दुनिया की खबरें: बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, मरियम नवाज ने पार्टी से सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

ट्यूनीशिया के पूर्वी तट पर 58 प्रवासियों को ले जा रही एक नाव के डूबने से 4 प्रवासियों की मौत हो गई और 10 लापता हो गए। एक रिपोर्ट के अनुसार स्पेसएक्स ने एक फ्लाइट अटेंडेंट को 250,000 डॉलर का भुगतान किया था ताकि एलन द्वारा यौन दुराचार का मामला दबाया जा सके।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, राष्ट्रपति यून से होगी पहली मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-इयोल के साथ वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और आपूर्ति बाधा सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति यून दस दिन पहले ही सत्तासीन हुए हैं। बाइडेन भी राष्ट्रपति के रूप में पहली बार दक्षिण कोरिया आये हैं। योनहैप संवाद समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन का विमान सोल से 70 किलोमीटर दूर योंगटेक शहर स्थित ओसान एयर बेस पर उतरा। बाइडेन राष्ट्रपति यून के साथ योंगटेक शहर में सैमसंग के चिप संयंत्र का दौरा कर सकते हैं।

बाइडेन का यह दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब दोनों देश यह मानते हैं कि उत्तर कोरिया किसी भी समय परमाणु परीक्षण या मिसाइल परीक्षण कर सकता है। बाइडेन और राष्ट्रपति यून शनिवार को भी मिलेंगे और दोनों के बीच उस दिन पहला शिखर सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन में मित्र राष्ट्रों और क्षेत्र के समक्ष उत्पन्न सुरक्षा तथा अर्थव्यवस्था संबंधी चुनौतियों पर चर्चा होगी। राष्ट्रपति यून ने शुक्रवार को संवाददाताओं को कहा कि यह सम्मेलन दोनों के आपसी संबंधों को अधिक मजबूत करने का अवसर देगा। शनिवार को बाइडेन और राष्ट्रपति यून कोरिया के राष्ट्रीय संग्रहालय में आयोजित बैंक्वे ट में कई प्रमुख कारोबारियों से मिलेंगे। रविवार को बाइडेन जापान के लिए रवाना होंगे।

पाकिस्तान में चाचा के खिलाफ मरियम नवाज, सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा छोड़ी गई गंदगी का बोझ उठाने के बजाय पीएमएल-एन को सत्ता छोड़ देनी चाहिए और देश में नए सिरे से चुनाव कराना चाहिए। समा टीवी की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सरगोधा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मरियम ने कहा कि उनका प्रस्ताव लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है कि पीएमएल-एन ने आखिर केवल एक महीने के लिए सरकार की बागडोर क्यों संभाली।

उन्होंने इसका जवाब यह कहकर दिया कि इमरान खान ने अगले चुनावों में धांधली करके दस साल तक शासन करने की योजना बनाई थी और पीएमएल-एन ने सत्ता संभालकर उन योजनाओं को विफल कर दिया है। मरियम नवाज ने समर्थकों से पूछा कि क्या पीएमएल-एन को खान की विफलता का बोझ उठाना चाहिए या सरकार छोड़नी चाहिए? इसके साथ ही उन्होंने कहा, "मैं आपके साथ हूं। मैं कहती हूं कि एक सरकार, जो लोगों को महंगाई के तले कुचल देती है, उसे अलविदा कहना ही बेहतर है। इसे अलविदा कहें और मैदान में उतरें और प्रतिस्पर्धा करें।" उन्होंने कहा कि अगर नवाज शरीफ आपकी खातिर सरकार छोड़ देते हैं, तो क्या आप उन्हें देश को सही रास्ते पर लाने के लिए दो-तिहाई बहुमत देंगे?

