दुनिया की बड़ी खबरें: 'चार लोग' बना रहे हैं इमरान की हत्या का प्लान! और चीन की स्थापना की 73वीं वर्षगांठ पर मिल रही बधाई

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि चार लोग मुझे मारने की योजना बना रहे हैं और अगर मुझे कुछ हुआ तो उनके नाम जारी कर दिए जाएंगे। देशों के नेताओं ने संदेश भेजकर चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 73वीं वर्षगांठ पर बधाई दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय नेताओं समेत विदेशी नेताओं ने चीन की स्थापना की 73वीं वर्षगांठ पर बधाई दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हाल के दिनों में कई देशों के नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव और राष्ट्रपति शी चिनफिंग आदि नेताओं को संदेश भेजकर चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 73वीं वर्षगांठ पर बधाई दी और 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के सफल आयोजन की कामना की।

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारत सरकार, भारतीय जनता और अपने नाम पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग ,चीन सरकार और जनता का हार्दिक अभिवादन व बधाई दी। उन्होंने राष्ट्रपति शी के साथ समान कोशिश कर द्विपक्षीय संबंधों का विकास आगे बढ़ाने की आशा जतायी।

नोवल 3डी ट्रीटमेंट डायबिटीज के इलाज में बेहद प्रभावी: शोधकर्ता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शोधकर्ताओं की एक टीम ने डायबिटिक फुट अल्सर के इलाज के लिए एक नया बैंडेज ट्रीटमेंट तैयार किया है, जिसे स्कैफोल्ड के नाम से जाना जाता है। यह मरीज के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ लागत में भी प्रभावी है। ड्रग डिलीवरी एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, स्कैफोल्ड धीरे-धीरे घाव का प्रभावी ढंग से इलाज करती है। चार सप्ताह में एंटीबायोटिक्स दी जाती हैं।

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट के शोधकर्ता दिमित्रियोस लैम्प्रो ने कहा, स्कैफोल्ड डॉक्टरों की मरीज के स्वास्थ्य के निगरानी करने में मदद करता है। खास बात यह है कि इसे बार-बार हटाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। यह संक्रमण को दूर करने और उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने का काम करता है।


यूक्रेन, रूस और बेलारूस के प्रचारकों को नोबेल शांति पुरस्कार किया गया प्रदान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नोबेल शांति पुरस्कार 2022 संयुक्त रूप से यूक्रेनी, रूसी और बेलारूसी नागरिक अधिकार प्रचारकों को प्रदान किया गया है। पुरस्कार प्राप्त करने वालों में बेलारूस के मानवाधिकार अधिवक्ता एलेस बालियात्स्की, रूसी मानवाधिकार संगठन मेमोरियल और यूक्रेनी मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज हैं।

समिति के अनुसार, बेलियात्स्की ने 1980 के दशक में बेलारूस में उभरे लोकतंत्र आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। बयान में कहा गया है कि उन्होंने 1996 में विवादास्पद संवैधानिक संशोधनों के जवाब में वियासना (स्प्रिंग) संगठन की स्थापना की। जिसने जेल में बंद प्रदर्शनकारियों और उनके परिवारों को सहायता प्रदान की।

आईएमएफ प्रमुख ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में 'मौलिक बदलाव' पर दिया जोर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौलिक बदलाव पर जोर दिया। उन्होंने देशों से मुद्रास्फीति को कम करने, जिम्मेदार राजकोषीय नीति बनाने और संयुक्त रूप से उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने का आग्रह किया। जॉजीर्वा ने अगले सप्ताह होने वाली आईएमएफ और विश्व बैंक की 2022 की वार्षिक बैठक से पहले अपने भाषण में कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग, कम ब्याज दरों और कम मुद्रास्फीति के लिए एक नियम-आधारित ढांचे के साथ दुनिया से आगे बढ़ रही है।

आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि आईएमएफ ने पिछले साल अक्टूबर से अपने विकास अनुमानों को तीन बार घटाकर 2022 के लिए केवल 3.2 प्रतिशत और 2023 के लिए 2.9 प्रतिशत कर दिया है। आईएमएफ का अनुमान है कि विश्व अर्थव्यवस्था के लगभग एक-तिहाई हिस्से वाले देशों को इस या अगले साल कम से कम लगातार दो तिमाहियों में दवाब का अनुभव होगा।


इमरान ने कहा, 'चार लोग' बना रहे हैं उनकी हत्या का प्लान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि चार लोग मुझे मारने की योजना बना रहे हैं और अगर मुझे कुछ हुआ तो उनके नाम जारी कर दिए जाएंगे। द न्यूज ने बताया, मियांवाली में एक 'जलसा' को संबोधित करते हुए, पीटीआई अध्यक्ष- जो हाल ही में ऑडियो लीक विवाद में उलझे हुए हैं- ने कहा, टेप, जिसमें चार लोगों के नाम शामिल हैं, अगर मुझे कुछ होता है तो इसे जारी किया जाएगा। यह पहली बार नहीं है जब पीटीआई अध्यक्ष ने दावा किया है कि उनकी जान को खतरा है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जाने के बाद, खान और उनकी पार्टी के नेताओं ने बार-बार कहा है कि उनकी हत्या की योजना बनाई जा रही है।

उन्हें दी गई धमकियों के बाद, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी इमरान खान की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया था, जिसके बाद खान की सुरक्षा में 100 पुलिस कर्मियों को लगाया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;