Getting Latest Election Result...

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक, अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को कहा कि संकटग्रस्त देश चीन के साथ ऋण पुनर्गठन पर चर्चा के लिए उत्सुक है। कंबोडिया के स्टंग ट्रेंग प्रांत में मेकांग नदी में एक दूरस्थ द्वीप के पास दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली मिली है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक

यूक्रेन के शिक्षा मंत्री सेरी स्कार्लेट ने कहा कि रूस के कीव पर हमले की शुरुआत के बाद से अब तक करीब 900 शिक्षक देश के सशस्त्र बलों में शामिल हो चुके हैं। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को स्थानीय मीडिया से बात करते हुए स्कार्लेट ने कहा कि 900 में से, 513 योग्य शिक्षक हैं और अन्य 377 अभी भी अपनी शिक्षण योग्यता के लिए अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमें उनमें से प्रत्येक पर गर्व है, हमारे पास ऐसे लोग हैं जो शिक्षा मंत्रालय में यूक्रेन के सशस्त्र बलों में भी शामिल हुए हैं।"

मंत्री ने स्कूलों में बम रखने की जगह की उपलब्धता के बारे में भी बात की। स्कार्लेट के अनुसार, सभी स्कूलों में से 25 प्रतिशत में बम शेल्टर सुसज्जित हैं, जो छात्रों को व्यक्तिगत रूप से स्कूल जाने की अनुमति देंगे। मंत्री ने आगे कहा, "स्कूल 1 सितंबर से शुरू होने वाला है। हर कोई ऑनलाइन शिक्षण से थक गया है, लेकिन आठ क्षेत्रों में सक्रिय शत्रुता जारी है। फ्रंटलाइन के पास के क्षेत्रों में इन-पर्सन क्लास फिर से शुरू करें।"

उन्होंने कहा कि यह स्कूल के संस्थापकों की जिम्मेदारी है, ज्यादातर मामलों में स्थानीय सरकारों, प्रत्येक स्कूल में पर्याप्त बम आश्रयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए। इससे पहले, शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय ने कहा था कि कुछ यूक्रेनी स्कूलों को शिफ्ट में व्यक्तिगत रूप से शिक्षण आयोजित करना होगा, क्योंकि बम आश्रयों में अपने सभी छात्रों को एक बार में समायोजित करने में सक्षम नहीं हो सकता।

अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधी विभाग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या की धमकी को लेकर चेतावनी जारी की है। जियो न्यूज ने डेली जंग की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि सीटीडी के खैबर पख्तूनख्वा विंग द्वारा जारी धमकी अलर्ट में कहा गया है कि "आतंकवादी इमरान खान की हत्या करने की योजना बना रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने अफगानिस्तान में एक हत्यारे से सहायता मांगी है।"

डेली जंग के मुताबिक, धमकी अलर्ट का टेक्स्ट विभिन्न मंचों पर साझा किया गया है, जिसके अनुसार एक अफगान हत्यारे को पूर्व प्रधानमंत्री को निशाना बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।
हालांकि, उक्त हत्यारे ने दूसरों को जिम्मेदारी सौंप दी। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सीटीडी ने सभी संबंधित एजेंसियों को पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया है। इस बीच, खैबर पख्तूनख्वा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की कि सीटीडी ने 18 जून को अलर्ट जारी किया था। उन्होंने कहा कि धमकी को गुप्त रखने और इसे सोशल मीडिया पर लीक होने से रोकने के आदेश थे।

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक, अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

श्रीलंका के पीएम चाहते हैं कि चीन कर्ज का पुनर्गठन करे

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को कहा कि संकटग्रस्त देश चीन के साथ ऋण पुनर्गठन पर चर्चा के लिए उत्सुक है। विक्रमसिंघे ने कोलंबो में चीन के उप राजदूत हू वेई के साथ चर्चा के बाद यह बात कही। जनवरी में, राष्ट्रपति गोतबाया राजपासा ने बीजिंग से अपने ऋण चुकौती के पुनर्गठन का आग्रह किया था क्योंकि देश अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा था। राजपक्षे ने यह अनुरोध तब किया जब उन्होंने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

पिछले 10 वर्षों में, चीन ने राजमार्गों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों के निर्माण सहित परियोजनाओं के लिए 5 बिलियन डॉलर से अधिक का ऋण दिया है, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों ने दावा किया है कि अधिकांश परियोजनाएं सफेद हाथी थीं और द्वीप राष्ट्र में कोई वापसी नहीं हुई थी। श्रीलंका के कुल कर्ज में चीन की हिस्सेदारी 10 फीसदी है और यह जापान और एशियाई विकास बैंक के बाद तीसरा सबसे बड़ा कर्जदाता है।

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक, अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

कंबोडिया में मिली दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली

कंबोडिया के स्टंग ट्रेंग प्रांत में मेकांग नदी में एक दूरस्थ द्वीप के पास दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली मिली है। यह घोषणा वंडर्स ऑफ द मेकांग, यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा रेनो के ग्लोबल वाटर सेंटर और इनलैंड फिशरीज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ कंबोडिया के बीच की पहल, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से फंडिंग के साथ की गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने परियोजना का हवाला देते हुए बताया कि रिकॉर्ड तोड़ने वाला स्टिंगरे, (जिसे थूथन से पूंछ तक 13 फीट से अधिक नापा गया) 13 जून को स्टंग ट्रेंग शहर के दक्षिण में एक मछुआरे द्वारा मेकांग नदी के मध्य हिस्सों में लगाया गया था। दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली का पिछला रिकॉर्ड धारक 293 किलोग्राम की मेकांग विशाल कैटफिश थी, जिसे 2005 में थाईलैंड में पकड़ा गया था।

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक, अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह मुशर्रफ की तुरंत स्वदेश वापसी संभव नहीं

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ के परिवार ने कहा है कि चूंकि घर पर उचित इलाज उपलब्ध नहीं है, इसलिए उन्हें तत्काल पाकिस्तान लाना संभव नहीं है। परिवार ने ट्विटर पर कहा, "चूंकि एमिलॉयडोसिस के संबंधित उपचार के साथ-साथ प्रायोगिक दवा डारातुमुमाब की निर्बाध आपूर्ति की आवश्यकता है जो वर्तमान में पाकिस्तान में उपलब्ध नहीं है।"

मुशर्रफ परिवार ने स्वीकार किया कि उन्हें पाकिस्तानी सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया है और सैन्य प्रतिष्ठान पूर्व राष्ट्रपति की सहज वापसी की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि आधिकारिक और अनौपचारिक चैनलों से संचार प्राप्त हुआ है कि (मुशर्रफ को) स्वदेश वापसी की सुविधा प्रदान की जाएगी। हम ईमानदारी से इन प्रस्तावों की सराहना करते हैं क्योंकि पाकिस्तान हमारा घर है।"

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के सशस्त्र बल में शामिल हुए 900 शिक्षक, अफगान हत्यारे को मिला इमरान की हत्या का ठेका

मुशर्रफ एमिलॉयडोसिस से पीड़ित हैं- एक दुर्लभ बीमारी जिसमें अमाइलॉइड नामक एक असामान्य प्रोटीन पूरे शरीर में अंगों और ऊतकों में बनता है। अमाइलॉइड प्रोटीन (जमा) का निर्माण अंगों और ऊतकों के लिए ठीक से काम करना मुश्किल बना सकता है। परिवार के मुताबिक, मुशर्रफ अपनी बीमारी की वजह से पिछले तीन हफ्तों से दुबई में अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि, परिवार ने इन खबरों का खंडन किया था कि वह वेंटिलेटर पर थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia