Getting Latest Election Result...

दुनिया की खबरें: नेपाल विमान क्रैश में सभी 22 लोगों की मौत, इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

जापान में खाद्य और पेय निर्माता उच्च कच्चे माल की लागत के दबाव में हैं, जिसके चलते हजारों उत्पादों की कीमत में औसतन 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ईरान के अबादान शहर में एक 10 मंजिला कमर्शियल इमारत गिरने से 29 लोगों की मौत हो गई और 38 अन्य लापता हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नेपाल विमान क्रैश में चारों भारतीय समेत सभी 22 लोगों की मौत

नेपाल में रविवार को हादसे के शिकार हुए तारा एयरलाइंस के विमान में सवार चार भारतीयों सहित सभी 22 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। सोमवार को तारा एयरलाइन द्वारा जारी यात्री सूची के अनुसार, चार भारतीय नागरिकों सहित सभी यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई है। रविवार को 19 यात्रियों और चालक दल के तीन सदस्यों को लेकर तारा एयरलाइंस के 9 एनएईटी डबल इंजन वाले विमान का पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद एटीसी से संपर्क टूट गया था।

तारा एयर के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला के अनुसार, सोमवार दोपहर तक दुर्घटनास्थल से 20 शव निकाले जा चुके हैं। उन्होंने कहा, "खोज और बचाव दल बाकी दो शवों के लिए इलाके की छानबीन कर रहे हैं। दुर्घटना स्थल पर लगभग 100 लोग हैं, जिनमें नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल पुलिस, पर्वतारोहण बचाव अधिकारी और स्थानीय लोग शेष शवों की तलाश कर रहे हैं।" शव मुख्य प्रभाव बिंदु से 100 मीटर के दायरे में बिखरे हुए हैं।

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने पहले ही दिवंगत भारतीय नागरिकों के परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क स्थापित कर लिया है। भारतीय नागरिकों की पहचान वैभवी बंदरकर, अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी और रितिका त्रिपाठी के रूप में हुई है। माना जा रहा है कि वे पुणे से हैं। इसी तरह हादसे में एक नेपाली परिवार के सात सदस्यों की भी मौत हो गई। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने सोमवार दोपहर ट्वीट किया, "मुझे यह सुनकर दुख हुआ कि तारा एयर में सवार सभी यात्रियों की जान चली गई है।" उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

अफगानिस्तान का केंद्रीय बैंक 'इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम' लागू करने की योजना बना रहा है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दि अफगानिस्तान बैंक (डीएबी) के प्रवक्ता साबिर मोमंद ने हालांकि नई प्रणाली के विवरण के बारे में विस्तार से नहीं बताया। उन्होंने कहा कि इस्लामिक बैंकिंग प्रणाली का कार्यान्वयन एक लंबी प्रक्रिया होगी और इसे कई देशों में लागू किया जा रहा है और यह अफगानिस्तान में भी धीरे-धीरे लागू होगा।

विश्लेषकों ने कहा कि बैंकिंग प्रणाली में बदलाव से परिचालन में रुकावटें आएंगी। टोलो न्यूज ने अर्थशास्त्री सेयर मसूद के हवाले से कहा कि बैंकिंग प्रणाली और बाजारों के मूल्यांकन से पहले, इस्लामी बैंकिंग प्रणाली के लागू होने से अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। "वर्तमान बैंकिंग प्रणाली को इस्लामी बैंकिंग प्रणाली में बदलने से समस्याएं पैदा हो सकती हैं क्योंकि कई बैंक वर्तमान बैंकिंग प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं।"

पिछले अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद, अफगान बैंकिंग प्रणाली को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण गंभीर संकट का सामना करना पड़ा, जिसने विदेशों में धन के हस्तांतरण को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

दुनिया की खबरें: नेपाल विमान क्रैश में सभी 22 लोगों की मौत, इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

जापान में कच्चे माल की कीमतों में उछाल से उपभोक्ता परेशान

जापान में खाद्य और पेय निर्माता उच्च कच्चे माल की लागत के दबाव में उपभोक्ताओं पर लागत से गुजर रहे हैं। इसमें हजारों उत्पादों की कीमत में औसतन 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इस बात का खुलासा सोमवार को किया गया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट रिसर्च फर्म टीकोकू डाटाबैंक के अनुसार, मई में 105 प्रमुख खाद्य और पेय निमार्ताओं ने मतदान किया, उनमें से लगभग 60 प्रतिशत ने अपनी कीमतें बढ़ाने की योजना बनाई है। फर्म ने खुलासा किया कि अप्रैल में किए गए इसी तरह के एक सर्वेक्षण की तुलना में, कीमतों में बढ़ोतरी से 2,000 अधिक आइटम प्रभावित होंगे, जिससे नवीनतम कुल 8,385 आइटम होंगे।

