दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ट्रंप के खिलाफ जारी हुआ वारंट और आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में 3 दिवसीय लॉकडाउन

इराक की अदालत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिसबेन ने शुक्रवार को तीन दिवसीय लॉकडाउन में प्रवेश किया।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में 3 दिवसीय लॉकडाउन


ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिसबेन ने शुक्रवार को तीन दिवसीय लॉकडाउन में प्रवेश किया। एक स्थानीय निवासी के कोरोन वायरस म्यूटेंट स्ट्रेन से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया। क्वींसलैंड राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जहां शहर स्थित है, ग्रेटर ब्रिसबेन क्षेत्र में 11 जनवरी तक लॉकडाउन रहेगा।

स्थानीय निवासी केवल जरूरी काम के लिए घर से निकल सकते हैं, जिसमें किराने का सामान या दवा खरीदना, काम करना या अध्ययन करना, व्यायाम और स्वास्थ्य देखभाल शामिल हैं, यदि घर से ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं।

कैपिटल भवन पर हुए हमले में घायल पुलिस अधिकारी की मौत


अमेरिका की कैपिटल पुलिस (यूएससीपी) ने वाशिंगटन डी.सी. में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हुए एक अधिकारी की मौत होने की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यूएससीपी ने गुरुवार रात जारी बयान में कहा कि ब्रायन डी. सिकनिक "कैपिटल भवन में बुधवार को हुए दंगों का जवाब दे रहे थे और प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में घायल हो गए।"

बयान में कहा गया है, "वह अपने कार्यालय लौटने के बाद अचेत होकर गिर गए।" इसमें कहा गया कि सिकनिक की मौत की जांच मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग की होमिसाइड ब्रांच, यूएससीपी और 'हमारे संघीय सहयोगियों' द्वारा की जाएगी।

नेपाल ने भारत से सभी पोल्ट्री वस्तुओं का आयात बंद किया


नेपाल ने भारत से सभी प्रकार के पोल्ट्री वस्तुओं के आयत को बंद करने का फैसला किया है। भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप की सूचना के बाद नेपाल ने यह कदम उठाया है। अधिकारियों ने कहा कि यह प्रतिबंध गुरुवार से लागू हुआ है।

नेपाल के कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय ने अपने सभी कार्यालयों को भारत से पोल्ट्री वस्तुओं के आयात को रोक लगाने का निर्देश दिया है, जो हिमालयी देश के कई अरब रुपये का पोल्ट्री उद्योग का प्राथमिक बाजार है। मंत्रालय ने सभी स्थानीय कार्यालयों और क्वारंटीन चेकपोस्टों को सतर्क रहने और पोल्ट्री वस्तुओं के आयात को रोकने के निर्देश दिए हैं।

इराक ने अपने पैरामिल्रिटी कमांडर की मौत पर ट्रंप के लिए वारंट जारी किया


इराक की अदालत ने जनवरी 2020 में पैरामिल्रिटी हशद शाबी बल के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस के उप प्रमुख की हत्या पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। गौरतलब है कि 3 जनवरी, 2020 को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक काफिले पर अमेरिकी ड्रोन से हमला किया गया था, जिसमें अल-मुहांदिस की मौत हो गई थी, साथ ही ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर कासम सोलेमानी की भी मौत हो गई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इराकी सर्वोच्च न्यायिक परिषद के बयान के हवाले से कहा, बगदाद के अल-रसफा कोर्ट में एक जज ने इराक के पैरामिल्रिटी हशद शाबी बल के उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांदिस की हत्या के मामले की जांच के आरोप में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

कंधार में तालिबान को काफी नुकसान हुआ : अफगान अधिकारी


अफगानिस्तान के कंधार प्रांत के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ हफ्तों में तालिबान ने हमले किए, इस दौरान आतंकी समूह को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यह हमले अरघंडब, झेरई, पंजवई, डांड में किए गए।

कांधार पुलिस मुख्यालय के सुरक्षा अधिकारी फरीद मशाल ने कहा, "प्रांत में पिछले महीने में हवाई और जमीनी अभियानों में तालिबान के 698 लड़ाके मारे गए।" अधिकारी ने कहा, "हमारा अभियान चल रहा है। हमने प्रगति की है। हमने झेरई (जिले) में चौकी स्थापित की है। अरघंडब और पंजवई में हमारी अच्छी प्रगति है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next