दुनिया की खबरें: बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, मरियम नवाज ने पार्टी से सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

ट्यूनीशिया तट पर नाव डूबने से 4 प्रवासियों की मौत, 10 लापता

ट्यूनीशिया के पूर्वी तट पर 58 प्रवासियों को लेकर जा रही एक नाव के डूबने से चार प्रवासियों की मौत हो गई और 10 अन्य लापता हो गए। ट्यूनिस अफ्रिक प्रेसे (टीएपी) ने बताया कि नाव पर सवार कुल 44 प्रवासियों को सफैक्स शहर के तट से बचाया गया और लापता प्रवासियों की तलाश अभी भी जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रवासी भूमध्य सागर को पार करके इटली जाने की कोशिश कर रहे थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य भूमध्य सागर में स्थित ट्यूनीशिया यूरोप में अवैध प्रवास के लिए सबसे लोकप्रिय पारगमन बिंदुओं में से एक है। ट्यूनीशियाई अधिकारियों ने समस्या से निपटने के लिए कठोर उपाय अपनाए हैं, जिसके बाद ट्यूनीशिया से इटली जाने की कोशिश कर रहे अवैध अप्रवासियों की संख्या में वृद्धि हुई है।

दुनिया की खबरें: बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, मरियम नवाज ने पार्टी से सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

यौन दुराचार के आरोप में घिरे एलन मस्क, पीड़ित को ढाई लाख डॉलर देने का आरोप

करीब 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण डील के बीच एलन मस्क एक और विवाद में घिर गए हैं। शुक्रवार को एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उनकी अंतरिक्ष यान कंपनी स्पेसएक्स ने एक फ्लाइट अटेंडेंट को 250,000 डॉलर का भुगतान किया था ताकि मस्क द्वारा उसके साथ किया गया यौन दुराचार का मामला दबाया जा सके। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेसएक्स कॉरपोरेट फ्लाइट में चालक दल के सदस्य के रूप में काम करने वाली कथित पीड़िता ने दावा किया कि मस्क ने उसे अनुचित तरीके से छुआ और मसाज करने के लिए कहा था। परिचारक ने कहा कि मस्क ने मसाज के दौरान उसके साथ गलत व्यवाहर किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घटना मस्क के गल्फस्ट्रीम जी650ईआर पर एक निजी केबिन में हुई थी। मस्क ने इनसाइडर से कहा कि उन्हें जवाब देने के लिए और समय चाहिए, साथ ही यह भी कहा कि इस कहानी में और भी बहुत कुछ है। मस्क ने एक ईमेल में कहानी को 'राजनीति से प्रेरित हिट पीस' बताते हुए कहा, "अगर मैं यौन उत्पीड़न में शामिल हूं, तो यह मेरे पूरे 30 साल के करियर में पहली बार प्रकाश में क्यूं आया। मस्क वर्तमान में ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं और जब तक उन्हें मंच पर नकली अकाउंट की वास्तविक संख्या का पता नहीं चल जाता है, तब तक उन्होंने सौदे को रोक दिया है।

दुनिया की खबरें: बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, मरियम नवाज ने पार्टी से सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

यूक्रेन शॉर्टकट तरीके से यूरोपीय संघ में नहीं हो सकता शामिल- जर्मन चांसलर

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के लिए यूक्रेन के प्रयास का कोई शॉर्टकट नहीं होगा। शोल्ज ने गुरुवार को जर्मन संसद के सदन में अपने संबोधन में कहा, "यूरोपीय आयोग से जून के अंत तक यूक्रेन के यूरोपीय संघ की सदस्यता आवेदन के अपने प्रारंभिक मूल्यांकन को पूरा करने की उम्मीद है।" शोल्ज ने कहा कि यूरोपीय संघ के लिए देश की सड़क पर शॉर्टकट की अनुमति नहीं देना, हालांकि पश्चिमी बाल्कन के अन्य देशों के प्रति निष्पक्षता की अनिवार्यता है।"

दुनिया की खबरें: बाइडेन पहुंचे दक्षिण कोरिया के दौरे पर, मरियम नवाज ने पार्टी से सत्ता छोड़ चुनाव कराने की मांग की

पिछले हफ्ते, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी यूरोपीय संघ के त्वरित विलय के लिए यूक्रेन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि जिस प्रक्रिया में वे शामिल होना चाहते हैं, उसमें अभी कई साल लगेंगे। ऐसे में लगता है कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल होने में कई साल लग सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;