रूस के लिए बुरी खबर! 'यूक्रेन पहुंची आधे से ज्यादा अमेरिकी तोपें'

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने घोषणा की कि आधे से ज्यादा अमेरिकी तोपें यूक्रेन पहुंच गई हैं और अब यूक्रेनी सैनिकों को हथियार प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने घोषणा की कि आधे से ज्यादा अमेरिकी तोपें यूक्रेन पहुंच गई हैं और अब यूक्रेनी सैनिकों को हथियार प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। किर्बी ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, यूक्रेन को भेजे जा रहे उपकरण युद्ध के मैदान पर अपना दमखम दिखा रहे हैं और पूर्वी डोनबास क्षेत्र के युद्ध में प्रभाव डाल रहे हैं।

किर्बी, जो अभी-अभी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ यूरोप की यात्रा से लौटे हैं, उन्होंने बताया कि डोनबास में चल रही लड़ाई तेज होती जा रही हैं। प्रेस सचिव के हवाले से कहा गया, यूक्रेनी के अधिकारियों ने ऑस्टिन को बताया कि 40 अलग-अलग देशों से आने वाले उपकरण यूक्रेनी सेना को सौंपे गए है।

किर्बी ने आगे कहा कि अमेरिकी अधिकारी यूक्रेन की सेना के साथ संपर्क में है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति सही समय पर हो सके।


पिछले हफ्ते, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए अतिरिक्त 800 मिलियन अमरीकी डॉलर देने की घोषणा की थी। जिसमें भारी तोपखाने के हथियार, सैकड़ों तोपें, तोपों के लिए बारूद के 144,000 राउंड और ड्रोन शामिल हैं। अब तक, अमेरिका ने यूक्रेन को एक अरब डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Apr 2022, 7:22 PM