डोनबास क्षेत्र में रूसी अभियान को तगड़ा झटका, यूक्रेन की सेना ने 5 बड़े हमलों को नाकाम किया

यूक्रेन के जॉइंट फोर्सेज टास्क फोर्स ने डोनबास में पांच रूसी टैंक, तीन आर्टिलरी सिस्टम और दो बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों को नष्ट कर दिया है। इसके अतिरिक्त, यूक्रेनी वायु रक्षा बलों ने तीन ओरलान-10 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस के भीषण आक्रमण का लगातार मुंहतोड़ जवाब दे रही यूक्रेन की सेना ने कहा है कि उसने डोनबास में पांच रूसी हमलों को नाकाम कर दिया है। गुरुवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में यूक्रेनी संयुक्त बल ने कहा, "कब्जेदारों ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क विस्फोटों में लगभग 30 कस्बों और गांवों पर गोलाबारी की है और 52 नागरिक संपत्ति को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिसमें 42 आवासीय भवन, दो कारखाने, प्रशासनिक परिसर और उपकरण शामिल हैं।"

उक्रेइंस्का प्रावदा ने बताया बल ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में हुए हमलों में पांच नागरिक मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। जॉइंट फोर्सेज टास्क फोर्स ने डोनबास में पांच रूसी टैंक, तीन आर्टिलरी सिस्टम और दो बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों को नष्ट कर दिया है। इसके अतिरिक्त, यूक्रेनी वायु रक्षा बलों ने तीन ओरलान-10 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है।


इस बीच, स्कीड (पूर्व) ऑपरेशनल टैक्टिकल ग्रुप द्वारा एक युद्धक हमले ने एक रूसी कमांड और अवलोकन पोस्ट को नष्ट कर दिया है। यूक्रेनी रक्षा बलों ने 32 रूसी सैनिकों को मार गिराया और दो टैंक ध्वस्त कर दिए, जिसमें एक सेना से लड़ने वाला वाहन, एक बख्तरबंद कर्मियों के वाहक, दो तोपखाना प्रणाली, एक मोर्टार बंदूक और एक ड्रोन को नष्ट किया गया।

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले गुरुवार को, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि रूसी सेना पूरे डोनेट्स्क क्षेत्र पर कब्जा करने और सिवरस्की डोनेट नदी को जबरन पार करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, लेकिन उन्हें मजबूत चुनौती देनी होगी।" उसी समय, ब्रिटिश सैन्य खुफिया मंत्रालय के अनुसार, आक्रामक चुनौती रूस की योजनाओं को विफल कर सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia