अमेरिका ने हवाई हमले में ईरान के जनरल को मार गिराया, वाइट हाउस ने की पुष्टि, कहा- ट्रंप ने दिया था आदेश

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हमले में ईरानी मेजर जनरल कासिल सुलेमानी सहित 8 लोग मारे गए हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इस बात की पुष्‍टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत की खबर है। अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला। इस हमले में 8 लोगों की मौत हुई है। व्हाइट हाउस की तरफ से भी हमले को लेकर पुष्टि कर दी गई है।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर अमेरिकी सेना ने क़ुद्स फोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मार गिराया है। साथ ही ये भी कहा गया है कि सुलेमानी अमेरिका और इराक के राजनयिकों को हमला करने की लगातार योजनाएं बना रहा था।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने हवाई हमले में शीर्ष ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ट्विटर पर अमेरिका का राष्ट्रध्वज पोस्ट किया।

इस घटना ने इराक में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव का पारा चढ़ा दिया है। इसे कुछ दिन पहले बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद पटलवार की कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि बीते दिनों लोगों की भीड़ ने इराक स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला कर दिया था।

इसके लिए अमेरिका ने इराक पर निशाना साधा था। इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास ने 1 जनवरी को अपने सभी सार्वजनिक कांसुलर संचालन (ऑपरेशन्स) को अगले आदेश तक निलंबित करने की घोषणा की थी। यह निर्णय दूतावास पर ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हमले के बाद लिया गया था।

Published: 3 Jan 2020, 9:57 AM
लोकप्रिय