टीकोकू डाटाबैंक ने कहा कि कीमतों में औसतन 12 प्रतिशत की वृद्धि होगी, हालांकि कप नूडल्स, हैम और जमे हुए खाद्य पदार्थो सहित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थो को गेहूं और खाना पकाने के तेल की उच्च कीमतों के कारण औसतन 13 प्रतिशत तक चिह्न्ति किया जाएगा। यह भी पता चला कि कुछ कंपनियों ने हल्की मूल्य वृद्धि करने की कोशिश की है, जिसका अर्थ है कि किसी विशेष खाद्य या पेय पदार्थ के लिए कीमतों को समान रखना, लेकिन गुप्त रूप से इसकी मात्रा कम करना। क्रेडिट रिसर्च फर्म ने कहा कि इस तरह की कीमतों में बढ़ोतरी इस गर्मी में स्पष्ट हो जाएगी, गिरावट के माध्यम से जारी रहेगी, जिसका कोई स्पष्ट अंत नहीं है।

दुनिया की खबरें: नेपाल विमान क्रैश में सभी 22 लोगों की मौत, इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

ईरान में इमारत ढहने से 29 लोगों की मौत, 38 अन्य लापता

ईरान के अबादान शहर में एक 10 मंजिला कमर्शियल इमारत गिरने से 29 लोगों की मौत हो गई और 38 अन्य लापता हैं। एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ढहने वाली जगह का दौरा करते हुए, खुजेस्तान प्रांत के गवर्नर, सादिक खलीलियन ने पत्रकारों से मरने वालों की संख्या की पुष्टि की और कहा कि पीड़ितों की पहचान की जानी बाकी है। उन्होंने कहा कि लापता लोगों को खोजने के लिए खोज और बचाव कार्य जारी है। उन्होंने आश्वासन दिया कि अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक कि प्रत्येक व्यक्ति के बारे में पता नहीं चल जाता।

अधिकारियों को आशंका है कि इमारत के बाकी हिस्से और आसपास के ढांचे भी गिर सकते हैं।
ईरान ने पीड़ितों के सम्मान में रविवार को राष्ट्रीय शोक के एक दिन की घोषणा की। ईरानी न्यायपालिका की मिजान समाचार एजेंसी ने बताया कि इस घटना के लिए 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें इमारत के मालिक और ठेकेदार की मौत हो गई है। निर्माणाधीन इमारत, जिसे मेट्रोपोल के नाम से जाना जाता है, अबादान शहर में एक भीड़-भाड़ वाली सड़क पर थी, जो वाणिज्यिक और चिकित्सा परिसरों और कार्यालयों से घिरी हुई थी। इमारत के कुछ हिस्से अचानक ढह गए, जिससे दर्जनों लोग मलबे में दब गए।

दुनिया की खबरें: नेपाल विमान क्रैश में सभी 22 लोगों की मौत, इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

भारत और पाकिस्तान के बीच 'बैक चैनल' वार्ता जारी

भारत और पाकिस्तान संबंधों में गतिरोध को दूर करने के लिए 'बैक चैनल' वार्ता कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच संबंध वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं और अगस्त 2019 में भारत ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया था। इसके बाद परमाणु हथियारों से संपन्न दोनों देश के संबंध और खराब हो गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार के कार्यभार संभालने से पहले ही, दोनों देश एक-दूसरे से बिना किसी शोरगुल के बात कर रहे हैं। इन्हीं संपर्को के कारण फरवरी 2021 में युद्धविराम समझौते का नवीनीकरण हुआ और तब से संघर्ष विराम जारी है और इसके उल्लंघन की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। लेकिन इस प्रक्रिया से दोनों देशों के बीच वार्ता की बहाली के मामले में कोई सफलता नहीं मिल सकी।

दुनिया की खबरें: नेपाल विमान क्रैश में सभी 22 लोगों की मौत, इस्लामिक बैंकिंग सिस्टम लागू करेगा अफगान केंद्रीय बैंक

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्र के हवाले से कहा गया है, "इसे बैक चैनल कहें, ट्रैक-2 या पर्दे के पीछे की बातचीत, मैं केवल इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि दोनों देशों के प्रासंगिक लोग एक-दूसरे के संपर्क में हैं।" हालांकि, सूत्र ने कहा कि उनके पास उन संपर्को का सटीक विवरण नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक कुछ ठोस निर्णय नहीं लिया जाता, तब तक चर्चाओं को बनाए रखना 'बैक चैनलों' का उद्देश्य है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia