दुनिया की खबरें: 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला चिली, भाई नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

कतर स्थित अल जजीरा ब्रॉडकास्टर की पत्रकार शिरीन अबू अकलेह की बुधवार को वेस्ट बैंक में कवरेज के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा अक्टूबर में होने वाले आम चुनावों से पहले सभी सर्वे में आगे चल रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

6.8 तीव्रता के भीषण भूकंप के झटकों से दहला चिली

चिली के एंटोफगास्टा क्षेत्र में 6.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया है। भूकंप के इन झटकों में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और ना ही किसी सामग्री के नुकसान होने की कोई खबर है। नेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने देश में भीषण भूकंप की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र देश की राजधानी सैंटियागो से 1,600 किमी उत्तर में सोकैर शहर से 70 किमी पूर्व में 248 किमी की गहराई में था। आसपास के क्षेत्रों में भूकंप की तीव्रता अलग-अलग महसूस की गई। इस सबको लेकर एक ट्विटर पोस्ट में आंतरिक मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन कार्यालय ने चिली के तट पर सुनामी की संभावना से इनकार किया।

नवाज शरीफ से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपने बड़े भाई और पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से मुलाकात करने के लिए लंदन में हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि शहबाज शरीफ अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ बुधवार की सुबह गैटविक हवाईअड्डे पर उतरे।

सूत्रों के अनुसार, नवाज शरीफ कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर पार्टी नेतृत्व से परामर्श करना चाहते हैं, जिन पर उन्हें आपत्ति है और पीएमएल-एन के एक 'बड़ा फैसला' करने की उम्मीद है, यही वजह है कि उन्होंने एक ऑनलाइन बैठक करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। जियो समाचार की सूचना दी।

लंदन में मीडिया से बात करते हुए नवाज शरीफ ने कहा कि वह शहबाज शरीफ और उनके साथ आए अन्य लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हैं। सूत्रों ने बताया कि यात्रा पर शहबाज शरीफ के साथ एहसान इकबाल, मरियम औरंगजेब, ख्वाजा साद रफीक, ख्वाजा आसिफ और खुर्रम दस्तगीर समेत कई संघीय मंत्री हैं।

दुनिया की खबरें: 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला चिली, भाई नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

वेस्ट बैंक में अल जजीरा की पत्रकार की गोली मारकर हत्या, इजरायली बलों पर आरोप

कतर स्थित अल जजीरा ब्रॉडकास्टर के पत्रकार शिरीन अबू अकलेह की बुधवार को वेस्ट बैंक में घटना को कवर करने के दौरान हत्या कर दी गई। ब्रॉडकास्टर ने ट्विटर पर कहा, "इजरायली बलों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अनुभवी अल जजीरा रिपोर्टर शिरीन अबू अक्लेह की गोली मारकर हत्या कर दी है।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायली सैन्य छापे को कवर करते समय रिपोर्टर को गोली मार दी गई और कुछ ही समय बाद उसकी मौत हो गई।

एक बयान में, इजरायली सेना ने कहा कि उसने घटना की जांच शुरू कर दी है और इस संभावना को देख रही है कि पत्रकार सशस्त्र फिलिस्तीनियों द्वारा मारा गया है या नहीं। इस बीच, इजरायल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने ट्वीट किया कि यहूदी राज्य ने फिलिस्तीनियों के साथ मिल कर पत्रकार की दुखद मौत की एक संयुक्त जांच करना चाहती है। लैपिड ने कहा, "पत्रकारों को संघर्ष क्षेत्रों में संरक्षित किया जाना चाहिए और सच्चाई तक पहुंचने की हम सभी की जिम्मेदारी है।"

दुनिया की खबरें: 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला चिली, भाई नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

कैटलिन नोवाक बनीं हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति, संभाला पदभार

हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने पदभार संभाल लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को उनके पूर्ववर्ती, पूर्व राज्य प्रमुख जेनोस एडर ने हंगरी के राष्ट्रपति के निवास, सैंडोर पैलेस के प्रवेश द्वार पर नोवाक का अभिवादन किया।

संसद ने नोवाक को 10 मार्च को राष्ट्रपति के रूप में चुना था। अपने चुनाव के बाद, नोवाक ने कहा कि वह 'शांति के लिए राष्ट्रपति' बनना चाहती हैं। आधिकारिक उद्घाटन समारोह शनिवार सुबह संसद के सामने कोसुथ स्क्वायर में होगा। नोवाक को पांच साल के जनादेश के लिए चुना गया है, और मौलिक कानून के अनुसार एक बार फिर से निर्वाचित किया जा सकता है।

दुनिया की खबरें: 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला चिली, भाई नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

ब्राजील के आम चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डी सिल्वा सभी सर्वे में आगे

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने अक्टूबर में होने वाले आम चुनावों से पहले सर्वेक्षणों में बढ़त हासिल कर ली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, लूला को 40.6 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिला है, इसके बाद वर्तमान राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को 32 फीसदी वोट मिले। परिणाम ने यह दिखाया है कि दो शीर्ष उम्मीदवारों के बीच का अंतर कम हो रहा है।

दुनिया की खबरें: 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला चिली, भाई नवाज से मिलने लंदन पहुंचे पाक पीएम शहबाज शरीफ

फरवरी में एक पूर्व सर्वेक्षण में, वर्कर्स पार्टी (पीटी) के उम्मीदवार लूला को लिबरल पार्टी (पीएल) के बोल्सोनारो के 28 प्रतिशत की तुलना में 42.2 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है। 7.1 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के साथ डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी (पीडीटी) के सिरो गोम्स तीसरे स्थान पर पीछे चल रहे थे, इसके बाद ब्राजीलियाई सोशल डेमोक्रेसी पार्टी (पीएसडीबी) के जोआओ डोरिया 3.1 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर थे।

7 मई को लूला ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की और अपने प्रस्तावित उपाध्यक्ष, साओ पाउलो के पूर्व गवर्नर गेराल्डो अल्कमिन के साथ सात-पक्षीय गठबंधन, लेट्स गो टुगेदर फॉर ब्राजील मूवमेंट का अनावरण किया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia