दुनिया की 5 खबरेंः CAA के खिलाफ यूरोपीय संसद में वोटिंग कल और कोरोना से लड़ने के लिए अमेरिका बना रहा है टीका

यूरोपीय संसद में भारत में लागू नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव पर आज चर्चा के बाद कल इस पर वोटिंग होगा। वहीं जानलेवा कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए अमेरिका वैक्सीन बनाने में जुट गया है। जल्द ही मिल सकती है निजात।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूरोपीय संसद में कल होगी सीएए पर पेश प्रस्ताव पर वोटिंग

ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय संघ के संसद में बुधवार शाम को भारत के नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पेश कई प्रस्तावों पर चर्चा कुछ देर में शुरू होगी। इसके बाद कल इन प्रस्तावों पर वोटिंग होगी। भारत के नए नागरिकता कानून के खिलाफ अंतिम साझा प्रस्ताव पांच राजनीतिक समूहों ने पेश किया है। कुल 751 सदस्यीय यूरोपीय संसद में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव लाने वाले समूहों के सदस्यों की संख्या 560 है।

कोरोना से मुकाबले के लिए अमेरिका बना रहा वैक्सीन

चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस का इलाज कई देशों में युद्धस्तर पर खोजा जा रहा है। इसी बीच कोरोना वायरस के इलाज के लिए अमेरिका आगे आया है। अमेरिका ने ऐलान किया है कि वह कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन तैयार कर रहा है। चीन समेत 10 से ज्यादा देशों में फैले इस वायरस से अमेरिका में भी 5 पीड़ितों की पुष्टि हुई है। जबकि चीन में अब तक कोरोना वायरस से 132 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद अमेरिका कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। अमेरिका ने चीन से आग्रह किया है कि वह आगे आकर विश्व स्वास्थ्य संगठन को मदद करे। अमेरिकी सरकार ने फैसला किया है कि उनकी टीम चीन में मौके के मुआयना के लिए जाएगी और डाटा जमा करेगी।

ब्रिटिश एयरवेज ने रद्द की चीन जाने वाली उड़ानें

कोरोना वायरस का असर अब दुनिया के कई देशों में फैलता जा रहा है। सभी देश अपने यहां इस वायरस के फैलने से बचने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। इसी बीच यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेजज ने चीन आन-जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। बुधवार को ब्रिटिश एयरवेज ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। कंपनी के बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय की सलाह पर चीन से जुड़ी सभी उड़ानों पर तत्काल रोक लगा दिया गया है। लंदन एयरपोर्ट पर चीन के शंघाई और बीजिंग से सीधी उड़ानें आती हैं, जिन्हें अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है।

क्यूबा में भूकंप के तेज झटकों के बाद सुनामी का अलर्ट जारी

जमैका और पूर्वी क्यूबा के बीच मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। कैरिबियन सागर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 मापी गई। भूकंप के बाद एंजेंसियों ने तटीय इलाकों में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया। मंगलवार रात आए इस भूकंप ने मैक्सिको से फ्लोरिडा और उससे आगे तक के विशाल क्षेत्र को हिलाकर रख दिया। हालांकि, अब तक भूकंप से किसी के हताहत होने या कोई भारी नुकसान की खबर नहीं मिली है। भारी भूकंप के बाद अमेरिका के वैज्ञानिकों ने भी क्यूबा और जमैका के तटीय इलाके में खतरनाक सुनामी आने की संभावना जताई है।

नर्सो को हूर बताने पर फंसे इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नर्सो को हूर कहने के अपने बयान पर विपक्षी दलों और सोशल मीडिया यूजर के निशाने पर आ गए हैं। उनके बयान को महिलाओं के खिलाफ बताते हुए लैंगिकवादी करार दिया जा रहा है। इमरान ने कराची में एक कार्यक्रम में कहा था कि 2013 में एक हादसे में चोट लगने के बाद जब डॉक्टर ने उन्हें इंजेक्शन लगाया था, तो उसके बाद उन्हें नर्से हूर नजर आने लगी थीं।

उनका यह बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद वह विपक्षी दलों और सोशल मीडिया यूजर के निशाने पर आ गए। पाकिस्तान के विपक्षी दलों की कई महिला नेताओं ने सोशल मीडिया पर आकर इस बयान को अपमानजनक और प्रधानमंत्री के स्तर के बिलकुल विपरीत बताया। साथ ही कई लोगों ने उनकी बात को नर्सिग जैसे पवित्र पेशे का मखौल उड़ाने वाला भी करार दिया है।

लोकप्रिय