वेनेजुएला: जेल में पुलिस फायरिंग और आगजनी में 68 कैदियों की मौत, परिजनों का हंगामा 

वेनेजुएला जेल में 68 लोगों की मौत के बाद अटॉर्नी जनरल तारिक साब ने कहा कि जांच के लिए 4 लोगों की कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि जेल में क्षमता से ज्यादा लोगों को रखने की वजह से घटना घटी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वेनेजुएला के उत्तरी शहर वैलेंसिया की एक जेल में भड़के दंगे और आगजनी की घटनाओं में 2 महिलाओं समेत कम से कम 68 लोगों की मौत हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेल में बंद कैदियों के बीच पहले हाथापाई हुई थी, जिसके बाद दंगे का रूप ले लिया। मौके का फायदा उठाकर कुछ कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की। हालात काबू करने के लिए पुलिस ने उन पर गोलियां चला दी। इस घटना की सूचना मिलने के बाद जेल के बाहर पहुंचे मृतकों के परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

इस हादसे में मारे गए 19 वर्षीय कैदी योरमान सालाजार की मां लिसेते मेंडोजा ने कहा, “उन्होंने हमें कुछ नहीं बताया है। मैंने पुलिस से कहा था कि उनके साथ कुत्तों की तरह व्यवहार न करें। उन पर गैसोलीन न फेंके।”

उन्होंने आगे कहा, “उसे डकैती करने के लिए गिरफ्तार किया गया था लेकिन इसके लिए इस तरह से नहीं मारना चाहिए था।”

अटॉर्नी जनरल तारिक साब ने बताया कि मामले को लेकर 4 लोगों की कमेटी का गठन किया गया है। पुलिस स्टेशन के जेल में 60 कैदियों को रखने की जगह है। लेकिन क्षमता से ज्यादा लोगों को रखने की वजह से घटना घटी। जेल के अधिकारियों ने बताया कि देश के ज्यादातर जेलों में इसी तरह की स्थिति है।

पिछले साल अगस्त में वेनेजुएला के दक्षिणी शहर एमेजोनस की एक जेल में कैदियों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई थी। यह झड़प कई घंटे तक चली थी।

(आईएनएस की रिपोर्ट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Mar 2018, 11:50 AM
;