दुनिया की खबरें: विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित, वैश्विक मंदी ला सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध

सेंट्रल बैंक ऑफ म्यांमार ने देश में विदेशी विनिमय दर को स्थिर करने के प्रयास में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। ब्राजील के रियो डी जनेरियो में अपराधियों के खिलाफ चलाए गए पुलिस अभियान में 25 लोग मारे गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने आम चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल को हटाते हुए चुनाव संशोधन विधेयक 2022 पारित किया है। इसके साथ ही सरकार ने कम से कम 90 लाख विदेशी पाकिस्तानियों को वोट देने के अधिकार से वंचित कर दिया है। संसदीय कार्य मंत्री मुर्तजा जावेद अब्बासी द्वारा विधेयक पेश किए जाने के बाद गुरुवार को विधेयक को नेशनल असेंबली से बहुमत से पारित कर दिया गया। संशोधन चुनाव अधिनियम 2017 में प्रस्तावित किया गया है, जिसे पहले संशोधित किया गया था और विदेशी पाकिस्तानियों को आम चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के माध्यम से मतदान करने का अधिकार दिया गया था।

हालांकि इस फैसले ने सरकार के उस कथित डर को भी उजागर किया है कि आने वाले चुनावों में विदेशी पाकिस्तानी उसके कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी इमरान खान के पक्ष में मतदान करेंगे। इसलिए सरकार को अपने इस कथित डर को लेकर लिए गए फैसले पर व्यापक आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है। हालांकि सरकार की ओर से यह कहते हुए इस धारणा को खारिज कर दिया गया है कि विधेयक को मंजूरी देने के पीछे की मंशा विदेशी पाकिस्तानियों पर लक्षित नहीं है।

रूस-यूक्रेन युद्ध वैश्विक मंदी का कारण बन सकता है- विश्व बैंक प्रमुख

विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने चेतावनी दी है कि रूस-यूक्रेन युद्ध वैश्विक मंदी का कारण बन सकता है। इससे खाद्य, ऊर्जा और उर्वरक की कीमतों में उछाल आया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बुधवार को एक अमेरिकी व्यावसायिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "जैसा कि हम वैश्विक जीडीपी को देख रहे हैं, अभी यह देखना कठिन है कि हम मंदी से कैसे बचते हैं .. ऊर्जा की कीमतों को दोगुना करने का विचार अपने आप में मंदी को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है।"

मलपास ने यह भी कहा कि कई यूरोपीय देश अभी भी तेल और गैस के लिए रूस पर निर्भर हैं। हालांकि पश्चिमी देश रूसी ऊर्जा पर अपनी निर्भरता कम करने की योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि रूस द्वारा गैस की आपूर्ति में कटौती 'पर्याप्त मंदी' का कारण बन सकता है। बीबीसी ने कहा, उच्च ऊर्जा की कीमतें पहले से ही जर्मनी पर भार डाल रही थीं, जो यूरोप की सबसे बड़ी और दुनिया में चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। विश्व बैंक प्रमुख ने कहा कि उर्वरक, भोजन और ऊर्जा की कमी से विकासशील देश भी प्रभावित हो रहे हैं।

दुनिया की खबरें: विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित, वैश्विक मंदी ला सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध

म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

सेंट्रल बैंक ऑफ म्यांमार (सीबीएम) ने देश में विदेशी विनिमय दर को स्थिर करने के प्रयास में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ने सरकारी एजेंसियों को केवल म्यांमार क्यात के साथ भुगतान करने के लिए कहा, घरेलू भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं के उपयोग से डॉलर की मांग अधिक हो सकती है और विनिमय दर में अस्थिरता पैदा हो सकती है।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि सीबीएम को पता चला कि कुछ सरकारी एजेंसियां और संगठन स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। सेंट्रल बैंक के डिप्टी गवर्नर विन थाव ने बयान में कहा- "कुछ सरकारी एजेंसियां अपनी कुछ गतिविधियों में विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल और स्वीकार कर रही थीं, जिनमें भूमि किराए पर लेना, बीमा कारोबार के लिए पूंजी निवेश और संयुक्त उद्यमों से आय शामिल थी।"

दुनिया की खबरें: विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित, वैश्विक मंदी ला सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध

ब्राजील के रियो डी जनेरियो में पुलिस ऑपरेशन में 25 की मौत

ब्राजील के रियो डी जनेरियो में अपराधियों के खिलाफ चलाए गए पुलिस अभियान में 25 लोग मारे गए हैं। ब्राजील अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि शहर के सबसे बड़े आपराधिक गुट के लोगों को पकड़ने के प्रयास में संघीय पुलिस, संघीय राजमार्ग पुलिस और सैन्य पुलिस द्वारा विला क्रूजेरो में अभियान चलाया गया था। बुधवार को एक बयान में पुलिस ने कहा कि अधिकारियों ने कथित अपराधियों द्वारा फावेला में किए गए हमले का जवाब दिया, जिसमें 15 संदिग्ध मारे गए, जबकि एक 41 वर्षीय महिला की गोली लगने से मौत हो गई और अभी तक नौ अन्य शवों की पहचान नहीं हो पाई है।

अभियान के दौरान राइफल, पिस्तौल और एक हथगोला जब्त किया गया है, साथ ही बड़ी संख्या में ड्रग्स और कथित अपराधियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मोटरसाइकिल और वाहन भी बरामद किए गए। रियो डी जनेरियो में सुरक्षा बलों द्वारा किया गया यह दूसरा सबसे घातक पुलिस ऑपरेशन है। इससे एक साल पहले जकारेजिन्हो फेवेला में 28 लोगों इसी तरह के अभियान में मारे गए थे।

दुनिया की खबरें: विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित, वैश्विक मंदी ला सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध

कनाडा में मंकीपॉक्स के 16 केस मिलने से हड़कंप

कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (पीएचएसी) ने देश में मंकीपॉक्स के 16 मामलों की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीएचएसी ने एक बयान में कहा कि परीक्षण के लिए विभिन्न स्थानों से नमूने प्राप्त किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि क्यूबेक प्रांत में सभी मामले दर्ज किए गए हैं। बयान के अनुसार, मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान की जा रही है और स्थानीय स्वास्थ्य क्लीनिक द्वारा इलाज किया जा रहा है।

दुनिया की खबरें: विदेश में बसे 90 लाख पाकिस्तानी मताधिकार से वंचित, वैश्विक मंदी ला सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध

कनाडा में अनुमोदित टीकों तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रांतों और क्षेत्रों के साथ योजना चल रही है और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें उस क्षेत्र में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इससे निपटने के लिए तैयारी के तौर पर पीएचएसी ने क्यूबेक को उनकी लक्षित प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए कनाडा के राष्ट्रीय आपातकालीन रणनीतिक स्टॉकपाइल से इम्वाम्यून वैक्सीन की एक छोटी शिपमेंट (खेप) प्रदान की है। पीएचएसी ने कहा कि इसी तरह, जैसे ही वेयरहाउसिंग और कोल्ड चेन संचालन की पुष्टि हो जाएगी, अन्य क्षेत्रों को सीमित प्री-पोजिशनिंग आपूर्ति शिपमेंट मिलना शुरू हो जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia