दुनिया की 5 बड़ी खबरें: UN ने अफगानिस्तान के लिए जारी किया आपातकालीन कोष और श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय मछुआरों पर किया हमला

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में मदद के लिए आपातकालीन कोष में 4.5 करोड़ डॉलर जारी करने की घोषणा की है। श्रीलंकाई नौसेना के जवानों ने बुधवार देर रात कच्चातीवु में भारतीय मछुआरों पर कथित रूप से हमला कर दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 नाइजीरिया में हैजा से 329 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नाइजीरिया के कानो राज्य में हैजा के प्रकोप ने मार्च से अब तक 329 लोगों की जान ले ली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को हैजा के प्रकोप पर एक मीडिया मंच को संबोधित करते हुए अधिकारी ने कहा कि मार्च से राज्य के 44 स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में हैजा के 11,475 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि कुल संख्या में से 11,115 मामले पूरी तरह से ठीक हो गए थे, जबकि 329 लोगों की मौत हो गई थी, यह देखते हुए कि 31 का अभी भी इलाज चल रहा है।

अधिकारी ने कहा कि हैजा के मामलों की संख्या के मामले में कानो देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य सरकार ने उपचार केंद्रों की स्थापना की है और बीमारी की जांच के उपायों के तहत राज्य में सामाजिक और सामुदायिक जागरूकता को तेज किया है।

विश्व बैंक कोविड की लड़ाई के लिए श्रीलंका को 10 करोड़ डॉलर देने पर सहमत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्व बैंक कोविड-19 के प्रसार को रोकने के श्रीलंका के प्रयासों का समर्थन करने के लिए 10 करोड़ डॉलर का ऋण देने पर सहमत हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, द्वीप राष्ट्र की सरकार ने कहा कि फाइजर टीकों की 1.4 करोड़ खुराक की खरीद के साथ-साथ टीकाकरण कार्यक्रम से संबंधित अन्य लागतों के वित्तपोषण के लिए धन दिया जाएगा।

सरकारी सूचना विभाग ने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के मंत्रिपरिषद ने स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है, जिसमें अब तक 51 प्रतिशत से अधिक आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है।


'श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय मछुआरों पर किया हमला, क्षतिग्रस्त हुई 25 नौकाएं'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंकाई नौसेना के जवानों ने बुधवार देर रात कच्चातीवु में भारतीय मछुआरों पर कथित रूप से हमला कर दिया और भारतीय मछुआरों की कम से कम 25 मछली पकड़ने वाली नौकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया। तमिलनाडु मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना के जवानों ने भारतीय मछुआरों पर कांच की बोतलें और पत्थर फेंके। यह आरोप लगाया गया है कि श्रीलंकाई नौसेना के जवान 10 गश्ती नौकाओं में आए और उन्होंने मछली पकड़ने वाली नौकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना कर्मियों के कथित हमले में 40 नौकाओं में मछली पकड़ने के जाल भी क्षतिग्रस्त हो गए।

मछुआरा संघ के नेता एन. देवदास ने आईएएनएस को बताया, यह बहुत ही खेदजनक है और एक ऐसी स्थिति बन गई है कि तमिलनाडु तट के मछुआरे अपना व्यवसाय करने में सक्षम नहीं हैं। हमने पहले ही तमिलनाडु के मत्स्य विभाग में और स्थानीय पुलिस को भी शिकायत दर्ज कराई है। हमें सुरक्षा की आवश्यकता है, अन्यथा, हम मछली पकड़ने के लिए गहरे समुद्र में जाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

अल्जीरिया ने मोरक्को के विमानों के लिए बंद किये एयरस्पेस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बढ़ते राजनयिक मतभेदों के बीच अल्जीरिया ने अपने हवाई क्षेत्र को मोरक्को के सभी नागरिक और सैन्य विमानों के लिए बंद कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए कहा कि अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजिद तेब्बौने ने बुधवार को उच्च सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता के बाद यह निर्णय लिया।

बयान के अनुसार, परिषद ने अल्जीरियाई हवाई क्षेत्र को सभी मोरक्कन नागरिक और सैन्य विमानों के साथ-साथ मोरक्कन 'पंजीकरण संख्या वाले लोगों' के लिए 'तत्काल बंद' करने का निर्णय लिया है। अल्जीरिया ने अगस्त में मोरक्को के साथ राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया था।


संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए आपातकालीन कोष जारी किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में मदद के लिए आपातकालीन कोष में 4.5 करोड़ डॉलर जारी करने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मानवीय मामलों के संयुक्त राष्ट्र महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स के हवाले से बुधवार को एक बयान में कहा, "अफगानिस्तान की स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली को ध्वस्त होने देना विनाशकारी होगा।"

अंडर सेक्रेटरी-जनरल के अनुसार, फंडिंग विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ को जाएगी, और कोविड -19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों सहित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को वर्ष के अंत तक संचालित किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia