दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगान शहर पर तालिबान का हमला नाकाम और साइबर हमले की चपेट में आया ईरान का परिवहन मंत्रालय

अफगानिस्तान के उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी तालुकान शहर पर तालिबान के हमले को नाकाम कर दिया गया है। ए ईरान के परिवहन मंत्रालय ने पुष्टि की है कि हमारी साइट साइबर हमले की चपेट में थी, जिसके कारण मंत्रालय का पोर्टल पेज और इससे जुड़े पेज ऑफलाइन हो गए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इस्तांबुल में मिले तुर्की, फिलिस्तीन के राष्ट्रपति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इस्तांबुल में अपने फिलिस्तीनी समकक्ष महमूद अब्बास से मुलाकात की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि शनिवार को बैठक के दौरान, एर्दोगन ने जोर देकर कहा कि जब तक इजरायल की 'कब्जे और कब्जे की नीतियां' जारी हैं, तब तक क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता स्थापित करना संभव नहीं होगा।

तुर्की के नेता ने दोहराया कि अंकारा फिलिस्तीन में इजरायल के अत्याचारों को लेकर चुप नहीं

ईरान का परिवहन मंत्रालय साइबर हमले की चपेट में आया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान के परिवहन मंत्रालय ने पुष्टि की है कि हमारी साइट साइबर हमले की चपेट में थी, जिसके कारण मंत्रालय का पोर्टल पेज और इससे जुड़े पेज ऑफलाइन हो गए थे। ईरानी समाचार नेटवर्क प्रेस टीवी ने शनिवार को सड़क और शहरी विकास मंत्रालय के हवाले से कहा, "इस मामले की मंत्रालय के तकनीकी विशेषज्ञ जांच कर रहे हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला देश की राष्ट्रीय रेलवे कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम को निशाना बनाकर किए गए साइबर हमले के कारण देशभर के रेलवे स्टेशनों पर अराजकता के बाद हुआ है।


अफगान शहर तालुकान पर तालिबान का हमला नाकाम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी तालुकान शहर पर तालिबान के हमले को नाकाम कर दिया गया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता हामिद मुबारिज ने कहा कि आतंकवादी हताहत होने और दो दर्जन से अधिक शवों को छोड़कर भाग गए।

सशस्त्र विद्रोहियों ने रविवार तड़के तालुकान शहर पर आक्रमण शुरू किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने भारी गोलियों से जवाबी कार्रवाई की, जिससे विद्रोही भाग गए।

इस बीच, प्रांत में सेना के अधिकारी अब्दुल रजाक ने सिन्हुआ को बताया कि "18 तालिबान विद्रोही मारे गए हैं और विद्रोही तालुकान शहर में जमीन हासिल करने में विफल रहे हैं।"

टोक्यो ओलंपिक में केवल 3 स्टेडियमों में खेल देख पाएंगे दर्शक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के फुकुशिमा और सपोरो क्षेत्रों ने अपने यहां ओलंपिक खेलों की बेसबॉल और सॉफ्टबॉल प्रतियोगिताओं में दर्शकों को प्रवेश नहीं देंगे। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने 10 जुलाई को इस बात की घोषणा की। टोक्यो ओलंपिक में केवल ट्रैक साइकिल और फुटबॉल दो इवेंटों को साइट पर देखने की अनुमति दी गयी है। साथ ही दर्शक केवल 3 स्टेडियमों में मैच देख पाएंगे।

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने बयान में कहा कि, पिछले दिन फुकुशिमा क्षेत्र की सरकार ने उन्हें सूचित किया कि पूरे जापान की महामारी की स्थिति और जापान के अन्य क्षेत्रों में महामारी-विरोधी कदमों को देखते हुए फुकुशिमा क्षेत्र की सरकार ने अपने यहां आयोजित ओलंपिक खेलों में दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है।


जी 20 वैश्विक कर सुधार को बढ़ावा देने पर सहमत हुआ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जी 20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के महानिदेशकों ने 10 जुलाई को उत्तरी इटली के वेनिस में एक दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया। विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था व स्वास्थ्य, आर्थिक पुनरुत्थान को मजबूत करने, हरित व अनवरत अर्थव्यवस्था व समाज के लिये संक्रमण करने आदि मामलों पर चर्चा की। सम्मेलन में वैश्विक कर सुधार को बढ़ावा देने पर सहमति बन गई ताकि सीमा पार उद्यमों के लिये विश्व में सबसे कम टैक्स रेट निश्चित किया जा सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia