अमेरिका ने बताई परमाणु हथियारों की संख्या, जानिए किसके पास कितने न्यूक्लियर हथियार

अमेरिकी विदेश विभाग ने 2018 के बाद पहली बार देश के भंडार में परमाणु हथियारों की संख्या का खुलासा किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

रवि प्रकाश

अमेरिकी विदेश विभाग ने 2018 के बाद पहली बार देश के भंडार में परमाणु हथियारों की संख्या का खुलासा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन (एनएनएसए) द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 तक अमेरिका के पास 3,750 वॉरहेड हैं।

एनएनएसए ने कहा, "यह संख्या वित्तीय वर्ष 1967 के अंत में अपने अधिकतम (31,255) से भंडार में लगभग 88 प्रतिशत की कमी का प्रतिनिधित्व करती है, और 1989 के अंत में बर्लिन की दीवार गिरने पर इसके स्तर (22,217) से लगभग 83 प्रतिशत की कमी का प्रतिनिधित्व करती है।"


रिपोर्ट में कहा गया है कि भंडार में "सक्रिय" और "निष्क्रिय" दोनों हथियार शामिल हैं, जिसमें कहा गया है कि कुछ 2,000 अतिरिक्त हथियार वर्तमान में सेवानिवृत्त हैं और निराकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इस खुलासे ने परमाणु भंडार के आकार को वगीर्कृत करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन द्वारा शुरू की गई नीति को उलट दिया है। अमेरिका ने आखिरी बार 2018 में जब परमाणु भंडार के आकार का खुलासा किया था, तो साल 2017 में आकार 3,822 वारहेड के रूप में बताया गया था।


दुनिया के अधिकांश परमाणु हथियार अमेरिका और रूस के पास हैं। वाशिंगटन, डीसी स्थित थिंक टैंक फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 90 प्रतिशत से अधिक वैश्विक परमाणु हथियार दोनों देशों के पास हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia