दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इराक में संसदीय चुनावों के लिए मतदान जारी और परमाणु शक्ति से लैस अमेरिकी पनडुब्बी क्षतिग्रस्त

इराक में इस रविवार को होने वाले मध्यावधि संसदीय चुनाव से पहले इराकी सुरक्षा बलों, कैदियों और विस्थापित लोगों के लिए शुक्रवार को शुरूआती मतदान शुरू हो गया है। परमाणु शक्ति से लैस अमेरिकी नौसेना की तेजी से हमला करने वाली पनडुब्बी क्षतिग्रस्त हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इराक में मध्यावधि संसदीय चुनावों के लिए मतदान जारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इराक में इस रविवार को होने वाले मध्यावधि संसदीय चुनाव से पहले इराकी सुरक्षा बलों, कैदियों और विस्थापित लोगों के लिए शुक्रवार को शुरूआती मतदान शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग की प्रवक्ता जुमाना अल-घलाई ने एक बयान में कहा कि पूरे इराक में मतदान केंद्र सुबह 7 बजे खुले है।

उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया शाम छह बजे समाप्त होगी। सुरक्षा बलों के दस लाख से अधिक मतदाता देश भर के 595 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे और दिन के दौरान 86 मतदान केंद्रों पर 120,000 से अधिक विस्थापित लोग मतदान करेंगे। इराकी संसदीय चुनाव, जो मूल रूप से 2022 के लिए निर्धारित है।

विश्व 2020 मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्य हासिल करने में हुआ विफल: डब्ल्यूएचओ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ऐसे समय में जब कोविड-19 महामारी मानसिक स्वास्थ्य सहायता की बढ़ती आवश्यकता को उजागर कर रही है, दुनिया 2020 के अधिकांश मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्यों से चूक गई है, और लोगों को उनकी जरूरत की मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में विफल रही है। डब्ल्यूएचओ की ये रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की गई। 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस से पहले जारी मानसिक स्वास्थ्य एटलस रिपोर्ट में 171 देशों के डेटा शामिल हैं। इससे पता चलता है कि हाल के वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के बावजूद, अभी तक गुणवत्तापूर्ण मानसिक सेवाओं के पैमाने में वृद्धि नहीं हुई है जो जरूरतों के अनुरूप है।

2020 में, डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य राज्यों में से केवल 51 प्रतिशत ने बताया कि उनकी मानसिक स्वास्थ्य नीति या योजना अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मानवाधिकार उपकरणों के अनुरूप थी, जो लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है।


जापान के प्रधानमंत्री ने पदभार ग्रहण करने के बाद पहला भाषण दिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को अपना पहला नीतिगत भाषण दिया, जिसमें उन्होंने अपने "पूंजीवाद के नए रूप" के साथ देश के लिए आर्थिक विकास तक पहुंचने और उस सफलता के लिए पुनर्वितरित करने का संकल्प लिया। किशिदा ने कहा, " जब हम विकास के फल को ठीक से वितरित करते हैं, तो हम और अधिक विकास का एहसास कर पाएंगे। नवउदारवादी नीतियों ने अमीर और गरीब के बीच गहरी दरार का कारण बना दिया है।"

आर्थिक नीतियों पर किशिदा ने कहा कि उनकी सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में निवेश करेगी और प्रौद्योगिकी के रिसाव को रोकने के लिए कानून बनाएगी।
किशिदा ने वेतन बढ़ाने वाली कंपनियों के लिए कर प्रोत्साहन लागू करने का भी वादा किया।

अमेरिकी नौसेना की परमाणु शक्ति  से लैस पनडुब्बी क्षतिग्रस्त

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इराक में संसदीय चुनावों के लिए मतदान जारी और परमाणु शक्ति से लैस अमेरिकी पनडुब्बी क्षतिग्रस्त

यूएस पैसिफिक फ्लीट ने एक बयान में कहा कि दो अक्टूबर को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में पानी के भीतर एक वस्तु से टकराने के बाद परमाणु शक्ति से लैस अमेरिकी नौसेना की तेजी से हमला करने वाली पनडुब्बी क्षतिग्रस्त हो गई। बयान में गुरुवार को कहा गया कि सीवॉल्फ श्रेणी की पनडुब्बी यूएसएस कनेक्टिकट (एसएसएन 22) एक सुरक्षित और स्थिर स्थिति में है और इसके परमाणु प्रणोदन संयंत्र और स्थान प्रभावित नहीं हुए और पूरी तरह से चालू हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, "बाकी पनडुब्बी को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अमेरिकी नौसेना ने सहायता का अनुरोध नहीं किया है। इस घटना की जांच की जाएगी।" इसमें कहा गया है कि दुर्घटना से 'कोई भीषण चोट नहीं लगी है।'

एक रक्षा अधिकारी ने यूएस नेवल इंस्टीट्यूट (यूएसएनआई) न्यूज को बताया कि इस घटना में लगभग 11 नाविक घायल हो गए, जिनको मध्यम से मामूली चोटें आई हैं।


2 कोरियाई युद्ध पीड़ितों के अवशेषों की गई पहचान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सियोल में रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ेसाल 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए दो पुलिस अधिकारियों के अवशेषों की डीएनए विश्लेषण के जरिए पहचान की गई है। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अवशेष ली नाम-ईई और चोई यंग-ग्यून के पाए गए थे, जो जुलाई 1950 में दक्षिण-पश्चिमी काउंटी योंगग्वांग में उत्तर कोरियाई सैनिकों पर हमला करने के खिलाफ लड़ाई में मारे गए थे।

मंत्रालय और पुलिस द्वारा संयुक्त उत्खनन कार्य के माध्यम से, उनके अवशेषों को 2007 में 36 अन्य अवशेषों के साथ इस क्षेत्र में पुनर्रप्राप्त किया गया था। मंत्रालय के अनुसार, लगभग 250 पुलिस अधिकारियों ने भीषण लड़ाई में भाग लिया और वे सभी कार्रवाई में मारे गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia