अमेरिकाः बाइडेन ने 'लोकतंत्र बचाओ' अपील के साथ शुरू किया चुनाव अभियान, ट्रंप ने किया पलटवार

ट्रंप ने आइयोवा में समर्थकों की भीड़ के बीच बाइडेन के भाषण पर हमला करते हुए इसे भय फैलाने वाला कहा और बाइडेन के आजीवन संघर्ष का मजाक उड़ाया। ट्रंप ने तर्क दिया कि बाइडेन दौर में राष्ट्रपति पद को कमजोरी, अक्षमता, भ्रष्टाचार और विफलता से चिह्नित किया गया है।

बाइडेन ने 'लोकतंत्र बचाओ' अपील के साथ शुरू किया चुनाव अभियान, ट्रंप ने किया पलटवार
बाइडेन ने 'लोकतंत्र बचाओ' अपील के साथ शुरू किया चुनाव अभियान, ट्रंप ने किया पलटवार
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल पर हुए दंगे के लिए अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा हमला करते हुए "लोकतंत्र बचाओ अपील" के साथ अपना चुनाव अभियान शुरू किया और दंगे की तीसरी वर्षगांठ को "बदनामी दिवस" के रूप में मनाया। बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया के वैली फोर्ज में अमेरिकियों से पूर्व राष्ट्रपति से अमेरिकी लोकतंत्र की रक्षा करने में शामिल होने की भावुक अपील की, जिन्होंने तुलनात्मक रूप से विद्रोहियों को माफ करने का वादा किया है।

उन्होंने वैली फोर्ज, पेंसिल्वेनिया के पास शुक्रवार के भाषण में कहा, "जिस लोकतंत्र के लिए उन अमेरिकियों (स्वतंत्रता सेनानियों) ने लड़ाई लड़ी, वह खतरे में है। क्या लोकतंत्र अभी भी अमेरिका का पवित्र उद्देश्य है या नहीं, यह हमारे समय का सबसे जरूरी सवाल है। यहां कॉन्टिनेंटल सेना ने ब्रिटिशों के खिलाफ विद्रोह के दौरान जनरल जॉर्ज वाशिंगटन के शासनकाल 1777-78 की सर्दी बिताई थी। 1776 में 4 जुलाई को अमेरिका को औपनिवेशिक शासन की बेड़ियों से मुक्त कराया गया था।


बाइडेन ने ट्रंप के "अधिक अपमानजनक" दावों और टिप्पणियों की एक सूची सामने रखी, जिसमें एडॉल्फ हिटलर की भाषा और तानाशाहों के अलोकतांत्रिक कार्यों की तुलना की गई है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के पति पॉल पर हुए हिंसक हमले पर ट्रंप के हंसने की अत्यधिक आलोचना करते हुए बाइडेन ने ट्रंप के बारे में कहा, "क्या वह मानसिक ट्रंप कौन हैं। हमें जिस सवाल का जवाब देना है, वह यह है कि हम कौन हैं?"

ट्रंप ने शुक्रवार को आइयोवा में समर्थकों की भीड़ के बीच बाइडेन के भाषण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे "भय फैलाने वाला" कहा और हकलाने वाले बाइडेन के आजीवन संघर्ष का मजाक उड़ाया। ट्रंप ने तर्क दिया कि बाइडेन के राष्ट्रपति पद को "कमजोरी, अक्षमता, भ्रष्टाचार और विफलता" द्वारा चिह्नित किया गया है। उन्‍होंने कहा, "यही कारण है कि कुटिल व्‍यक्ति आज पेनसिल्वेनिया में अपना दयनीय भय फैलाने वाला अभियान कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।" ट्रंप ने कहा, "लोकतंत्र के लिए वह खतरा हैं। क्‍या मैं खतरा हूं? उन्होंने सरकार को हथियार बना लिया है और कह रहे हैं कि मैं लोकतंत्र के लिए खतरा हूं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;