दुनिया की 5 बड़ी खबरें: UN ने बांगलादेश के शिविर में रोहिंग्या नेता की हत्या की निंदा की और हवाई का किलुआ ज्वालामुखी फटा

संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में भीड़ वाले कॉक्स के बाजार शिविर में रोहिंग्या शरणार्थी नेता की हत्या की निंदा की। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि हवाई में किलुआ ज्वालामुखी पिछले दो दिनों से फट रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हवाई का किलुआ ज्वालामुखी फटा, निवासियों को कोई खतरा नहीं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि हवाई में किलुआ ज्वालामुखी पिछले दो दिनों से फट रहा है, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने पुष्टि की कि जनता के लिए कोई मौजूदा खतरा नहीं है। यूएसजीएस हवाई ज्वालामुखी वेधशाला (एचवीओ) ने दोपहर लगभग 3.20 बजे किलुआ शिखर सम्मेलन में चमक का पता लगाया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को, यह दर्शाता है कि हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान में किलुआ के शिखर काल्डेरा में क्रेटर के भीतर एक विस्फोट शुरू हुआ।

यूएसजीएस ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया, "किलुआ का विस्फोट रात भर जारी रहता है।" गतिविधि अभी भी एक गड्ढे तक ही सीमित है जो किलुआ के शिखर के बंद क्षेत्र के भीतर है।
एचवीओ ने बताया कि किलुआ का ज्वालामुखी चेतावनी स्तर नारंगी 'वॉच' से बदलकर लाल 'चेतावनी' हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया: नवंबर में अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं फिर से खुल जाएंगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोरोनावायरस महामारी के बीच 18 महीने तक बंद रहने के बाद नवंबर में ऑस्ट्रेलिया की अंतर्राष्ट्रीय सीमा फिर से खुल जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मॉरिसन ने कहा, ऑस्ट्रेलिया से आवाजाही के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हो जाएगी क्योंकि राज्यों और क्षेत्रों में 80 प्रतिशत वयस्क आबादी पूरी तरह से कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण करवा चुकी है।

फिर से खोलने की योजना के तहत, पूरी तरह से टीका लगाए गए ऑस्ट्रेलियाई नागरिक और स्थायी निवासी होटल में 14 दिनों के बजाय देश में आने पर सात दिनों के लिए घर पर रह सकेंगे। यह उन राज्यों और क्षेत्रों पर निर्भर है जो अपने 16 से अधिक के लिए 80 प्रतिशत टीकाकरण मील के पत्थर तक पहुंच रहे हैं और घरेलू क्वारंटीन को लागू करने के लिए सहमत हैं, जिसका परीक्षण वर्तमान में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (एसए) और न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) में चल रहा है।


युगांडा की महिला कर्नाटक में हेरोइन की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

युगांडा की एक 31 वर्षीय महिला को कथित तौर पर अपने ट्रॉली बैग में हेरोइन की तस्करी करते हुए पाया गया। उसे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया है। आव्रजन अधिकारियों ने आरोपी महिला के पास से 28 करोड़ रुपये मूल्य की चार किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।

वह कथित तौर पर मेडिकल वीजा पर यात्रा कर रही है और 28 सितंबर की देर शाम शहर में सर्जरी कराने के बहाने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर पहुंची। विशिष्ट सूचना के आधार पर, राजस्व खुफिया निदेशालय के अधिकारियों ने उसे हवाई अड्डे के आगमन क्षेत्र में पकड़ लिया। आरोपी महिला ने शहर में एक होटल का कमरा बुक किया और उसके नेटवर्क का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

बैंकॉक: सभी व्यवसायों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैंकॉक मेट्रोपॉलिटन एडमिनिस्ट्रेशन (बीएमए) ने उन व्यवसायों और गतिविधियों की एक सूची की घोषणा की है, जिन्हें शुक्रवार से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। बीएमए की घोषणा के अनुसार, बैंकॉक में जिन स्थानों, व्यवसायों और गतिविधियों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, वे स्कूल, ब्यूटी और मसाज पार्लर, स्पोर्ट्स स्टेडियम, थिएटर और चिड़ियाघर हैं।

हालांकि, अभी भी सभी प्रकार की गतिविधियों पर कुछ प्रतिबंध लागू हैं। कुछ स्थान और व्यावसायिक गतिविधियां जो बंद रहेंगी, उनमें बार, कराओके लाउंज, वाटर पार्क और गेमिंग आर्केड शामिल हैं।


संयुक्त राष्ट्र ने बांगलादेश के शिविर में रोहिंग्या शरणार्थी नेता की हत्या की निंदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में भीड़ वाले कॉक्स के बाजार शिविर में रोहिंग्या शरणार्थी नेता की हत्या की निंदा की। एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। द ढाका ट्रिब्यून ने पुलिस के हवाले से बताया कि अराकान रोहिंग्या सोसाइटी फॉर पीस एंड ह्यूमन राइट्स (एआरएसपीएच) के अध्यक्ष मोहिब उल्लाह की बुधवार रात करीब आठ बजे अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की सहयोगी प्रवक्ता स्टेफनी ट्रेमब्ले ने कहा कि विश्व निकाय बांग्लादेशी अधिकारियों से मोहिब उल्लाह की हत्या की जांच करने और जिम्मेदार लोगों को पकड़ने का आग्रह करता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हम बांग्लादेश सहित कहीं भी रोहिंग्या समुदायों की सुरक्षा और समर्थन के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय समर्थन जारी रखने का आग्रह करते हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia