दुनिया की 5 बड़ी खबरें: तुर्की का पर्यटन राजस्व 2021 में दोगुना हुआ और जापान सागर के ऊपर से गायब हुआ जापानी लड़ाकू विमान

तुर्की के पर्यटन राजस्व में 2021 में सालाना आधार पर 103 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और असफलताओं के बावजूद यह 24.48 अरब डॉलर तक पहुंच गया। जापान वायु आत्मरक्षा बल (जेएएसडीएफ) का एफ15 लड़ाकू विमान सोमवार को जापान सागर के ऊपर प्रशिक्षण के दौरान लापता हो गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जापान सागर के ऊपर से गायब हुआ जापानी लड़ाकू विमान

जापान वायु आत्मरक्षा बल (जेएएसडीएफ) का एफ15 लड़ाकू विमान सोमवार को जापान सागर के ऊपर प्रशिक्षण के दौरान लापता हो गया। ये जानकारी जेएएसडीएफ ने दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जेएएसडीएफ के हवाले से बताया कि इशिकावा के मध्य जापानी प्रान्त में कोमात्सु एयर बेस से उड़ान भरने के बाद जेट ने रडार से संपर्क खो दिया।

रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, लड़ाकू सोमवार शाम को लापता हो गया, जब वह बेस के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में लगभग 5 किमी की दूरी पर जापान सागर में सवार दो लोगों के दल के साथ प्रशिक्षण ले रहा था। इशिकावा प्रान्त में कानाजावा तटरक्षक कार्यालय ने कहा कि एक फोन आया था कि हवाई अड्डे के पास कागा के तट पर चमक की सूचना मिली थी। जेएएसडीएफ ने कहा कि उसे उस क्षेत्र में कुछ तैरती हुई वस्तुएं मिलीं जहां खोज और बचाव अभियान के दौरान विमान रडार से बाहर हो गया था।

तुर्की का पर्यटन राजस्व 2021 में दोगुना हुआ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के पर्यटन राजस्व में 2021 में सालाना आधार पर 103 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और असफलताओं के बावजूद यह 24.48 अरब डॉलर तक पहुंच गया। ये जानकारी देश के सांख्यिकी संस्थान ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की चौथी तिमाही में देश की पर्यटन आय में 95 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7.63 अरब डॉलर की वृद्धि दर्ज की गई।

इसमें कहा गया कि व्यक्तिगत व्यय ने 2021 में 19.68 अरब डॉलर की आय का गठन किया, जबकि पैकेज टूर व्यय ने 4.8 अरब डॉलर कमाए। बीते साल कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंधों से तुर्की का पर्यटन बुरी तरह प्रभावित हुआ था, खासकर जब रूस ने देश में बढ़ते दैनिक मामलों के कारण तुर्की के लिए सभी उड़ानों को लगभग तीन महीने के लिए रोक दिया था। तुर्की के तटीय क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से भूमध्यसागरीय प्रांत अंताल्या के लिए रूसी बाजार काफी महत्वपूर्ण था।


महामारी में बढ़ते चिकित्सा अपशिष्ट से स्वास्थ्य, पर्यावरण के लिए खतरा : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड-19 महामारी ने हजारों टन अतिरिक्त चिकित्सा अपशिष्ट को जन्म दिया है, जिससे दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों से भारी दबाव पड़ा है, साथ ही मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य को भी इससे खतरा है। यह जानकारी डब्ल्यूएचओ द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट में अपशिष्ट प्रबंधनों में सुधार की सख्त आवश्यकता का आग्रह किया गया है, भले ही स्वास्थ्य क्षेत्र कार्बन को कम करने और लैंडफिल में भेजे जाने वाले कचरे की मात्रा को कम करने के लिए दबाव में है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मार्च 2020-नवंबर 2021 के बीच लगभग 87,000 टन पीपीई किट खरीदी गई, जिसे संयुक्त राष्ट्र की आपातकालीन पहल के माध्यम से देशों की तत्काल कोविड-19 में जरूरतों का समर्थन करने के लिए भेज दिया गया। इस उपकरण में से अधिकांश कचरे के रूप में समाप्त होने की उम्मीद है, जो कोविड-19 कचरे की समस्या के पैमाने को दर्शाता है।

दो साल की मंदी के बाद उबरेगा कंबोडिया का पर्यटन उद्योग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कंबोडिया का पर्यटन उद्योग कोविड-19 महामारी के कारण दो साल से बंद था। पर्यटन के 2022 में फिर से शुरू होने का अनुमान है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पर्यटन मंत्रालय की एक रिपोर्ट में दिखाया गया है कि राज्य में 2020 में 1.3 मिलियन अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आए और 2021 में यह संख्या 85 प्रतिशत घटकर 1,96,495 हो गई।

पर्यटन मंत्रालय के सांख्यिकी और योजना विभाग के निदेशक कोंग सोफिरेक ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "हमें उम्मीद है कि इस साल से कंबोडिया आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में सुधार होना शुरू हो जाएगा, क्योंकि हमारे देश में यात्रियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।"


इक्वाडोर में तेल रिसाव से संरक्षित क्षेत्र हो रहा प्रदूषित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इक्वाडोर में एक तेल पाइपलाइन रिसाव ने देश के संरक्षित क्षेत्र कायाम्बे कोका नेशनल पार्क को प्रदूषित कर दिया है। यह जानकारी पर्यावरण, जल और इकोलॉजीकल ट्रांसजीशन मंत्रालय ने सोमवार को दी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, प्रभावित कुल क्षेत्रफल 21,07.91 वर्ग मीटर है, जिसमें संरक्षित क्षेत्र के भीतर 16,913.61 वर्ग मीटर और संरक्षित क्षेत्र के बफर क्षेत्र में 4,094.3 वर्ग मीटर शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैम्बे कोका इकोलॉजिकल रिजर्व देश की प्रमुख जल आपूर्तियों में से एक की सुरक्षा करता है। यह वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियों का भी घर है। मंत्रालय ने कहा, "पर्यावरण को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए जानकारी इकट्ठी की गई थी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia