Russia Ukraine War: 'यूक्रेन के साथ युद्ध में अब तक 9,166 रूसी जवानों ने गंवाई जान', सैन्य साजो सामान का भी भारी नुकसान!

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि मास्को द्वारा नौ दिन पहले कीव पर सैन्य हमले शुरू करने के बाद से अब तक कम से कम 9,166 रूसी जवान मारे गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि मास्को द्वारा नौ दिन पहले कीव पर सैन्य हमले शुरू करने के बाद से अब तक कम से कम 9,166 रूसी जवान मारे गए हैं। मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि 24 फरवरी से शुक्रवार तक रूस ने 939 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 404 यूनिट ऑटोमोबाइल उपकरण, 251 टैंक, 105 आर्टिलरी सिस्टम, 60 ईंधन टैंक, 50 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 37 हेलीकॉप्टर, 33 विमान भी नष्ट कर दिए हैं।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि इन नंबरों को और स्पष्ट किया जा रहा है क्योंकि 'सैन्य अभियानों की उच्च तीव्रता के कारण सटीक गणना मुश्किल है।'

शुक्रवार को भी एक फेसबुक पोस्ट में, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने खुलासा किया कि रूस अभी भी कीव पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, इसने अधिकांश परिचालन भंडार को समाप्त कर दिया है और दक्षिणी और पूर्वी सैन्य जिले मेंअतिरिक्त बलों और संसाधनों के हस्तांतरण की तैयारी शुरू कर दी है।


इसमें कहा गया है कि रूसी सैनिकों का एक समूह काला सागर में नौसैनिक ठिकानों से हट गया है, हालांकि वे 'जातोका में नौसैनिकों के उतरने की तैयारी' कर रहे हैं। पोस्ट में आगे कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने एक अन्य रणनीतिक शहर खेरसान पर कब्जा करने के एक दिन बाद बंदरगाह शहर मारियुपोल को घेरने में कामयाबी हासिल की है।

नौ दिन पहले शुरू हुए हमले के बाद से खरसान रूसी सेना के हाथ आने वाला पहला बड़ा शहर बन गया है। इसके अलावा शुक्रवार को, रूसी सैनिकों ने जापोरिज्या परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया, जहां पहले दिन में गोलाबारी के कारण आग लग गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia