दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बाइडेन-हैरिस, ट्रंप-मोदी के संबंधों का भारतीय-अमेरिकियों पर असर नहीं और नेपाल के बदले तेवर

अमेरिकन बाजार की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन अमेरिकन एटिट्यूड्स सर्वे 2020 (आईएएएस) में इस पर भी फोकस किया गया कि ट्रंप-मोदी की दोस्ती होने के कारण बाइडेन प्रशासन अमेरिका-भारत संबंधों का प्रबंधन कैसे कर पाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

विनय कुमार

एक नए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि भारतीय मूल के अमेरिकी मतदाता इस बात से प्रभावित नहीं होंगे कि वे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन को इसलिए चुनें, क्योंकि उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहीं कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं। इसी तरह वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच के रिश्ते से भी अप्रभावित रहेंगे। अमेरिकन बाजार की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन अमेरिकन एटिट्यूड्स सर्वे 2020 (आईएएएस) में इस पर भी फोकस किया गया कि ट्रंप-मोदी की दोस्ती होने के कारण बाइडेन प्रशासन अमेरिका-भारत संबंधों का प्रबंधन कैसे कर पाएगा।

अभी अमेरिका के सभी पंजीकृत मतदाताओं का केवल 1 फीसदी भारतीय-अमेरिकी समुदाय का है।डेटा में दिखाया गया है कि भारतीय-अमेरिकियों का जुड़ाव डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ है। इसके अलावा भारतीय-अमेरिकी इस चुनावी चक्र में अमेरिका-भारत संबंधों को एक कम प्राथमिकता वाले मुद्दे के रूप में देखते हैं और वे स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था जैसे राष्ट्रीय मुद्दों को अधिक तवज्जो देते हैं।

पोल के अनुसार, 72 प्रतिशत पंजीकृत भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं ने बिडेन को वोट देने की योजना बनाई है, वहीं ट्रंप को केवल 22 प्रतिशत ने। यहां तक कि खुद को निर्दलीय कहने वाले भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं ने भी बाइडेन को ही वोट देने का फैसला किया है।

कोरोना वायरस: दूसरी लहर की चपेट में इंग्‍लैंड, शुक्रवार से होगा फिर लॉकडाउन

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में जारी है। यूरोप की बात करे तो यूरोप इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। फ्रांस, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम (यूके) समेत यूरोप के कई देश रोजाना हजारों की संख्‍या में आने वाले कोरोना संक्रमितों से परेशान हैं। कई देशों ने फिर से प्रतिबंध लगाना शुरु कर दिया है। फ्रांस से नाइट कर्फ्यू के साथ प्रतिबंधों की शुरुआत कर दी है तो वहीं यूके में भी लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है। इंग्‍लैंड में शुक्रवार से आधी रात को लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।अब 5 मिनट से भी कम में होगी कोरोना वायरस की पहचान

अब 5 मिनट से भी कम में होगी कोरोना वायरस की पहचान

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना की एक ऐसी टेस्ट किट तैयार की है जिससे पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान हो सकेगी। शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के कैंसर विशेषज्ञों ने पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना वायरस की पहचान करने में सक्षम कोरोना टेस्ट किट विकसित की है। उनका कहना है कि इस किट का इस्तेमाल हवाई अड्डों और व्यवसायों में सामूहिक परीक्षण में इस रैपिड कोरोना टेस्ट किट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नेपाल के प्रधानमंत्री के भारत के प्रति बदले सुर, भारतीय सेना प्रमुख की यात्रा से पहले बदला रक्षामंत्री

चीन के इशारे पर चल रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के भारत के प्रति अब सुर बदलते द‍िख रहे हैं। नेपाली प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना प्रमुख की नेपाल यात्रा से ठीक पहले अपने रक्षामंत्री को बदल दिया है। ओली ने देश के डेप्‍युटी पीएम ईश्‍वर पोखरियाल से रक्षा मंत्री का प्रभार वापस ले लिया है। माना जा रहा है कि भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए ओली ने यह कदम उठाया है।

128वां चीन आयात और निर्यात मेले का उद्घाटन

15 अक्तूबर को 128वां चीन आयात और निर्यात मेला ऑनलाइन उद्घाटित हुआ है। वर्तमान मेला 10 दिनों तक चलेगा। देसी-विदेशी 26 हजार उद्यमों ने इसमें भाग लिया। वर्तमान मेले में वस्तुओं की 16 श्रेणियों के आधार पर 50 प्रदर्शनी क्षेत्र हैं और बूथों की कुल संख्या लगभग 60 हजार है। 15 से 24 अक्टूबर तक सभी प्रदर्शन ऑनलाइन प्रदर्शित किए जाएंगे।

वर्तमान मेले के लिए विदेशों के उद्यम और संस्थान उत्साह और उम्मीद से भरे हैं। वर्तमान मेला खुलेपन के मंच की भूमिका निभाएगा, सक्रिय रूप से कंपनियों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार विकसित करने में मदद करेगा, विदेशी व्यापार उद्योग श्रृंखला, आपूर्ति श्रृंखला के सुचारू संचालन को बढ़ावा देगा, सभी पक्षों का विश्वास बढ़ाएगा।

वर्तमान मेले में क्लाउड आमंत्रण और प्रमुख बाजार प्रचार के माध्यम से प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए अधिक देशों और क्षेत्रों के उच्च-स्तरीय प्रदर्शकों को भी आकर्षित किया गया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 15 Oct 2020, 9:00 PM
लोकप्रिय
next