दुनिया की खबरें: इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप, यूक्रेन ने 260 से अधिक सैनिकों को मारियुपोल के प्लांट से निकाला

थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी देखी गई है। सकल घरेलू उत्पाद में पहली तिमाही में सालाना आधार पर 2.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने मंगलवार को कोविड-19 के ओमिक्रोन बीए.2.12.1 सब-वेरिएंट के लोकल ट्रांसमिशन की पुष्टि की।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशिया में आया 6.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत बेंगकुलु में मंगलवार को 6.0 तीव्रता का भीषण भूकंप आया, जिससे स्थानीय लोगों में अफरातफरी मच गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार तड़के 1.58 बजे आया, जिसका केंद्र एंगानो द्वीप से 51 किमी दक्षिण-पश्चिम में और 10 किमी की गहराई में था।

फिलहाल सरकार की ओर से सुनामी का कोई खतरा जारी नहीं किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि नुकसान की कोई खबर नहीं है, और न ही किसी के हताहत होने की खबर है। उन्होंने कहा कि स्थानीय आपदा प्रबंधन और शमन एजेंसी प्रभावित क्षेत्रों का मूल्यांकन कर रही हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर मकानों और छतों में दरार आने की खबर है।

यूक्रेन ने मारियुपोल के प्लांट में छिपे 260 से अधिक सैनिकों को निकाला

यूक्रेन ने रूसी सेना से घिरे मारियुपोल के अजोवस्तल स्टील प्लांट में छिपे अपने 260 से अधिक सैनिकों को सुरक्षित निकाल लिया है। यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियर ने मंगलवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि रूसी सेना से घिरे मारियुपोल के अजोवस्तल स्टील प्लांट से 260 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार हन्ना मलियर ने कहा कि इनमे से बुरी तरह से घायल 53 सैनिकों को इलाज के लिए अजोवस्तल से नोवोआजोवस्क में एक स्वास्थ्य सुविधा में ले जाया गया, जबकि 211 अन्य सैनिकों को मानवीय गलियारे के माध्यम से ओलेनिव्का ले जाया गया है। मलियर ने कहा कि बाद में, पकड़े गए रूसियों के लिए यूक्रेनी सैनिकों के साथ आदान-प्रदान किया जाएगा।

यूक्रेनी सेना के जनरल स्टाफ की प्रेस सर्विस ने फेसबुक पर कहा कि अजोवस्तल स्टील प्लांट से यूक्रेनी सेना को निकालने का अभियान जारी है। पूर्वी यूक्रेन में एक प्रमुख समुद्री बंदरगाह शहर मारियुपोल में रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान सबसे खतरनाक मुकाबला देखा गया। लगभग 11 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करने वाला अजोवस्तल प्लांट मारियुपोल में यूक्रेनी सेना का अंतिम होल्डआउट है।

दुनिया की खबरें: इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप, यूक्रेन ने 260 से अधिक सैनिकों को मारियुपोल के प्लांट से निकाला
फोटोः IANS

थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में आया सुधार, जीडीपी में 2.2 फीसदी की बढ़ोतरी

थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी देखी गई है। मंगलवार के आधिकारिक आंकड़ें देखें, तो सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में पहली तिमाही में सालाना आधार पर 2.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऑफिस ऑफ द नेशनल इकोनॉमिक एंड सोशल डेवलपमेंट काउंसिल (एनईएसडीसी) ने आंकड़े जारी किए हैं। पिछली तिमाही में दर्ज 1.8 प्रतिशत की वृद्धि से विकास में तेजी आई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एनईएसडीसी के हवाले से कहा कि 2021 की अंतिम तिमाही से देश की अर्थव्यवस्था 1.1 प्रतिशत प्रगति हुई है। एनईएसडीसी को उम्मीद थी कि घरेलू मांग और पर्यटन क्षेत्र में सुधार होने से साल 2022 में देश की जीडीपी में 2.5 प्रतिशत-3.5 प्रतिशत का विस्तार होगा। 2022 की पहली तिमाही में दक्षिण पूर्व एशियाई देश का पर्यटन राजस्व 4 अरब डॉलर था, जो 11 तिमाहियों में पहली बार 63.8 प्रतिशत तक बढ़ गया। 2021 में थाईलैंड की अर्थव्यवस्था साल दर साल 1.6 प्रतिशत बढ़ी, जो 2020 में 6.2 प्रतिशत के कॉन्ट्रैक्शन से पलट गई।

दुनिया की खबरें: इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप, यूक्रेन ने 260 से अधिक सैनिकों को मारियुपोल के प्लांट से निकाला
फोटोः IANS

जापान ने कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार से किया इनकार

जापान देश की ऊर्जा सुरक्षा को लेकर चिंताओं के बावजूद भी कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार नहीं कर रहा है। इस बात की जानकारी उद्योग मंत्रालय कोइची हागिउडा ने मंगलवार को दी है। मंत्री ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "यूक्रेन संकट और बिजली आपूर्ति संकट पर चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, हम परमाणु ऊर्जा सहित हमारे पास जो कुछ भी है, उसका अधिकतम लाभ उठाएंगे।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हागिउडा ने यह भी कहा कि नई प्रतिभाओं के साथ, संसाधनों को एक नए प्रकार के परमाणु रिएक्टर को विकसित करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। उनकी टिप्पणी स्पष्ट रूप से कार्बन-तटस्थ समाज को प्राप्त करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा रणनीति पर हाल ही में जारी अंतरिम रिपोर्ट के विपरीत है, जो ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जापान के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को फिर से शुरू करने पर केंद्रित है।

दुनिया की खबरें: इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप, यूक्रेन ने 260 से अधिक सैनिकों को मारियुपोल के प्लांट से निकाला
फोटोः IANS

फिलीपींस में ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के लोकल ट्रांसमिशन की पुष्टि

फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने मंगलवार को कोविड-19 के ओमिक्रोन बीए.2.12.1 सब-वेरिएंट के लोकल ट्रांसमिशन की पुष्टि की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य अवर सचिव मारिया रोसारियो वेरगेयर ने कहा कि बीए.2.12.1 वेरिएंट संक्रमण का पता मध्य फिलीपींस के पश्चिमी विसायस क्षेत्र मेट्रो मनीला और पालावान प्रांत के प्यूटरे प्रिंसेसा शहर में चला है।

दुनिया की खबरें: इंडोनेशिया में 6.0 तीव्रता का भूकंप, यूक्रेन ने 260 से अधिक सैनिकों को मारियुपोल के प्लांट से निकाला
फोटोः IANS


वेरगेयर ने एक वर्चुअल मीडिया ब्रीफिंग में बताया, इन क्षेत्रों में हमने जिन मामलों का पता लगाया है, उनमें बाहरी मामले शामिल नहीं हैं। फिलीपींस ने अब तक 17 'बीए.2.12.1' वेरिएंट मामलों का पता लगाया है। उन्होंने कहा कि देश में अभी तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। स्टडी से पता चला है कि ओमिक्रोन स्ट्रेन की तुलना में बीए.2.12.1 अधिक संक्रामक है। फिलीपींस में अब तक कोविड 19 के 3,688,292 मामले सामने आ चुके है। इनमें 60,458 संक्रमितों की मौत हो गई हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia