दुनिया की खबरें: पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा, नाइजीरिया की जेल पर हमले के बाद 300 कैदी फरार

इटली में ओमिक्रॉन बीए.5 सब-वेरिएंट की वजह से लगातार दूसरे दिन एक लाख से अधिक नए कोविड मामले सामने आए हैं। ईरान ने प्रतिबंधित क्षेत्रों में मिट्टी के नमूने एकत्र कर रहे ब्रिटिश उप राजदूत और अन्य विदेशियों को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा

पिछले केवल तीन दिनों में अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों द्वारा सामूहिक इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद बोरिस जॉनसन ने आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से भी इस्तीफा दे दिया और कहा कि जब तक इस पद पर किसी अन्य का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। जॉनसन ने अपने 1,079 दिनों की सत्ता में कई बार विवादों का सामना किया है।

अपने सरकारी आवास के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए 58 वर्षीय संकटग्रस्त ब्रिटिश नेता ने कहा, "अब संसदीय कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा स्पष्ट है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री भी होना चाहिए।" उन्होंने कहा कि नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जानी चाहिए और अगले सप्ताह समय सारिणी की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा, "मैंने हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी के साथ सहमति व्यक्त की है कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए। समय सारिणी की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।"

नाइजीरिया की जेल पर सशस्त्र हमले के बाद 300 कैदी फरार

नाइजीरिया की राजधानी अबुजा की एक जेल पर अज्ञात बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 300 कैदी फरार हो गए, जबकि एक कैदी की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, आंतरिक मंत्रालय के स्थायी सचिव शुआइबू बेगोर ने बताया कि हमलावरों ने मंगलवार रात अबूजा के दक्षिण-पश्चिम में कुजा इलाके में हिरासत केंद्र पर धावा बोल दिया, जिससे करीब 600 कैदियों को रिहा कर दिया गया, लेकिन अब तक भागे हुए कैदियों में से आधे को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

बेगोर ने बुधवार को सुविधा के दौरे के दौरान संवाददाताओं से कहा कि हमले के दौरान एक कैदी की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, जिसे चरमपंथी समूह बोको हराम के आतंकवादियों द्वारा अंजाम दिए जाने का संदेह है। उन्होंने कहा कि बोको हराम के षड्यंत्रकारियों और मुकदमे में दोषी ठहराए गए हाई-प्रोफाइल सार्वजनिक अधिकारियों सहित कुल 994 कैदी मंगलवार की देर रात हुए हमले से पहले वहां मौजूद थे।

दुनिया की खबरें: पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा, नाइजीरिया की जेल पर हमले के बाद 300 कैदी फरार

ईरान ने 'जासूसी' गतिविधियों के लिए ब्रिटेन के उप राजदूत को गिरफ्तार किया

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने प्रतिबंधित क्षेत्रों में मिट्टी के नमूने एकत्र करने जैसी गतिविधियों की जासूसी करने के आरोप में ब्रिटिश उप राजदूत और अन्य विदेशियों को गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आईआरएनए के हवाले से कहा कि आईआरजीसी इंटेलिजेंस ऑर्गनाइजेशन द्वारा जारी एक वीडियो के अनुसार, आईआरजीसी ने ब्रिटिश उप राजदूत समेत विदेशी दूतावासों के कुछ राजनयिकों की पहचान की है, जो अपने राजनयिक मिशन को अंजाम देने के बजाय जासूसी कर रहे थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "ब्रिटिश उप राजदूत अपने परिवार के साथ एक पर्यटक के रूप में शाहदाद रेगिस्तान (मध्य ईरान में) गए थे, लेकिन जैसा कि रिकॉर्ड की गई तस्वीरों से पता चलता है, वह इस क्षेत्र में मिट्टी के नमूने एकत्र कर रहे थे।" पश्चिमी समाचार आउटलेट्स ने गिरफ्तार ब्रिटिश राजनयिक की पहचान ईरान में ब्रिटिश दूतावास में मिशन के उप प्रमुख जाइल्स व्हाइटेकर के रूप में की है।

दुनिया की खबरें: पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा, नाइजीरिया की जेल पर हमले के बाद 300 कैदी फरार

इटली में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मामले 1 लाख के पार

इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ओमिक्रॉन बीए.5 सब-वेरिएंट की वजह से इटली में लगातार दूसरे दिन एक लाख से अधिक नए कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार को 132,274 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए थे। वहीं गुरुवार को बीते 24 घंटे के दौरान 107,786 नए कोविड के मामले सामने आए हैं।

फरवरी के बाद से पहली बार कोरोना के नए मामले 100,000 के आंकड़े पार कर रहे हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार, इटली में वायरस ट्रांसमिशन रेट 1.0 से ऊपर बना हुआ है। आईसीयू में मरीजों की संख्या स्थिर रही, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या 8,220 तक पहुंच गई, जो मंगलवार की संख्या से 217 ज्यादा है। 2020 की शुरुआत में महामारी फैलने के बाद से इटली में कोविड-19 के मामलों की संख्या 19,048,788 हो गई है। वहीं मौतों का आंकड़ा 168,770 तक पहुंच गया है।

दुनिया की खबरें: पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा, नाइजीरिया की जेल पर हमले के बाद 300 कैदी फरार

नए बीए.2.75 सब-वेरिएंट को अधिक गंभीर कहना जल्दबाजी: सौम्या स्वामीनाथन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि पिछले महीने भारत से पहली बार रिपोर्ट किए गए नए ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए.2.75 को अधिक गंभीर कहना जल्दबाजी होगी। सौम्या ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, "भारत के अलावा 10 अन्य देशों से भी बीए.2.75 की सूचना मिली है और डब्ल्यूएचओ इसे ट्रैक कर रहा है।"

दुनिया की खबरें: पीएम के बाद जॉनसन ने पार्टी प्रमुख का पद भी छोड़ा, नाइजीरिया की जेल पर हमले के बाद 300 कैदी फरार

उन्होंने कहा, "विश्लेषण के लिए अभी भी सीमित अनुक्रमण उपलब्ध है, लेकिन इस उपप्रकार में स्पाइक प्रोटीन के रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन पर कुछ उत्परिवर्तन होते हैं। यह वायरस का महत्वपूर्ण हिस्सा है जो खुद को मानव रिसेप्टर से जोड़ता है, इसलिए हमें इसे देखना होगा।" हालांकि, यह जानना अभी भी जल्दबाजी होगी कि इस उप-संस्करण में प्रतिरक्षा चोरी या अधिक चिकित्सकीय रूप से गंभीर होने के गुण हैं। उन्होंने कहा कि सार्स-कोव-2 वायरस इवोल्यूशन (टैग-वीई) समिति पर डब्ल्यूएचओ का तकनीकी सलाहकार समूह दुनिया भर के डेटा को लगातार देख रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;