Getting Latest Election Result...

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

फिलीपींस में तूफान मेगी के कारण आए भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। स्पेन में एक 31 वर्षीय महिला कोविड के डेल्टा वेरिएंट के ठीक 20 दिन बाद ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आज अपना 96वां जन्मदिन मना रही है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

तीन जगह धमाकों से हिला अफगानिस्तान, मजार-ए-शरीफ में 22 की मौत

अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में एक शिया मस्जिद में गुरुवार को हुए विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। शहर में प्रांतीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के प्रवक्ता जिया जेंदानी ने कहा कि विस्फोट में 11 लोग मारे गए हैं और 32 घायल हुए हैं। एक प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, एक अलग हमले में उत्तरी अफगान शहर कुंदुज में कम से कम 11 और लोगों की जान गई है।

इससे पहले गुरुवार को काबुल में सड़क किनारे हुए विस्फोट में दो बच्चे घायल हो गए थे, जो इस सप्ताह अफगानिस्तान की राजधानी में पांचवां विस्फोट है। किसी भी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। दो दिन पहले पश्चिमी काबुल में मुख्य रूप से शिया हजारा इलाके में एक हाई स्कूल में हुए विस्फोटों के बाद, कम से कम 6 की मौत हो गई थी।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में  धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने गुरुवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सूचित किया कि देश की सेना ने यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।
आरटी न्यूज ने शोइगु के हवाले से बताया, हालांकि, 2,000 से अधिक यूक्रेनी उग्रवादी अभी भी शहर के अजोवस्टल स्टील प्लांट में फंसे हुए हैं।

मंत्री के अनुसार, मार्च की शुरुआत में जब मारियुपोल को घेरा गया था, तब लगभग 8,100 यूक्रेनी सैनिक, विदेशी भाड़े के सैनिक शहर के अंदर ही फंस गए थे। शोइगु ने कहा कि 1,400 से अधिक उग्रवादियों ने अपने हथियार डाल दिए हैं। 142,000 से अधिक नागरिकों को भी शहर से निकाला गया है। आरटी रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन ने शोइगु की अजोवस्टल संयंत्र पर हमला करने की योजना को 'अनुचित' बताया है और इसके बजाय क्षेत्र को 'सुरक्षित रूप से अवरुद्ध' करने का आदेश दिया है।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में  धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

फिलीपींस में तूफान से लगभग 224 लोगों ने गंवाई जान

फिलीपींस में तूफान 'मेगी' के कारण हुए भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। यह जानकारी राष्ट्रीय आपदा जोखिम और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने गुरुवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीआरआरएमसी ने अपने ब्यान में कहा कि मध्य फिलीपींस में 221 और दक्षिणी क्षेत्र में तीन मौतें दर्ज की गईं। इसमें आगे यह भी कहा गया है कि तूफान से 147 लोग लापता हैं।

10 अप्रैल को मध्य और दक्षिणी फिलीपीन क्षेत्रों में बारिश से भारी तबाही मची, जहां कई क्षेत्र जलमग्न हो गए और लेयटे प्रांत के कई गांवों में भूस्खलन शुरू हो गया। बारिश के मौसम में पूरे फिलीपींस में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आना आम बात है। देश में हर साल 20 बार आंधी आती है, जिनमें से कुछ तीव्र गति से आती है और कुछ विनाशकारी होती हैं।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में  धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने मनाया 96वां जन्मदिन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ गुरुवार को अपना 96वां जन्मदिन सैंड्रिंघम में सेलिब्रेट करेंगी, जहां उनके साथ उनके परिवार के सदस्य और दोस्त भी शामिल होंगे। द रॉयल फैमिली अकाउंट ने ट्विटर पर उनके जन्मदिन के मौके पर एक तस्वीर शेयर की। जिसमें वह दो घोड़ों के साथ नजर आ रही हैं। ट्विटर के कैप्शन के जरिए बताया गया कि महारानी की ये तस्वीर विंडसर कैसल के मैदान पर खिंची गई है जिसमें उनके दो घोड़े बायबेक केटी और बायबेक नाइटिंगेल भी दिखाई दे रहे हैं।

एलिजाबेथ ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली सम्राट हैं। महारानी ने 1952 में सिंहासन संभाला था। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और लेबर नेता कीर ने एलिजाबेथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। साथ ही कहा कि उनके जन्मदिन के मौके पर तोपों की सलामी दी जाएगी।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में  धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

स्पेन में एक महिला कोविड के दो वेरिएंट से मिली संक्रमित

स्पेन में एक 31 वर्षीय महिला कोविड के डेल्टा वेरिएंट के ठीक 20 दिन बाद ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई। शोधकर्ताओं के अनुसार यह संक्रमण में सबसे कम अंतर माना जाता है। हालांकि, इसी तरह एक मामला दिल्ली में भी निकला था। 2021 में एक 61 वर्षीय डॉक्टर ने कोविड का टीकाकरण कराया था। टीकाकरण कराने के बाद वो कोविड से संक्रमित पाई गई थी, जांच कराने के बाद महिला 19 दिनों के भीतर अल्फा और डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित पाई गई थी।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान के तीन शहरों में  धमाके में 22 की मौत, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल पर किया कब्जा

स्पैनिश महिला एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता थी। महिला ने 20 दिसंबर 2021 को अपने कार्यस्थल पर कर्मचारियों की स्क्रीनिंग के दौरान कोविड आरटीपीसीआर टेस्ट कराया था, जहां वह कोविड से संक्रमित पाई गईं थीं। महिला ने कोविड के दोनों टीके लगवाए थे। साथ ही 12 दिन पहले बूस्टर डोज भी लिया था। हालांकि, दस दिन के क्वारंटीन और जांच कराने के बाद वह काम पर लौटी थीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia