दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

अमेरिका की सीमा तक पहुंचने के उद्देश्य से 10,000 से अधिक प्रवासियों का एक नया कारवां मेक्सिको से रवाना हो गया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी ही कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा पेश अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। वह प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

डोमिनिकन गणराज्य के पर्यावरण मंत्री की गोली मारकर हत्या

डोमिनिकन गणराज्य के पर्यावरण मंत्री ऑरलैंडो जॉर्ज मेरा की उन्हीं के करीबी दोस्त ने गोली मारकर हत्या कर दी। इसकी जानकारी राष्ट्रपति कार्यालय ने दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान का हवाला देते हुए बताया कि ऑरलैंडो जॉर्ज मेरा को मिगुएल क्रूज नाम के शख्स ने गोली मारी थी, जो मृतक मंत्री का करीबी दोस्त बताया जा रहा है। उसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। डोमिनिकन सरकार ने मंत्री के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि घटना की पहले से ही जांच चल रही है। मामले में हो रहे खुलासे को समय-समय पर जारी किए जाएंगे।

स्थानीय दैनिक एसेंटो के हवाले से पर्यावरण मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो, हमलावर ने ऑरलैंडो की हत्या उनके ही कार्यालय में की। उन पर छह से सात राउंड फायरिंग की गई। घटना के बाद मंत्रालय को खाली कराया गया। सूचना पर एंबुलेंस और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। 55 वर्षीय ऑरलैंडो जॉर्ज मेरा डोमिनिकन के पूर्व राष्ट्रपति सल्वाडोर जॉर्ज ब्लांको के बेटे थे, जिन्होंने 1982 और 1986 के बीच कैरेबियाई देश पर शासन किया था। मेरा ने अगस्त 2020 में राष्ट्रपति लुइस एबिनेडर के कार्यकाल की शुरूआत में मंत्री पद ग्रहण किया था।

दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

कंबोडिया मंगलवार को कोविड-19 से मुक्त हो गया। इसका ऐलान वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के हवाले से कहा कि पिछले 31 दिनों से देश में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जनवरी 2020 में महामारी शुरू होने के बाद से, दक्षिण पूर्व एशियाई में कुल 136,262 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 133,206 ठीक हो चुके हैं और 3,056 मौतें हुई।

मंत्रालय की प्रवक्ता ने महामारी को नियंत्रित करने में देश की सफलता का श्रेय सरकार के सही नेतृत्व और कोविड -19 टीकों की प्रभावशीलता को दिया। प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री हुन सेन ने देश में रहने वाले सभी कंबोडियाई और विदेशियों को मुफ्त कोविड 19 टीके उपलब्ध कराने का फैसला सही समय पर लिया। संक्रमण और मौतों को कम करने के लिए वैक्सीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टीकाकरण दर को देख उत्साहित कंबोडिया ने सभी सामाजिक आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर दिया है।

दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

बोरिस जॉनसन ने जीता अविश्वास प्रस्ताव, बने रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। वह अब प्रधानमंत्री के रूप में अपने पद पर बने रहेंगे। दरअसल, उन्हीं की कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कंजरवेटिव पार्टी के संसदीय समूह के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी द्वारा घोषित नतीजों के अनुसार, जॉनसन ने 359 सांसदों में से 211 का समर्थन हासिल किया और जीत दर्ज की।

ब्रैडी ने कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि संसदीय दल को प्रधानमंत्री पर भरोसा है। जॉनसन की नेतृत्व पर तब खतरा मंडराने लगा, जब उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की संख्या 54 के पार हो गई। यह संख्या कुल सांसदों का 15 प्रतिशत है। कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के तहत, अब जॉनसन कम से कम एक साल तक किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करेंगे।

दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

10,000 से अधिक प्रवासियों का कारवां मेक्सिको से अमेरिका के लिए रवाना

अमेरिका की सीमा तक पहुंचने के उद्देश्य से 10,000 से अधिक प्रवासियों को लेकर एक नया कारवां मेक्सिको से रवाना हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक का सबसे बड़ा दल, मध्य अमेरिकी, दक्षिण अमेरिकी और कैरेबियाई प्रवासियों से बना है, जो ग्वाटेमाला के साथ सीमा पर मैक्सिकन राज्य चियापास के तपचुला शहर से सोमवार देर रात रवाना हुआ। इसके कई सदस्य मेक्सिको में अपनी आव्रजन स्थिति को नियमित करने और कानूनी रूप से अमेरिकी सीमा पर जाने के लिए महीनों से इंतजार कर रहे हैं।

कारवां अमेरिका के नौवें शिखर सम्मेलन की शुरूआत के साथ मेल खाता है, जहां राज्य और सरकार के प्रमुख 6-10 जून को लॉस एंजिल्स में अनियमित प्रवासी प्रवाह में वृद्धि जैसे कई मुद्दों को संबोधित करने के लिए मिलेंगे। सेंटर फॉर ह्यूमन डिग्निटी के एक कार्यकर्ता लुइस गार्सिया विलाग्रान, जो कारवां का समन्वय कर रहे हैं, ने मीडिया को बताया कि, कार्रवाई का उद्देश्य महाद्वीपीय नेताओं को दिखाना है कि "प्रवासी महिलाएं और बच्चे, और प्रवासी परिवार वैचारिक और के लिए सौदेबाजी की चिप नहीं हैं। राजनीतिक हित", और यह कि "दक्षिणी सीमा किसी का पिछवाड़ा नहीं है"।

दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

अरब संसद ने पैगंबर के खिलाफ BJP नेताओं की टिप्पणी की निंदा की

काहिरा स्थित अरब संसद ने भारत में सत्ताधारी पार्टी के दो पूर्व प्रवक्ताओं द्वारा पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ की गई 'गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी' की कड़ी निंदा की है। सोमवार को जारी एक बयान में, अरब संसद ने कहा कि "इस तरह के बयान पूरी तरह से सहिष्णुता और अंतरधार्मिक संवाद के सिद्धांत का खंडन करते हैं, जो धर्मों के बीच तनाव और घृणा की स्थिति की ओर जाता है।"

दुनिया की खबरें: डोमिनिकन गणराज्य के मंत्री की गोली मारकर हत्या, कंबोडिया ने कोरोना मुक्त होने का ऐलान किया

अरब लीग के विधायी निकाय ने भी आश्चर्य व्यक्त किया कि 'ऐसे बयान राजनीतिक अधिकारियों द्वारा जारी किए जाते हैं, जिन्हें धर्मों और सभ्यताओं के बीच संयम, सहिष्णुता और संवाद, देशद्रोह और धार्मिक घृणा को बढ़ावा देने वाले चरमपंथी विचारों का सामना करना पड़ता है।"
हालांकि बीजेपी ने अपनी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी के नेतृत्व ने निलंबित कर दिया है और पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया गया है।
लेकिन विवादास्पद बयानों ने एक अंतर्राष्ट्रीय हंगामा खड़ा कर दिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia