दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में हिंदू परिवार के 5 लोगों की निर्मम हत्या! और NASA के रोवर ने मंगल ग्रह पर की पहली ड्राइव

पाकिस्तान में एक हिंदू परिवार के पांच लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई है। ये घटना रहीम यार खान शहर की बताई जा रही है और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का पर्सिविरेंस रोवर मंगल ग्रह की धरती पर पहली बार 6.5 मीटर तक चला।

फोटो: NASA
फोटो: NASA
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : PM इमरान खान ने विश्वास मत हासिल किया, पक्ष में पड़े 178 वोट

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नेशनल असेंबली, अथवा निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर सरकार की वैधता को चुनौती देने वाली विपक्ष की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, असेंबली के विशेष सत्र में विश्वास मत जीतने के लिए इमरान को 172 वोटों की आवश्यकता थी। लेकिन, 340-सदस्यीय सदन में उन्हें 178 सदस्यों का समर्थन प्राप्त हुआ। परिणाम की घोषणा करते हुए असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने कहा कि आठ साल पहले इमरान खान को 176 वोटों के साथ चुना गया था और आज उन्होंने 178 वोट हासिल किए हैं। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा बुलाए गए सत्र में इमरान खान के लिए विश्वास मत का प्रस्ताव रखा। अपनी सीट को बरकरार रखने के लिए इमरान को साधारण बहुमत की आवश्यकता थी। सोमवार को आयोजित सीनेट चुनावों में सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार को मिली करारी हार के बाद गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इमरान ने विश्वास मत दिलाने की मांग की।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

मोगादिशु आत्मघाती विस्फोट में 10 लोगों की मौत, 30 घायल

सोमालियाई राजधानी मोगादिशु में एक प्रसिद्ध रेस्तरां के बाहर आत्मघाती कार बम विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि हमले में घायल हुए अधिकांश लोग आम नागरिक थे। शुक्रवार शाम को बंदरगाह के पास लुल येमेनी रेस्तरां को निशाना बनाया गया। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि विस्फोट के कारण आस-पास की इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने रेस्तरां के पास एक जोरदार धमाके की गूंज सुनी। इस रेस्तरां को पहले भी अगस्त, 2020 में एक आतंकवादी समूह ने निशाना बनाया था। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि बहुत बड़ा विस्फोट हुआ और हमें पता चला कि विस्फोट में कई लोग मारे गए हैं। बड़ी संख्या में सशस्त्र बल घटनास्थल पर पहुंचे हैं और उन्होंने इलाके को घेर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में हिंदू परिवार के पांच लोगों की निर्मम हत्या

पाकिस्तान में एक हिंदू परिवार के पांच लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई है। ये घटना रहीम यार खान शहर की बताई जा रही है। इन लोगों को चाकू और कुल्हाड़ी से वार करके मारा गया है। संदिग्ध हालातों में इनकी हत्या की गई है, जिसके बाद से पाकिस्तान का हिंदू समुदाय काफी हैरान है। मृतकों के गले को बुरी तरह से काटा गया है। इनके शव रहीम यार खान शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अबू धाबी कलॉनी में इनके घर से मिले हैं। हत्या के लिए जिन हथियारों का इस्तेमाल हुआ है, पुलिस ने उन्हें बरामद कर लिया है। इनमें चाकू और कुल्हाड़ी शामिल हैं। पाकिस्तान पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार उस्मान बुजदार ने घटना पर संज्ञान लिया है और अधिकारियों को आदेश दिया है कि जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ईरान ने विमान अपहरण की साजिश को नाकाम किया

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने घोषणा की है कि एक यात्री विमान का अपहरण करने की साजिश को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया है। आईआरजीसी के जनसंपर्क कार्यालय ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा, "ईरान एयर से संबंधित एक फोकर 100 विमान को हाईजैक करने की साजिश को आईआरजीसी की उड़ान सुरक्षा इकाई की सतर्कता की वजह से नाकाम कर दिया गया।" ईरान एयर फ्लाइट आईए334 ने गुरुवार की रात 10.22 बजे अहवाज एयरपोर्ट से मशहद की ओर उड़ान भरी थी। आईआरजीसी के बयान में कहा गया है कि इसने इस्फहान हवाई अड्डे पर एक आपातकालीन लैंडिंग की, जहां अपराधी को गिरफ्तार किया गया। दुर्घटना में किसी भी यात्री को चोट नहीं आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नासा के परजेवरेंस रोवर ने मंगल ग्रह पर पहली टेस्ट ड्राइव की

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का पर्सिविरेंस रोवर शुक्रवार को मंगल ग्रह की धरती पर पहली बार 6.5 मीटर तक चला। समाचार एजेंसी सिन्हुआके अनुसार, यह अभियान करीब 33 मिनट तक चला जिसने रोवर को चार मीटर आगे बढ़ाया। यहां यह फिर 150 डिग्री पर बाईं ओर मुड़ गया और 2.5 मीटर तक पीछे अपने नए अस्थायी पार्किं ग स्पेस में वापस आ गया। नासा के अनुसार, पर्सिविरेंस रोवर को मंगल की सतह पर चलाकर वैज्ञानिक इसके हर पहलू - सबसिस्टम एवं गतिशीलता की जांच कर आश्वस्त होना चाहते थे। नासा ने कहा कि एक बार जब रोवर अपना 'मिशन' शुरू कर देगा तो इसके नियमित रूप से 200 मीटर तक चलने की उम्मीद है। नासा ने एक बयान में कहा, "मिशन शुरू होते ही लाल ग्रह पर अभी तक एजेंसी के सबसे बड़े, सबसे उन्नत रोवर का पहला ट्रेक एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा।" दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी में पर्सिविरेंस रोवर मोबिलिटी टेस्ट इंजीनियर अनैस जरीफियन ने कहा कि जब यह अन्य ग्रहों पर पहिएदार वाहनों की बात आती है तो कुछ पहली बार होने वाली घटनाएं होती हैं जो कि पहली ड्राइव के महत्व को मापती हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia