दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने तेहरान दौरे पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई और ईरानी समकक्ष इब्राहिम रईसी से मुलाकात की। सोमवार को इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में रिक्टर 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। नुकसान की फिलहाल जानकारी नहीं है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका में संकट के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा

कोलंबो में हिंसक झड़पों और अशांति के बीच श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति और अपने छोटे भाई गोटाबाया राजपक्षे को सौंपा। राजपक्षे समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प के बाद महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा सौंपा है। हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। हिंसा तब शुरू हुई जब सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, जिन्होंने लगभग एक महीने से सरकार से इस्तीफा देने की मांग करते हुए राष्ट्रपति कार्यालय और प्रधानमंत्री के आवास के प्रवेश द्वार पर कब्जा कर रखा था।

राजपक्षे के समर्थकों ने सुबह महिंदा राजपक्षे से मुलाकात की और उनसे पद न छोड़ने का आग्रह किया। बाद में उन्होंने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया जो पहले पीएम के घर के सामने थे। उन्होंने पास में ही बनी झोपड़ियों (हट्स) को भी जला दिया। बाद में, उन्होंने राष्ट्रपति भवन के पास मुख्य सरकार विरोधी प्रदर्शन स्थल तक मार्च किया और वहां भी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया। घटनास्थल का दौरा करने वाले मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा पर भी राजपक्षे समर्थकों ने हमला किया था।

भोजन, दवा, ईंधन और रसोई गैस सहित कई आवश्यक चीजों की भारी कमी के साथ, लोग महीनों से सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। शुक्रवार को निजी और सरकारी दोनों ट्रेड यूनियनों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री राजपक्षे दोनों के इस्तीफे की मांग करते हुए एक बड़ी हड़ताल शुरू की थी। ट्रेड यूनियनों ने बुधवार से पहले सरकार को इस्तीफा देने का अल्टीमेटम दिया था। इस बीच मुख्य विपक्ष ने राष्ट्रपति और पीएम को हटाने के लिए दो अविश्वास प्रस्ताव दायर किए हैं।

दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

श्रीलंका में हिंसक प्रदर्शन के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद

श्रीलंका में सरकार के समर्थक और विरोधियों के बीच जारी हिंसक झड़प के बाद स्थिति और खराब होती जा रही है। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच सोमवार को सत्तारूढ़ पार्टी का एक सांसद गोली लगने के कारण मृत पाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सांसद के वाहन को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था, जिसके बाद वह घटनास्थल से भाग खड़े हुए। ऐसे भी आरोप लगाए गए हैं कि सांसद अमरकीर्ति अतुकोरला ने उनकी गाड़ी का रास्ता रोक रहे लोगों पर गोलियां भी चलाईं। हालांकि बाद में वो खुद पास ही में एक इमारत में मृत पाए गए।

अपुष्ट रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सांसद अमरकीर्ति कोलंबो से लगभग 40 किलोमीटर दूर निताम्बुवा शहर में एक इमारत में मृत पाए गए। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि उन्होंने खुद ही अपनी जान ले ली। एक सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें सांसद पिस्तौल लिए अपने अंगरक्षक के साथ फुटपाथ पर दौड़ रहे थे। सांसद द्वारा कथित रूप से गोली मारने के कारण घायल दो प्रदर्शनकारियों में से एक की हालत गंभीर है।

दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

वेस्ट बैंक में 2 फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या

क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच उत्तरी और मध्य वेस्ट बैंक में अलग-अलग घटनाओं में दो फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। फिलीस्तीनी और इजरायली सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि रविवार की रात 17 वर्षीय मोतासेम अत्ताल्लाह, दक्षिणी वेस्ट बैंक शहर हेब्रोन में एक इजरायली बस्ती में एक नागरिक द्वारा मारा गया।

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा, "चाकू से लैस एक आतंकवादी समुदाय में घुस गया और एक नागरिक ने उसे गोली मार दी।" इससे पहले दिन में एक 27 वर्षीय फिलिस्तीनी व्यक्ति को इजरायली सैनिकों ने मार डाला क्योंकि उसने वेस्ट बैंक और यहूदी राज्य के बीच सुरक्षा बाड़ को पार करने की कोशिश की थी। अराम को उत्तरी वेस्ट बैंक शहर तुल्करम के पास इजरायली सैनिकों ने गोली मार दी थी।

इजरायली सेना ने कहा कि बल ने 'गिरफ्तारी प्रक्रियाओं के अनुसार उस पर गोलीबारी की'। सेना के अनुसार अराम को अस्पताल ले जाया गया लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई।
हिब्रू भाषा के हारेत्ज अखबार ने बताया कि वह गाजा पट्टी का निवासी था, जिसने 2019 में चिकित्सा देखभाल के लिए इजराइल में प्रवेश किया और तब से घिरे हुए एन्क्लेव में वापस नहीं आया। पिछले कुछ हफ्तों से इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव बढ़ रहा है।

दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

5.8 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहला इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 5.8 तीव्रता का भूकंप आया।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि भूकंप तड़के 4.51 बजे आया, जिसका केंद्र हलमहेरा बारात (पश्चिम हलमहेरा) जिले से 72 किमी उत्तर-पश्चिम में और समुद्र तल के नीचे 10 किमी की उथल-पुथल में था। उन्होंने कहा कि सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। नुकसान और घायलों को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं है।

दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

सीरियाई राष्ट्रपति असद ने ईरान के सर्वोच्च नेता खमेनेई से मुलाकात की

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने तेहरान दौरे पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई और ईरानी समकक्ष इब्राहिम रईसी से मुलाकात की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, खमेनेई ने पिछले सालों में विदेशी दबावों के खिलाफ लड़ने को लेकर सीरियाई लोगों की और सरकार की प्रशंसा की। खमेनेई ने युद्ध से तबाह हुए सीरिया देश के सफल पुनर्निर्माण होने की कामना की और कहा कि दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की आवश्यकता है।

दुनिया की खबरें: आखिरकार श्रीलंका के पीएम राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, हिंसा के बीच मृत मिले सत्तारूढ़ दल के सांसद

वहीं, असद ने ईरानी समर्थन का धन्यवाद करते हुए कहा कि ईरान पिछले चार दशकों में क्षेत्रीय मुद्दों पर ²ढ़ता और अडिग रुख बनाए रखे हुए है। खासकर फिलिस्तीन के मुद्दे पर। असद ने ईरान की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका देश ईरान के साथ रणनीतिक, सुरक्षा, राजनीतिक और आर्थिक समन्वय का विस्तार करने के लिए तैयार है। बैठक के बाद असद तेहरान से सीरिया की राजधानी दमिश्क के लिए रवाना हो गए। अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान असद की यह दूसरी तेहरान यात्रा है। उन्होंने फरवरी 2019 में तेहरान की पहली यात्रा की थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia