दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान में हमले में 5 आतंकी ढेर और अमेरिकी NSA की चीन को फटकार

अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में झड़प में दो अफगान सैनिक और पांच तालिबानी आतंकवादी मारे गए और लामा नाम के जानवर के एंटीबॉडी में कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता का पता चला है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान: हमले में 5 तालिबान आतंकी ढेर, दो जवान शहीद

अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में झड़प में दो अफगान सैनिक और पांच तालिबानी आतंकवादी मारे गए, जबकि दोनों पक्षों के 11 लोग घायल भी हुए हैं। एक स्थानीय अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। जिले के प्रमुख महबुबुल्लाह सैयदी ने सिन्हुआ को बताया, "तालिबान आतंकवादियों ने बुधवार तड़के इमाम साहिब जिले के करगज इलाके में संयुक्त अफगान सेना और पुलिस चेकपॉइंट पर हमला कर दिया, जिसके बाद लड़ाई में सुरक्षा बल के पांच सदस्य और छह आतंकवादी घायल हो गए।" अधिकारी ने कहा कि घातक गोलीबारी की घटना के बाद इलाके को सुरक्षित कर लिया गया, घायलों को प्रांत की राजधानी कुंदुज शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इसे भी पढ़ें- अमेरिकी वायुसेना का F-16 विमान क्रैश और दुनिया में अभी और भी भयावह हो सकता है करोना का कहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी NSA की चीन को फटकार

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ने चाइना कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (सीपीसी) पर बड़ा बयान दिया है। एनएसए रॉबर्ट ओ ब्रायन का कहना है कि भारत समेत साउथ चाइना सी और हांगकांग के खिलाफ चीन की आक्रामकता सीपीसी का असली चेहरा दिखाती है। उन्‍होंने कहा है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुए हिंसक प्रदर्शन से इस बात की झलक मिलती है कि सीपीसी इन दिनों क्‍या सोच रही है। मंगलवार को ब्रायन ने फॉक्‍स न्‍यूज रेडियो को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'भारत के साथ चीनी बहुत ही आक्रामक हैं।' उन्‍होंने यह आरोप भी लगाया है कि गलवान घाटी में हुई हिंसा में उन्‍होंने कुछ भारतीय सैनिकों के साथ बहुत ज्‍यादा हिंसा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस जानवर में मिली कोरोना वायरस को बेअसर करने की शक्ति

लामा नाम के जानवर के एंटीबॉडी में कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता का पता चला है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इसके एंटीबॉडी जिसे इसके छोटे आकार की वजह से नैनोबॉडीज कहा जा रहा है- उससे इतनी क्षमता हासिल की जा सकती है कि कोविड-19 के गंभीर मरीजों का भी इलाज किया जा सकता है। बता दें कि लामा मुख्य रूप से एक दक्षिण अमेरिकी देशों में पाया जाने वाला जानवर है, जिसकी गर्दन लंबी और लंबे बाल होते हैं और उस इलाके में इसका इस्तेमाल मीट, दूध, ऊन के साथ-साथ भारी सामान ढोने के लिए किया जाता है। लेकिन, अगर अब वह कोरोना वायरस से इंसान को छुटकारा दिलाने में भी सफल हो जाता है तो यह बहुत ही बड़ी बात होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में 17 सालों में पहली बार संघीय स्तर पर मृत्युदंड दिया गया

अमेरिका में 17 सालों में संघीय स्तर पर पहली बार किसी को मौत की सजा दी गई है। श्वेत वर्चस्ववादी व हत्या के अरोपी डेनियल लुईस ली को घातक इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इंडियाना के टेरे हौटे के फेडरल करेक्शनल इंस्टीट्यूशन में घातक इंजेक्शन का इस्तेमाल कर मंगलवार को ली को मौत की सजा दी गई। पहले यह सजा सोमवार को दी जानी थी, लेकिन संघीय न्यायाधीश के इसे रोकने के आदेश के कारण 16 घंटे की देरी हुई, लेकिन फिर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के चार वोटों में से पांच ने अंतत: इसे और तीन अन्य आगामी मौत की सजा को अमलीजामा पहनाने का रास्ता साफ कर दिया। ली को 1999 में अरकांसस में बंदूक, हथियार डीलर विलियम मुलर, उनकी पत्नी नैन्सी मुलर और उनकी 8 वर्षीय बेटी सारा पावेल की हत्या करने के मामले में दोषी ठहराया गया था। 18 मार्च, 2003 के बाद से संघीय स्तर पर मौत की सजा देने का यह पहला मामला है। ट्रंप प्रशासन ने जुलाई 2019 में संघीय स्तर पर मृत्युदंड को फिर से बहाल किया।

डेनियल पर्ल हत्या मामले में आरोपियों की हिरासत बढ़ी

सिंध गृह विभाग ने बुधवार को अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के आरोपियों की हिरासत तीन महीने के लिए बढ़ा दी। जियो न्यूज ने यह जानकारी दी। अमेरिकी पत्रकार की हत्या के आरोपियों में उमर सईद, फहाद नसीम, सलमान साकिब और शेख मोहम्मद शामिल हैं। विभाग ने कहा कि आरोपियों को आतंकवाद रोधी अधिनियम की धारा 11 ट्रिपल ई के तहत हिरासत में लिया गया है। इसने कहा कि सरकार को डर है कि अगर आरोपी रिहा हो गए तो वे एक नया आतंकवादी नेटवर्क बना सकते हैं। प्रांतीय सरकार ने डेनियल पर्ल मामले में सिंध हाईकोर्ट (एसएचसी) के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है, जिसमें से चार अभियुक्तों में से तीन को बरी कर दिया गया और मुख्य अभियुक्त की मौत की सजा को सात साल की कैद में बदल दिया गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia