दुनिया की खबरें: मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रह का खुलासा किया, अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से अधिक केस

चीन के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान की संभावनाओं के मद्देनजर चीन के राष्ट्रीय मौसम विभाग केंद्र ने सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया है। अमेरिका के टेनेसी में एक नाइटक्लब के बाहर हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हो गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एलन मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रहों का किया खुलासा

टेक अरबपति एलन मस्क ने हाल ही में स्पेसएक्स की ऑल-हैंड मीटिंग से एक स्लाइड शो साझा किया है, जिसमें कंपनी की प्राथमिकताओं, गर्व के स्रोतों और कुछ भविष्य की परियोजनाओं के पहले आधिकारिक रेंडर्स का खुलासा किया गया है। मस्क के स्लाइड डेक के अनुसार, परिचालन उपग्रह प्रक्षेपण शुरू होने के ढाई साल बाद स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट ग्रुप ने 32 देशों में करीब पांच लाख ग्राहकों को सुरक्षित कर लिया है। टेस्लारती की रिपोर्ट के अनुसार, इस तारामंडल की कक्षा में लगभग 2,400 काम कर रहे उपग्रह हैं, जिनमें से लगभग 1800 चालू हैं।

इस बात की अच्छी संभावना है कि अगले कुछ महीनों में सभी सक्रिय उपग्रहों में से आधे का स्वामित्व और संचालन स्पेसएक्स के पास हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेसएक्स ने युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15,000 से अधिक स्टारलिंक लाइन भी वितरित किए हैं और पिछले कुछ महीनों के भीतर अपनी पहली एयरलाइन कनेक्टिविटी साझेदारी की घोषणा की है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पिछले कुछ महीने स्पेसएक्स के वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट के लिए एक ऐतिहासिक अवधि रहे हैं।

अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से ज्यादा मामले

अफ्रीका में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11,664,758 हो गई है। इसकी जानकारी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीकी संघ की विशेष स्वास्थ्य एजेंसी अफ्रीका सीडीसी ने कहा कि रविवार शाम तक पूरे देश में महामारी से हो रही मौतों का आंकड़ा 253,417 था। वहीं इस अवधि में 11,028,183 मरीज ठीक हुए हैं।

एजेंसी के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका, मोरक्को, ट्यूनीशिया और मिस्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका में 3,967,078 कोविड 19 के केस हैं। जबकि मोरक्को में रविवार शाम तक 1,168,920 कोरोना वायरस के मामलों की सूचना मिली।

दुनिया की खबरें: मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रह का खुलासा किया, अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से अधिक केस

चीन में आंधी तूफान को लेकर जारी हुआ अलर्ट

चीन के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान की संभावनाओं के मद्देनजर चीन के राष्ट्रीय मौसम विभाग केंद्र ने सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को हुनान, जियांग्शी, गुआंग्शी, ग्वांगदोंग, फुजि़यान, ताइवान, युन्नान और लियाओनिंग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में 180 मिमी तक बारिश हो सकती है।

केंद्र ने कहा कि उपरोक्त कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ने और 80 मिमी प्रति घंटा से अधिक रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है। इस सबके चलते केंद्र सरकार ने स्थानीय प्रशासन को उचित कदम उठाने की सलाह दी है ताकि कोई भी दुघर्टना ना हो।

दुनिया की खबरें: मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रह का खुलासा किया, अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से अधिक केस

अमेरिका के टेनेसी में नाइटक्लब के बाहर गोलीबारी, तीन की मौत, 14 घायल

टेनेसी के चैट्टानूगा में एक नाइट क्लब के बाहर हुई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने चैट्टानूगा पुलिस प्रमुख सेलेस्टे मर्फी के हवाले से बताया कि रविवार को दो लोगों की मौत गोली लगने की वजह से हुई, जबकि एक व्यक्ति की मौत गोलीबारी से बचकर भागने के दौरान गाड़ी की चपेट में आने से हुई।

पिछले वीकेंड, चैट्टानूगा शहर में एक मामूली विवाद में छह किशोरों को गोली मार दी गई थी।
पुलिस के मुताबिक, चैट्टानूगा में एक नाइट क्लब के नजदीक मैक्कली एवेन्यू में गोलीबारी की सूचना मिली थी, जिसके बाद अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और पाया कि कई लोग घायल हैं।
बीते कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर हो रही गोलीबारी की घटनाओं ने संयुक्त राज्य को हिलाकर रख दिया है। पिछले महीने, एक 18 वर्षीय युवक ने टेक्सास के उवाल्डे के एक स्कूल में 19 छात्रों और दो शिक्षकों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

दुनिया की खबरें: मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रह का खुलासा किया, अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से अधिक केस

नाइजीरिया में कैथोलिक चर्च में बंदूकधारियों के हमले में कई लोग मारे गए

नाइजीरिया के ओंडो राज्य के ओवो में एक कैथोलिक चर्च में बंदूकधारियों के हमले में कई लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। रविवार को सेंट फ्रांसिस कैथोलिक चर्च पर हुए हमले की किसी भी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है। नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है, और आपातकालीन एजेंसियों को घायलों की सहायता करने का आदेश दिया है।

दुनिया की खबरें: मस्क ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक उपग्रह का खुलासा किया, अफ्रीका में कोरोना के 11.66 मिलियन से अधिक केस

राष्ट्रपति के एक बयान में कहा गया है, "चाहे कुछ भी हो, यह देश कभी भी दुष्ट लोगों के सामने नहीं झुकेगा, और अंधकार कभी भी प्रकाश पर विजय प्राप्त नहीं करेगा। नाइजीरिया अंतत: जीत जाएगा।" वेटिकन न्यूज के अनुसार, इस बीच, हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पोप फ्रांसिस ने पीड़ितों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की और प्रार्थना की।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia