दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से छोड़ रहे नौकरी और लीबिया में सामूहिक कब्रों से 25 शव बरामद

अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं। लीबिया के अधिकारियों ने तरुना शहर में पांच नई खोजी गई सामूहिक कब्रों से 25 अज्ञात शव बरामद किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशिया में कोरोना के 1,233 नए मामले दर्ज, 48 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया में कोरोना के 1,233 नये मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 42,31,046 हो गए हैं, जबकि 48 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,42,811 हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के अनुसार, 2,259 और लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, जिसके बाद कोविड -19 से ठीक होने वाले रोगियों की कुल संख्या 40,67,684 हो गई है।

मंत्रालय ने कहा कि अब तक, देश में कम से कम 5.94 करोड़ लोगों को टीके के दोनों खुराक मिले हैं, जबकि 10.26 करोड़ लोगों ने अपनी पहली खुराक ली है।

अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से छोड़ रहे अपनी नौकरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अल जजीरा ने बताया कि अमेरिका में कामगार रिकॉर्ड गति से अपनी नौकरी छोड़ रहे हैं।
नौकरी छोड़ने की उच्च दर आमतौर पर संकेत देती है कि अमेरिकी कर्मचारी अपनी नौकरी की संभावनाओं के बारे में कितना आश्वस्त महसूस करते हैं।

यूएस लेबर डिपार्टमेंट के ताजा जॉब ओपनिंग एंड लेबर टर्नओवर सर्वे जोल्टस से पता चला है कि अगस्त में नौकरी छोड़ने वाले अमेरिकियों की संख्या बढ़कर 4.3 मिलियन तक पहुंच गई है। यह अमेरिका में सभी नियोजित कामगारों का 2.9 प्रतिशत है, जो रिकॉर्ड पर उच्चतम छोड़ने की दर को चिह्न्ति करता है। अगस्त में कोविड मामलों में उछाल के बीच ग्राहक-सामना करने वाले आवास और खाद्य सेवा क्षेत्रों में कुछ 892,000 श्रमिकों ने अपनी नौकरी छोड़ दी। यह पिछले महीने की तुलना में 157,000 अधिक है।


गुरुवार को केन्याई राष्ट्रपति की मेजबानी करेंगे बाइडेन: व्हाइट हाउस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार को व्हाइट हाउस में केन्याई राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा की मेजबानी करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा, "नेता मजबूत यूएस-केन्याई द्विपक्षीय संबंधों और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणालियों में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।"

उन्होंने कहा, "वे लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा, शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने, आर्थिक विकास में तेजी लाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे।"

लीबिया में सामूहिक कब्रों से 25 शव बरामद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लीबिया के अधिकारियों ने तरुना शहर में पांच नई खोजी गई सामूहिक कब्रों से 25 अज्ञात शव बरामद किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, त्रिपोली और उसके आसपास संयुक्त राष्ट्र समर्थित पूर्व सरकार के खिलाफ युद्ध के दौरान राजधानी त्रिपोली से लगभग 90 किमी दक्षिण में स्थित, तरुना कभी पूर्वी-आधारित सेना का मुख्य सैन्य अभियान केंद्र था।

एक कब्र में 10 शव थे, दूसरे में 9 थे, तीसरे में 4 थे और शेष दो कब्रों में से प्रत्येक में एक शव था। रिसर्च एंड आईडेंटिफिकेशन के जनरल अथॉरिटी ने कहा कि शहर में अधिक सामूहिक कब्रों की तलाश चल रही है। एक हफ्ते पहले, तरुना में दो सामूहिक कब्रों से 10 अज्ञात शव बरामद किए गए थे।


फिलीपींस में 7,181 नए कोविड मामले आए सामने, मरने वालों की संख्या 40 हजार के पार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने बुधवार को 7,181 नए कोविड -19 संक्रमण की जानकारी दी है, जिससे देश में अब तक पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 2,690,455 हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डीओएच ने बताया कि कोविड के कारण 173 और लोगों की मौत हो गई, जिससे देश में मरने वालों की संख्या 40,069 हो गई।

डीओएच ने 26,303 मामलों के साथ 11 सितंबर को अब तक की सबसे अधिक दैनिक संख्या दर्ज की है। 110 मिलियन की आबादी वाले फिलीपींस ने जनवरी 2020 में कोविड-19 के बाद 20.5 मिलियन से अधिक लोगों का टेस्ट किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia