दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट सुरक्षा देने से इनकार करता है तो वह आजादी मार्च में सरकार द्वारा उनके सामने रखी गई हर बाधा को लांघ जाएंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जेलों में बढ़ती भीड़ की समस्या पर चिंता जाहिर की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका ने यूक्रेन दिया झटका, खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के हमलों में घिरे यूक्रेन को बड़ा झटका देते हुए कहा है कि अमेरिका उसे लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली प्रदान नहीं करेगा, जो रूस के अंदर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। बाइडेन ने उन्नत हथियारों की आपूर्ति के लिए युद्धग्रस्त राष्ट्र की तमाम दलीलों के बावजूद ये ऐलान किया है। बाइडेन ने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, "हम यूक्रेन को रॉकेट सिस्टम नहीं भेजने जा रहे हैं जो रूस में हमला कर सकते हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते रिपोर्टें सामने आई थीं कि अमेरिका यूक्रेन को उन्नत लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली भेजने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में अपने आक्रमण को केंद्रित किया है। लेकिन रक्षा विभाग ने ऐसी किसी योजना की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने 27 मई को कहा था कि हम अभी भी काम कर रहे हैं कि अगला पैकेज कैसा दिखने वाला है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और सरकार के अन्य शीर्ष अधिकारी रूस से लड़ने में मदद करने के लिए अमेरिका से अपने देश को मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम के साथ-साथ हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम प्रदान करने का अनुरोध कर रहे हैं।

दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

रूस के गैजप्रोम एक्सपोर्ट ने कहा है कि वह डच ऊर्जा कंपनी गैसटेरा को रूबल में भुगतान करने से इनकार करने के कारण मंगलवार से गैस की आपूर्ति रोक देगा। स्थानीय मीडिया ने सोमवार को गैजप्रोम एक्सपोर्ट का हवाला देते हुए बताया, "सोमवार को कार्य दिवस के अंत तक (अनुबंध में उल्लिखित भुगतान की समय सीमा), गैजप्रोम एक्सपोर्ट को अप्रैल में आपूर्ति की गई गैस के लिए गैसटेरा से कोई भुगतान नहीं मिला।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गैसटेरा ने घोषणा की कि वह आपूर्ति की गई गैस के लिए रूबल में भुगतान करने का इरादा नहीं रखता है, जिसके बाद गैजप्रोम ने कहा कि यह 31 मई से डिलीवरी को निलंबित कर देगा, जब तक कि मार्च से रूसी राष्ट्रपति के आदेश के अनुसार भुगतान नहीं किया जाता है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 31 मार्च को 'अमित्र' देशों और क्षेत्रों के साथ प्राकृतिक गैस व्यापार के संबंध में नए नियमों पर एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए। डिक्री के अनुसार, यदि इन खरीदारों ने रूबल में भुगतान करने से इनकार कर दिया तो मौजूदा अनुबंधों को रोक दिया जाएगा।

दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

कोर्ट ने सुरक्षा नहीं दिया तो सरकार विरोधी मार्च में लांघेंगे सभी बाधाएं- इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट सुरक्षा देने से इनकार करता है तो उनका सरकार विरोधी लंबा मार्च हर कीमत पर निकाला जाएगा। अपनी अगली रैली के लिए वह एक अलग रणनीति बनाएंगे और सरकार द्वारा उनके सामने रखे गए किसी भी प्रतिरोध से निपटने के लिए तैयार रहेंगे। इमरान खान ने पेशावर में वकीलों के सम्मेलन के दौरान कहा कि उनकी पार्टी पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट से मार्गदर्शन मांग रही है कि क्या उन्हें शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकालने की अनुमति है या नहीं।

इमरान खान ने कहा कि शांतिपूर्ण सभा, रैली और विरोध करना देश के हर नागरिक और पार्टी का मौलिक अधिकार है। उन्होंने कहा, "अपने पिछले लंबे मार्च के दौरान हम शांतिपूर्ण रहे। लेकिन इस सरकार ने महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गो पर खुलेआम अत्याचार, मारपीट और आंसूगैस का इस्तेमाल करते हुए क्रूरता का विकल्प चुना।" मैं सुप्रीम कोर्ट से पूछना चाहता हूं कि क्या हमें पाकिस्तान के नागरिकों के रूप में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति है या नहीं। अगर सुप्रीम कोर्ट अगले लंबे मार्च के लिए मेरी पार्टी को सुरक्षा मुहैया नहीं कराएगा, तो हम इससे निपटने के लिए एक योजना बनाएंगे। उस बार हम तैयार नहीं थे और बिना तैयारी के फंस गए। इस बार, हम पूरी तरह तैयार होकर आएंगे।"

दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

दक्षिण कोरियाई जेल में कैदियों की बढ़ती भीड़ पर कोर्ट से कदम उठाने का आग्रह

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मंगलवार को न्याय मंत्रालय से जेल की कोठरियों में बढ़ती भीड़ की समस्या को दूर करने का आग्रह किया। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह सिफारिश एक अज्ञात हिरासत केंद्र के एक कैदी की याचिका के बाद की गई है। आयोग की जांच में पता चला है कि कैदी ने अपनी 71 दिनों की हिरासत के 47 दिन एक सेल में बिताए, जहां प्रति कैदी रहने की जगह 1.9 वर्ग मीटर थी। वहीं 11 दिन एक अन्य सेल में बिताए, जिसमें प्रति व्यक्ति रहने की जगह 1.52 वर्ग मीटर थी।

न्याय मंत्रालय द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार, सेल में प्रति कैदी के रहने की जगह न्यूनतम मानक 2.58 वर्ग मीटर है। आयोग ने कहा कि एक कैदी को न्याय मंत्रालय के मानकों से अधिक घनी आबादी वाले सेल में रखा गया, जो कैदी के मानवीय गरिमा को बनाए रखने और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकारों का उल्लंघन है।

दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

पाकिस्तान में चलती ट्रेन में 25 साल की युवती से सामूहिक दुष्कर्म

पाकिस्तान में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। मुल्तान से कराची जा रही ट्रेन में कम से कम तीन स्टाफ सदस्यों ने 25 वर्षीय एक युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। पीड़िता बहाउद्दीन 27 मई को जकारिया एक्सप्रेस में सवार हुई थी। ट्रेन की बोगी में कुछ रेल कर्मचारियों ने उसका यौन शोषण किया। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की है।

दुनिया की खबरें: अमेरिका ने यूक्रेन को खास रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, रूस आज से नीदरलैंड को गैस आपूर्ति रोकेगा

पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 377 (दुष्कर्म के लिए सजा) और 34 (सामान्य इरादे) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पीड़िता के मेडिकल चेकअप में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। एफआईआर के मुताबिक, युवती इकोनॉमी क्लास की बोगी में यात्रा कर रही थी। टिकट चेकर ने उसे ट्रेन के एसी डिब्बे में सीट देने की पेशकश की। फिर चेकर उसे दूसरे डिब्बे में ले गया, जहां कुछ स्टाफ सदस्यों ने युवती का यौन उत्पीड़न किया और जब उसने भागने की कोशिश की तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।

पीड़िता ने बाद में रेलवे पुलिस को सूचना दी। मामला दर्ज कर लिया गया और संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए टीमों का गठन किया गया। बाद में पुलिस ने इस मामले में तीनों संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia