दुनिया की खबरें: म्यांमार में आंग सान सू को 6 साल की सजा, यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन पर गुप्त रूप से तीन मंत्रालय में भूमिकाएं निभाने का आरोप लगा है, जिसकी जांच हो सकती है। यूनाइटेज किंगडम पहला देश बन गया, जिसने विशेष रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट को लक्षित करने वाले नए कोविड टीके को मंजूरी दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

म्यांमार में आंग सान सू को चार केस में 6 साल की सजा

म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की को सैन्य शासन में वहां की कोर्ट ने छह साल जेल की सजा सुनाई है। आंग सान को भ्रष्टाचार के चार मामलों में दोषी पाया गया, जिसके बाद उनको सजा सुनाई गई। आंग सान पहले से ही जेल में बंद हैं, क्योंकि कुछ मामलों में उनको पहले ही लंबी सजा सजा सुनाई जा चुकी है।

77 साल की आंग सान सू की पर चुनाव उल्लंघन से लेकर भ्रष्टाचार तक के कुल 18 मामले दर्ज हैं। सभी मामलों में आंग सान सू को पूरे 190 साल की जेल की सजा हो सकती है। उनको पहले ही कुछ केसों में 11 साल की जेल हो चुकी है। सोमवार को जिन मामलों की सुनवाई हुई, उसमें आंग सान सू को फाउंडेशन के फंड का गलत इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया। हालांकि आंग सान सू अपने खिलाफ सभी केसों और आरोपों को गलत बताती रही हैं।

यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया

रूसी संसद ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने सोमवार को दावा किया कि यूक्रेन ने अपनी वित्तीय स्वतंत्रता खो दी है क्योंकि यह पश्चिमी मदद के बिना अपने नागरिकों के लिए अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर सकता है। वोलोडिन ने दावा किया कि 'एकत्रित कर देश के बजट का केवल 40 फीसदी है, जिसमें से 60 फीसदी से अधिक सैन्य खर्च को कवर करता है। वोलोडिन ने याद दिलाया कि यूक्रेन का मासिक घाटा 5 अरब डॉलर है। उन्होंने कहा, "यूक्रेन दिवालिया हो गया है।"

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने भी शुक्रवार को यही आंकड़े दिए थे। आरटी ने बताया कि स्पीकर की राय में 'वाशिंगटन और ब्रुसेल्स की मदद के बिना, कीव अब नागरिकों के लिए अपने दायित्वों को पूरा नहीं कर सकता।' वोलोडिन ने कहा कि यूक्रेन ने अपनी वित्तीय स्वतंत्रता खो दी है। आरबीसी यूक्रेन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, वित्त मंत्री सर्गेई मार्चेंको ने कहा कि अगले साल का बजट 'युद्ध की स्थिति' के कारण 'बेहद तंग' होगा। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "ऐसा कोई खर्च नहीं होगा जिसकी समीक्षा नहीं की जाएगी।"

दुनिया की खबरें: म्यांमार में आंग सान सू को 6 साल की सजा, यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया
फोटोः IANS

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने गुप्त रूप से संभाले तीन मंत्रालय, होगी जांच

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा है कि वह उन खबरों की जांच करेंगे जिनमें कहा गया है कि उनके पूर्ववर्ती स्कॉट मॉरिसन ने गुप्त रूप से तीन मंत्रालय में भूमिकाएं निभाई थीं। बीबीसी ने एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि मॉरिसन मई में सत्ता गंवाने से पहले दो साल में स्वास्थ्य, वित्त और संसाधन विभागों के संयुक्त मंत्री बने थे।

अल्बनीस ने कहा कि वह निर्णयों के बारे में कानूनी सलाह लेंगे, उन्हें अस्वीकार्य और अजीब कहेंगे। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। सोमवार को गवर्नर-जनरल डेविड हर्ले ने पुष्टि की कि उन्होंने एक "प्रशासनिक साधन" पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसने मॉरिसन को गुप्त रूप से विभागों को लेने की अनुमति दी थी। एक प्रवक्ता ने कहा कि यह संविधान की धारा 64 के अनुरूप था। लेकिन अल्बनीज, कानून विशेषज्ञों और मॉरिसन के पूर्व सहयोगियों ने इसके आसपास की गोपनीयता की आलोचना की है। यहां तक कि कुछ मंत्रियों को भी इस बात की जानकारी नहीं थी कि वे पूर्व प्रधानमंत्री के साथ विभागों को साझा कर रहे हैं।

दुनिया की खबरें: म्यांमार में आंग सान सू को 6 साल की सजा, यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया
फोटोः IANS

ओमिक्रॉन के नए टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश बना यूके

यूके पहला देश बन गया है, जिसने विशेष रूप से ओमिक्रॉन वेरिएंट को लक्षित करने वाले एक नए कोविड टीके को मंजूरी दी है। डेली मिरर की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। 'नेक्स्ट जनरेशन' कोरोना वायरस बूस्टर वैक्सीन को वर्ष में केवल एक बार देने की आवश्यकता हो सकती है और इसे वयस्कों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।

डेली मिरर ने बताया कि मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने मॉडर्न के द्विसंयोजक वैक्सीन को अधिकृत किया है, जो मूल कोविड स्ट्रेन और ओमिक्रॉन वेरिएंट को लक्षित करता है। एमआरएनए-1273.214 के रूप में जाना जाता है, यह वैक्सीन मॉडर्न वैक्सीन का एक अद्यतन संस्करण है जो पहले से ही पहली, दूसरी और बूस्टर खुराक के लिए उपयोग में है और यह यूके में स्वीकृत पहली खुराक होगी जो वायरस के दो उपभेदों को लक्षित करती है।

दुनिया की खबरें: म्यांमार में आंग सान सू को 6 साल की सजा, यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया
फोटोः IANS

यमन के कुछ इलाकों में आई बाढ़ से 91 लोगों की मौत

यमनी विद्रोहियों ने कहा है कि युद्ध से तबाह देश के उत्तर में उनके नियंत्रण वाले इलाकों में हाल ही में भारी बारिश के कारण आई अचानक बाढ़ से 91 लोग मारे गए हैं। प्रवक्ता तलत अल-शारजाबी ने कहा कि बाढ़ के कारण कम से कम 140 इमारतें ढह गईं और 5,699 अन्य क्षतिग्रस्त हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि विद्रोही मुखपत्र अल-मसीराह टेलीविजन के अनुसार, विभिन्न प्रांतों में बाढ़ से कम से कम 24,624 परिवार प्रभावित हुए हैं।

दुनिया की खबरें: म्यांमार में आंग सान सू को 6 साल की सजा, यूक्रेन के दिवालिया होने का रूसी स्पीकर ने दावा किया

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यमन में वार्षिक बारिश का मौसम आमतौर पर अगस्त तक चलता है। यमन 2014 से सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित सरकारी बलों और ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों के बीच एक विनाशकारी सत्ता संघर्ष में उलझा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र यमन के संघर्ष को एक मानवीय आपदा मानता है जिसने देश को अकाल के कगार पर धकेल दिया है। युद्ध ने गरीब देश में बुनियादी ढांचे पर भारी असर डाला है। इस महीने की शुरुआत में यमन के युद्धरत पक्ष तीसरी बार दो और महीनों के लिए संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम को नवीनीकृत करने के लिए सहमत हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;