दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सोमालिया बम ब्लास्ट में 8 की मौत और स्वीडन की पहली महिला PM ने पहले ही दिन दिया इस्तीफा

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में तड़के एक आत्मघाती कार बम विस्फोट में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए और स्वीडन की पहली महिला पीएम को पहले ही दिन इस्तीफा देना पड़ा जब उनके सहयोगी दल ग्रीन्स पार्टी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सोमालिया: मोगादिशु में कार बम विस्फोट में कम से कम 8 लोगों की मौत

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में तड़के एक आत्मघाती कार बम विस्फोट में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। मौके पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि मोगादिशु के होदन जिले में एक स्थानीय स्कूल के पास विदेशी सुरक्षा बलों की सुरक्षा में तैनात एक काफिले को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमले के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। नाम जाहिर ना करने की शर्त पर पुलिस अधिकारी ने फोन पर बताया, "विस्फोट में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है और 17 अन्य घायल हो गए। विस्फोट मुआसिर स्कूल के सामने हुआ है और मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं।" पुलिस ने कहा कि टारगेट एक सुरक्षा में तैनात एक काफिला था, जो संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों की रक्षा में तैनात था, जो कथित तौर पर गॉर्डन प्रशिक्षण शिविर से हलाने बेस कैंप की यात्रा कर रहे थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अल-शबाब के आतंकवादियों ने अशांत शहर में हुए ताजा हमले की जिम्मेदारी ली है। सोमालिया में अफ्रीकी संघ मिशन द्वारा समर्थित सोमाली राष्ट्रीय सेना ने 2011 में अल-शबाब को मोगादिशु से खदेड़ दिया था, लेकिन आतंकवादी समूह अभी भी हमले करने में सक्षम है और सरकारी प्रतिष्ठानों, होटलों, रेस्तरां और सार्वजनिक स्थानों को निशाना बना रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तरी फ्रांस में नौका डूबने से 31 प्रवासियों की मौत

उत्तरी फ्रांस के कैलिस में प्रवासियों की नाव डूबने से उसमें सवार 31 यात्रियों की मौत हो गई। फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने यह जानकारी दी। नाव यूके जाने के लिए चैनल को पार करने के लिए निकली थी। फ्रांसीसी रेडियो फ्रांस इंफो ने बताया, "दोपहर के करीब एक मछुआरे ने कैलिस से तैरते हुए लगभग पंद्रह शवों की खोजने की की सूचना दी।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 'ईयू के बाहरी बोर्डर्स में फ्रोंटेक्स के लिए संसाधनों के तत्काल सुदृढीकरण' का आदेश दिया है। वहीं मैक्रों ने कहा कि फ्रांस चैनल को 'कब्रिस्तान' नहीं बनने देगा। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, " मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। अब हम सभी के लिए कदम बढ़ाने, एक साथ काम करने का समय है।" इस बीच, डारमैनिन शाम को बाद में कैलिस पहुंचे, जहां उन्होंने अस्पताल में कैलिस नताचा बुचर्ट के मेयर से मुलाकात की, जहां बचाए गए प्रवासियों का इलाज किया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्वीडन की पहली महिला पीएम ने नियुक्ति के कुछ घंटे बाद दिया इस्तीफा

स्वीडन की सोशल डेमोक्रेट नेता मैग्डेलेना एंडरसन को संसद द्वारा स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्हें चयन के तुरंत बाद इस्तीफा देना पड़ा। दरअसल ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया, जिसके कारण उन्हें यह कदम उठाना पड़ा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को प्रधानमंत्री चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद, संसद (रिक्सडैग) ने विपक्ष के बजट प्रस्ताव को पारित कर दिया, जिससे एंडरसन के गठबंधन सहयोगी ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया। जिसके बाद एंडरसन को अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए, उन्हें 349 सीटों वाले रिक्सडैग में उन्हें अधिकांश सांसदों की आवश्यकता थी। उन्हें 117 का समर्थन प्राप्त था, लेकिन 174 उनके विरोधी थे, जिसमें 57 प्रतिनिधि अनुपस्थित थे। एक डिप्टी अनुपस्थित था। एंडरसन का चुनाव वामपंथी पार्टी के साथ 11 घंटे के समझौते के बाद हुआ था, जिसने सबसे गरीब 7,00,000 पेंशनभोगियों के लिए पेंशन में वृद्धि की मांग की। एंडरसन ने कहा कि वह विपक्ष के बजट के साथ देश का नेतृत्व कर सकती हैं, इसे केवल मामूली बदलावों की आवश्यकता है। हालांकि, ग्रीन पार्टी की राय अलग थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने महत्वपूर्ण निर्देशन दस्तावेज जारी किया

