दुनिया

वीडियो: जिंदा है आतंक का आका बगदादी, 5 साल बाद सामने आया, दुनिया भर में खलबली

आतंक का आका बगदादी जिंदा है। बगदादी का एकनया वीडियो सामने आने से पूरी दुनिया में सनसनी फैल गई है। अमेरिका ने दावा कियाथा कि बगदादी मारा जा चुका है, लेकिन उसके वीडियो से सारे दावे गलत साबित हुए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अबु बक्र अल बगदादी, यह वह नाम है जिसे पूरी दुनिया में क्रूर आतंकी वारदातों के का पर्याय माना जाता है। इस्लामिक स्टेट – आईएस का सरगना बगदादी न सिर्फ जिंदा है, बल्कि उसने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें कथित तौर पर वह श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों का जिक्र कर रहा है।

इससे पहले कहा जा रहा था कि बगदादी अमेरिकी सेनाओं के हमले में मारा जा चुका है। इससे पहले बगदादी को साल 2014 में मोसुल में देखा गया था। इसके बाद से उसका कोई अता-पता नहीं था। अभी यह साफ नहीं है कि बगदादी का यह वीडियो कहां का है और कब रिकॉर्ड किया गया है।

अरब मीडिया के मुताबिक इस वीडियो में वह 19 अप्रैल को श्रीलंका में हुए हमलों का जिक्र करते हुए कह रहा है कि श्रीलंका में जो आत्मघाती हमले हुए थे वह बगूस (सीरिया) हमले के बदले में किया गया हमला था। एक गद्दी पर बैठे और तीन लोगों को संबोधित करते हुए बगदादी ने कहा, ‘‘बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है।’’ वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए हैं।

इस वीडियो में बगदादी काले और ग्रे रंग के कपड़ों में है और उसके बराबर में एक ऑटोमैटिक गन रखी है। इस वीडियो को अल-फुरकान मीडिया ने सोमवार की शाम जारी किया है।

गौरतलब है कि ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे। इन धमाकों में 350 लोगों की मौत हो गई थी और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली थी। साथ ही हमले का वीडियो भी जारी किया था।

Published: 30 Apr 2019, 10:03 AM
लोकप्रिय