अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक के खिलाफ उठाया बड़ा कदम! जारी किया ये आदेश

कार्यकारी आदेश के मुताबिक, डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत, मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की इजाजत मिलती है। एप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने के डोजियर बनाने, कॉर्पोरेट जासूसी करने की इजात देता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगाने की धमकी देने के बाद अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक लेकर कड़ा कदम उठाया है। ट्रंप ने टिकटॉक की मूल कंपनी के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। आदेश के प्रभावी होने में 45 दिन का समय लगता है। यह आदेश किसी भी अमेरिकी कंपनी या व्यक्ति को चीन मूल की कंपनी बाइटडांस के साथ लेनदेन पर बैन लगाता है।

अमेरिका राष्ट्रपति ने टिकटॉक को अमेरिका के लिए खतरा बताया है। कार्यकारी आदेश के मुताबिक, "इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की इजाजत मिलती है। संभावित रूप से यह चीनी एप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की इजात देता है।"


डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक अगर अमेरिका में 15 सितंबर तक अपना व्यापार नहीं बेचता है तो इसे यहां भी बंद कर दिया जाएगा। इससे पहले ट्रंप अमेरिका में टिकटॉक को बैन करने की धमकी दे चुके हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में कहा था कि वह टिकटॉक को अमेरिका में बैन करने पर विचार कर रहे हैं। वहीं, इस बीच यह भी खबर आई थी कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अधिग्रहण पर विचार कर रहा है।

खबरों के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार के अधिग्रहण पर विचार कर रहा है। चीनी कंपनी बाइटडांस के प्रोडक्ट टिकटॉक पर लगातार चीन सरकार से ग्राहकों का डेटा शेयर करने का आरोप लगता रहा है। ऐसे में अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट के अधिग्रहण से कंपनी संभावित प्रतिबंध से बचने की उम्मीद कर सकती है। हालांकि, अभी तक दोनों कंपनियों की ओर से इस पर कोई भी आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। आने वाले दिनों में अमेरिका टिकटॉक को लेकर और सख्त कदम उठा सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Aug 2020, 9:33 AM
;