हाल ही में चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने 14वीं पंचवर्षीय योजना के अधीन विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की योजना जारी की। इस दस्तावेज में वर्ष 2035 तक विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की संभावना का वर्णन किया गया। साथ ही, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान व्यापार की समग्र शक्ति को और मजबूत करने, समन्वय व नवाचार के स्तर को और उन्नत करने, सुचारू संचालन की क्षमता को और बढ़ाने, व्यापार के खुलेपन व सहयोग को और गहन करने, और व्यापार सुरक्षा प्रणाली में और सुधार करने का लक्ष्य पेश किया गया है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के उप मंत्री रेन होंगबिन ने 24 नवंबर को आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में यह बताया कि वाणिज्य मंत्रालय उचित समय पर विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के लिये नये चरण के कदम उठाएगा, ताकि विदेशी व्यापार के उचित सीमा के भीतर चलने को सुनिश्चित किया जा सके।

रेन होंगबिन ने आगे कहा कि इस वर्ष में जटिल व गंभीर अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू स्थिति के सामने चीन के विदेशी व्यापार में तेज वृद्धि हासिल हुई है, जो एक आसान बात नहीं है। साथ ही, विदेशी व्यापार के पैमाने में नया रिकॉर्ड भी बनाया गया है। चीन के व्यापार साझेदार विश्व के 230 से अधिक देशों व क्षेत्रों को कवर करते हैं। हर दिन आयात-निर्यात व्यापार रकम 15 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है। चीन व विश्व के बीच आर्थिक व व्यापारिक संपर्क ज्यादा से ज्यादा घनिष्ठ हो रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान पुलिस ने ईशनिंदा के आरोप में चार लोगों को किया गिरफ्तार

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने कहा, पाकिस्तानी पुलिस ने ईशनिंदा के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी उस समय की गई, जब उन्होंने एक 'इमाम' (धार्मिक मौलवी) से इस बात पर बहस की कि क्या एक ईसाई पड़ोसी के अंतिम संस्कार की घोषणा मस्जिद से की जा सकती है। यह मामला 18 नवंबर को पूर्वी शहर लाहौर के पास खोड़ी खुशाल सिंह गांव में हुआ, एक स्थानीय पुलिस अधिकारी फरयाद ने गुरुवार को अल जजीरा को बताया। उन्होंने कहा, "पुरुषों को हिरासत में लिया गया है और हमने उन्हें अदालत में पेश किया है।" प्रारंभिक पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि मुस्लिम थे। उन्होंने मस्जिद से एक ईसाई व्यक्ति के अंतिम संस्कार की घोषणा करने से इनकार करने के बाद एक स्थानीय मौलवी के साथ बहस की।

रिपोर्ट में लिखा है, "जैसे ही वे (मस्जिद में) पहुंचे। उन्होंने मस्जिद के इमाम को कोसना शुरू कर दिया। मस्जिद का अपमान किया और इस्लाम का अपमान किया।" चार लोगों को पाकिस्तान की दंड संहिता की धारा 295 और 298 के तहत आरोपित किया गया था, जिसमें दो साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है। पाकिस्तान ने कभी भी ईशनिंदा कानूनों के तहत किसी अपराधी को फांसी नहीं दी है, लेकिन अपराध के आरोपों के कारण भीड़ या व्यक्तियों द्वारा हत्या की जा रही है। अल जजीरा के टैली के अनुसार, 1990 के बाद से इस तरह की हिंसा में कम से कम 79 लोग मारे गए हैं।

(आईएएनएस के इपनुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia