दुनिया की 5 बड़ी खबरें: यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया ने की नई सुरक्षा साझेदारी की घोषणा और चीन में 6.0 की तीव्रता वाले भूकंप

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी बनाने की घोषणा की है। चीन के सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में गुरुवार को आए 6.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

500 में से एक अमेरिकी की कोविड से हुई मौत: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सप्ताह अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 6,63,000 से अधिक हो गई है, इसका मतलब है कि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से प्रत्येक 500 अमेरिकियों में से लगभग 1 ने इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि, ''कोरोना की जांच, मास्क पहनने, छह फीट की दूरी और सभाओं को सीमित करने का लक्ष्य अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को कम करना था जब तक कि वैक्सीन इस बीमारी को खत्म न कर दे। टीके तो आ गए लेकिन पर्याप्त लोगों को प्रतिरक्षित नहीं किया गया था, और बड़ी संख्या में लोगों की इस बीमारी के चलते मौतों ने विज्ञान को भी पीछे छोड़ दिया।

गुरुवार सुबह तक, देश में मरने वालों की कुल संख्या 666,615 थी, जबकि मामले बढ़कर 41,536,813 हो गए हैं।

यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया ने नई सुरक्षा साझेदारी की घोषणा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी बनाने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।

एक संयुक्त बयान में, तीनों सरकारों ने कहा कि ऑकस नामक साझेदारी सुरक्षा और रक्षा क्षमताओं की एक श्रृंखला पर सहयोग को गहरा करने में मदद करेगी। रिपोर्ट के अनुसार, औकुस के तहत पहली पहल ऑस्ट्रेलिया के लिए एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी बेड़े की आपूर्ति होगी। और तीनों देश 18 महीने तक इस बात पर चर्चा करेंगे कि इस क्षमता को कैसे वितरित किया जाएगा।


चीन में 6.0 की तीव्रता वाले भूकंप में 3 की मौत, 60 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में गुरुवार को आए 6.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन भूकंप प्रशासन ने साइट पर आपदा राहत कार्य का मार्गदर्शन करने के लिए एक कार्य दल भेजा है।

आस-पास की अग्निशमन और बचाव ब्रिगेड के कुल 890 कमांडर और फाइटर जुटाए गए हैं, जबकि अन्य 4,600 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर हैं। घटना में कुल 737 घर ढह गए, 72 घर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए, जबकि 7,290 कुछ हद तक क्षतिग्रस्त हुए हैं। भूकंप से प्रभावित जियामिंग टाउनशिप के रास्ते में उपरिकेंद्र क्षेत्र में ढही हुई दीवारें और घर देखे गए।
शहर के अधिकांश घरों में बिजली ठप हो गई है।

श्रीलंका के 16वें सेंट्रल बैंक के गवर्नर के रूप में अजित निवार्ड ने किया पदभार ग्रहण 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका(सीबीएसएल) के 16वें गवर्नर अजित निवार्ड कैबराल ने पदभार ग्रहण किया है। देश के मौद्रिक कानून अधिनियम के अनुसार, कैबराल जो पहले राज्य के धन और पूंजी बाजार और राज्य उद्यम सुधार मंत्री के रूप में कार्य करते थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक प्रारंभिक बयान में कैबराल ने जनता को आश्वासन दिया कि वह अर्थव्यवस्था को स्थिरता की ओर ले जाएगा। कैबराल ने कहा, मेरी नजर में सेंट्रल बैंक की पहली प्राथमिकता श्रीलंका के मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल्स के वांछित रास्ते में आंदोलन के संबंध में स्पष्टता प्रदान करना और वित्तीय क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करना होगा।


सेंट्रल यमन के प्रमुख क्षेत्रों पर हौथियों का कब्जा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश के मध्य प्रांत अल-बायदा में भीषण लड़ाई के बाद हौथी मिलिशिया ने यमन के सरकारी बलों के प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। एक सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि "हौथियों ने अपने सैन्य अभियानों को तेज कर दिया और बुधवार को अल-बायदा प्रांत में अस सवामा जिले पर कब्जा कर लिया।"

उन्होंने कहा, "मिलिशिया के लड़ाकों को अस सवामा जिले में तैनात किया गया था और सरकारी बलों की वापसी के बाद वहां तैनात किया गया था।" उन्होंने कहा, "हौथियों ने एक साथ ताबड़तोड़ हमले किए और पड़ोसी जिले मुकारास में अधिक प्रमुख क्षेत्रों को जब्त कर लिया।"
उन्होंने स्पष्ट किया कि हौथी लड़ाकों और वहां के स्थानीय आदिवासी लड़ाकों द्वारा समर्थित सरकारी बलों के बीच अभी भी भीषण लड़ाई चल रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia