तालिबान का झंडा लहराया गया : अफगानिस्तान

बताया जा रहा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर अपना झंडा फहराया और दावा किया कि यह अब उनके नियंत्रण में है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में कंधार के पास स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग के ऊपर सफेद झंडा फहराता दिख रहा है।

हालांकि अफगान अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है। लेकिन सोशल मीडिया पर तस्वीरों में आतंकवादी पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों से बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं। बीबीसी ने बताया कि तालिबान ने बिना किसी प्रतिरोध के सीमा पार कर ली।

हाल के हफ्तों में, आतंकवादियों ने देश भर में तेजी से प्रगति की है, ईरान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के साथ क्रॉसिंग सहित अफगान बलों से सीमा चौकियों की एक श्रृंखला को जब्त कर लिया है। यह तब हुआ जब अमेरिका ने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा निर्धारित 11 सितंबर की समय सीमा से पहले अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस ले ली।

ईरान: अमेरिका के साथ सभी कैदी की अदला-बदली के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि ईरान की सरकार के प्रवक्ता ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक कैदी की अदला-बदली के लिए चल रही बातचीत की पुष्टि करते हुए सभी कैदियों की अदला-बदली के लिए ईरान की तत्परता को जाहिर किया।

ईरान की कैबिनेट के प्रवक्ता अली रबी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हमने बार-बार कहा है कि मानवीय कारणों से ईरान सभी ईरानी कैदियों के लिए सभी (अमेरिकी) राजनीतिक कैदियों का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार है।"


इराक के अस्पताल में आग से मरने वालों की संख्या 92 पहुंची

इराक के दक्षिणी प्रांत धीकार के एक अस्पताल में लगी भीषण आग में कम से कम 92 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। आधिकारिक इराकी समाचार एजेंसी ने बताया कि सोमवार शाम को, प्रांतीय राजधानी अल-नसीरिया में अल-हुसैन अस्पताल के आईसोलेशन केंद्र में आग लग गई। देखते ही देखते यह पास के 20 सैंडविच पैनल कारवां में फैल गई।

मरीजों और स्वास्थ्य कर्मियों को निकालने के लिए दमकलकर्मी और नागरिक सुरक्षा दल घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने घंटों बाद आग पर काबू पाया।

अफगान तालिबान और सरकारी बलों के बीच कई हिस्सों परह कब्जे को लेकर झड़प तेज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से हटने की प्रक्रिया के बीच तालिबान आतंकवादी अधिक जिलों पर कब्जा करने के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं। हालांकि, तमाम हिस्सों पर कब्जे को लेकर अफगान सुरक्षा बल आतंकवादी समूह के प्रयासों को विफल करने के लिए जोरदार तरीके से जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं।

संघर्ष की ताजा लहर में, तालिबान ने कंधार शहर, दक्षिणी कंधार प्रांत की राजधानी, तालुकान शहर, उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी, कुंदुज शहर, उत्तरी कुंदुज प्रांत की राजधानी और बदघिस प्रांत की राजधानी काला-ए-नौ पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। तालिबान के पूर्व गढ़ कंधार शहर में, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में दर्जनों लोग मारे गए हैं और घायल हुए हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।


दक्षिण अफ्रीका : पूर्व राष्ट्रपति जुमा को जेल में बंद करने को लेकर हुई हिंसा में 72 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल में बंद किए जाने के बाद देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई है। बीबीसी ने मंगलवार को बताया कि सोवेटो के एक शॉपिंग सेंटर में सोमवार रात लूटपाट के दौरान मची भगदड़ में 10 लोग मारे गए।

बीबीसी ने डरबन में एक इमारत से फेंके गए एक बच्चे को भी फिल्माया है, जिसमें भूतल की दुकानों में लूटपाट के बाद आग लग गई थी। पिछले हफ्ते अशांति शुरू होने के बाद से अब पुलिस की मदद के लिए सेना को तैनात किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia