कोरोना को लेकर बुरी खबर, इस अमेरिकी कंपनी को कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर लगानी पड़ी रोक, जानें क्यों

अमेरिका की चिकित्सा उपकरण निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। अपने बयान में कंपनी ने कहा कि ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति के बीमार हो जाने के बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

अमेरिका की चिकित्सा उपकरण निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। अपने बयान में कंपनी ने कहा कि ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति के बीमार हो जाने के बाद कंपनी ने ये कदम उठाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक बयान में कहा, हमने एक प्रतिभागी में बीमारी के लक्षण देखे, जिसके बाद तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल हमने रोक दिया। यह बताया गया है कि डॉक्टरों द्वारा रोगी की स्थिति की समीक्षा और मूल्यांकन किया जा रहा है।

कंपनी में एक बयान में कहा, सुरक्षा के लिए हमारी मजबूत प्रतिबद्धता के आधार पर, जॉनसन एंड जॉनसन फार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा किए गए सभी नैदानिक स्टडी में दिशा-निर्देश है कि अगर कोई अप्रत्याशित गंभीर प्रतिकूल घटना हो जाती है तो हम क्लीनिकल ट्रायल को रोक देते हैं। इसके बाद फिर से ट्रायल शुरू करने का निर्णय लेने से पहले सभी चिकित्सा जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा की जाती है।

कंपनी ने हालांकि ये नहीं बताया कि ट्रायल के दौरान प्रतिभागी पर क्या प्रतिकूल असर पड़ा है।
अमेरिका में ये दूसरा वैक्सीन ट्रायल है जिसे रोक दिया गया है। इससे पहले एस्ट्राजेनेका वैक्सीन ट्रायल को एक प्रतिभागी के यूके में बीमार पड़ने के कारण रोक दिया गया था।

Published: 13 Oct 2020, 12:35 PM
लोकप्रिय
next