दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि मंकीपॉक्स 20 से अधिक देशों में फैल गया है। निकाय ने देशों से निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है, क्योंकि प्रकोप बढ़ रहा है। बुर्किना फासो के मदजोरी क्षेत्र में एक सशस्त्र हमले में कम से कम 50 नागरिक मारे गए हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

न्यूयॉर्क में हथियार खरीदने की उम्र बढ़ाने पर हो रहा है विचार

टेक्सास के एक स्कूल में इस सप्ताह की शुरुआत में नरसंहार के बाद न्यूयॉर्क राज्य की पुलिस ने राज्य भर के स्कूलों में अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है जबकि प्रशासन ने हथियार खरीदने की न्यूनतम उम्र बढ़ा दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया कि न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने स्कूल सुरक्षा सुधार टीम की एक आपात बैठक बुलाई और न्यूयॉर्क पुलिस को एहतियातन स्कूलों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही पुलिस बल को यह भी निर्देश दिया गया कि वे समय समय पर सादे लिबास और वर्दी में स्कूलों के अंदर भी जाएं। होचुल ने एआर-15 राइफल खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने का भी प्रस्ताव रखा। राज्यपाल ने कहा, "न्यूयॉर्क राज्य के टेक्सास में एक 18 वर्षीय व्यक्ति एआर-15 कैसे खरीदता है? उसकी उम्र इतनी नहीं हुई कि वह कानूनी पेय खरीद सके। मैं इसे बदलने के लिए सांसदों के साथ काम करना चाहती हूं। मैं चाहती हूं कि इसके लिए उम्र 21 साल की जाए। मुझे लगता है कि यही अक्लमंदी है।"

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया, कोई नुकसान नहीं

इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, लेकिन किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है। एजेंसी ने कहा कि भूकंप सुबह 9.36 बजे आया, जिसका केंद्र मालुकु बारात दया जिले से 85 किमी दक्षिण-पश्चिम में 104 किमी की गहराई में था। भूकंप के झटके पास के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत और पड़ोसी देश तिमोर लेस्ते में भी महसूस किए गए।

वहीं आज पेरू के पुनो क्षेत्र में भी रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता का भीषण भूकंप आया, जिसमें जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेरू के भूभौतिकीय संस्थान (आईजीपी) ने कहा कि भूकंप गुरुवार सुबह 7.02 बजे दर्ज किया गया, जिसका केंद्र मेलगार प्रांत के अयाविरी शहर से 20 किमी उत्तर पूर्व में और 240 किमी की गहराई में था। नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर ने कहा कि भूकंप मेलगर प्रांत के अयाविरी, असिलो और अजांगारो जिलों में और मध्यम रूप से ओरुरिलो, पुकारा, तिरापिता और सैन जोस में महसूस किया गया।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

बुर्किना फासो में नागरिकों पर हमला, 50 की मौत

बुर्किना फासो के मदजोरी क्षेत्र में एक सशस्त्र हमले में कम से कम 50 नागरिक मारे गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्षेत्रीय सरकार के बयान के हवाले से कहा कि मदजोरी शहर के निवासी जो पामा शहर के नादियागौ पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, उन्हें अज्ञात हथियारबंद लोगों ने निशाना बनाया। 14 मई को इसी इलाके में नागरिकों पर हुए हमले में 17 लोगों की मौत हो गई थी और सात घायल हो गए थे।

19 मई को, मदजोरी की सैन्य टुकड़ी के खिलाफ एक और हमले में 11 सैनिकों की मौत हो गई थी और 20 अन्य घायल हो गए थे। बुर्किना फासो में सुरक्षा व्यवस्था वर्ष 2015 के बाद से खराब हो गई है क्योंकि आतंकवादी हमलों में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और पश्चिम अफ्रीकी देशों में 10 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

रूस को अलग-थलग करना असंभव होगा- पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे देश मुख्य रूप से केवल अपनी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को फस्र्ट यूरेशियन इकोनॉमिक फोरम के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि रूस को अलग-थलग करना असंभव होगा और जो ऐसा करने की इच्छा जता रहे हैं, वे खुद को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाएंगे।

राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति दर्शाती है कि रूस की स्थिति सही और न्यायसंगत है। उन्होंने कहा कि उन्नत अर्थव्यवस्थाएं 40 वर्षों में अपनी सबसे खराब मुद्रास्फीति के साथ-साथ बढ़ती बेरोजगारी का सामना कर रही हैं। पुतिन ने कहा, "यह एक गंभीर मुद्दा है जो आर्थिक और राजनीतिक संबंधों की पूरी व्यवस्था को प्रभावित कर रहा है।" पुतिन ने कहा, "ऐसे कई देश हैं जो एक स्वतंत्र नीति चाहते है। कोई भी देश इस वैश्विक प्रक्रिया को रोकने में सक्षम नहीं होगा। इसके लिए पर्याप्त शक्ति नहीं होगी और ऐसा करने की इच्छा समाप्त हो जाएगी।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

दुनिया के 20 से अधिक देशों में फैला मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स वायरस 20 से अधिक देशों में फैल गया है, लगभग 200 पुष्ट मामले और 100 से अधिक संदिग्ध मामले उन देशों में हैं जहां यह आमतौर पर नहीं पाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसकी जानकारी दी है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने राष्ट्रों से संक्रामक रोग की निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है क्योंकि इसका प्रकोप बढ़ रहा है।

दुनिया की खबरें: न्यूयॉर्क में बढ़ेगी हथियार खरीदने की उम्र, भीषण भूकंप के झटकों से दहला पेरू और इंडोनेशिया

सीएनबीसी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के कोविड-19 तकनीकी नेतृत्व मारिया वान केरखोव के अनुसार, दुर्लभ वायरल बीमारी के अधिक मामलों की रिपोर्ट की जाएगी क्योंकि निगरानी का विस्तार हो रहा है, लेकिन हाल ही में हो रहा प्रसार नियंत्रण में है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रश्नोत्तर के दौरान वान केरखोव ने कहा, "हमें और मामलों का पता चलने की उम्मीद है। हम देशों से निगरानी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं। यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है। यह मुश्किल होगा, लेकिन गैर-स्थानिक देशों में यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia