रूस-यूक्रेन जंग के बीच अचानक कीव पहुंचे बाइडेन, जेलेंस्की के साथ पुतिन को दी सीधी चुनौती

जेलेंस्की के साथ संयुक्त बयान में बाइडेन ने यूक्रेन को आधा बिलियन डॉलर की सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पैकेज में तोपखाने, गोला-बारूद और होवित्जर शामिल होंगे। साथ ही बाइडेन ने कहा कि एक साल बाद, कीव खड़ा है, यूक्रेन खड़ा है और लोकतंत्र खड़ा है।

फोटोः @WhiteHouse
फोटोः @WhiteHouse
user

नवजीवन डेस्क

रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे होने के महज कुछ दिन पहले सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अचानक कीव पहुंचे और यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस औचक दौरे में बाइडेन ने पुतिन को सीधी चुनौती देते हुए यूक्रेन को आधा अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने का ऐलान भी किया। बाइडेन के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि रूस की तरफ से इस पर काफी तीखी प्रतिक्रिया हो सकती है।

जेलेंस्की ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में बाइडेन के साथ एक तस्वीर साझा की और कहा कि बाइडेन की यात्रा सभी यूक्रेनियन के समर्थन का एक अत्यंत महत्वपूर्ण संकेत है। बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन पौलेंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मिलने के लिए गए थे। इसके बाद वह अचानक यूक्रेन पहुंच गए। सोमवार को पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि यूक्रेन की राजधानी में एक बेहद महत्वपूर्ण अतिथि का आगमन हुआ है, जिसकी यूक्रेनी राजनीतिज्ञ लेसिया वासिलेंको ने बाद में पुष्टि करते हुए कहा कि यह बाइडेन ही थे।


राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को यूक्रेन के औचक दौरे के दौरान यूक्रेन को आधा अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने की घोषणा की। जेलेंस्की के साथ संयुक्त टिप्पणी में बाइडेन ने युद्धग्रस्त राष्ट्र को सहायता के लिए आधा बिलियन डॉलर देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पैकेज में अधिक सैन्य उपकरण शामिल होंगे, जिसमें तोपखाने, गोला-बारूद और होवित्जर शामिल हैं।

जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने और बाइडेन ने लॉन्ग रेंज के हथियारों और उन हथियारों के बारे में बात की जो अभी भी यूक्रेन को सप्लाई किए जा सकते हैं। इस दौरान बाइडेन ने यूक्रेनी प्रतिरोध के लचीलेपन के बारे में बात की क्योंकि युद्ध अपने दूसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। बाइडेन ने कहा, एक साल बाद, कीव खड़ा है, यूक्रेन खड़ा है और लोकतंत्र खड़ा है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कीव में राष्ट्रपति पैलेस में प्रथम महिला ओलेना जेकेन्स्का से भी मुलाकात की। जेलेंस्की ने दिसंबर 2022 में ओवल ऑफिस में बाइडेन से मिलने और युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के बाहर अपनी पहली यात्रा कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए वाशिंगटन की की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;