दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एक दिन पहले बकिंघम पैलेस में परेड के दौरान बेहतर महसूस नहीं करने के बाद सेंट पॉल कैथ्रेडल में जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी। ब्राजील के रेसिफे और आसपास भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

भारत के विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर यूएस स्टेट डिपार्टमेंट 2021 रिपोर्ट का खंडन किया है और कहा है कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों को महत्व देता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर यूएस स्टेट डिपार्टमेंट 2021 रिपोर्ट और वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों द्वारा दुर्भावना से ग्रस्त जानकारी देने वाली टिप्पणियों का संज्ञान लिया है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में वोट बैंक की राजनीति की जा रही है। हम आग्रह करेंगे कि एकतरफा जानकारी और पक्षपातपूर्ण विचारों के आधार पर आकलन से बचा जाए।"

मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा, "स्वाभाविक रूप से बहुलवादी समाज के रूप में भारत धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों को महत्व देता है। अमेरिका के साथ हमारी चर्चा में हमने नस्लीय और जातीय रूप से प्रेरित हमलों, घृणा अपराधों और बंदूक की हिंसा सहित वहां के चिंता के मुद्दों को नियमित रूप से उजागर किया है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2021 के दौरान पूरे साल अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों पर हमले होते रहे। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संसद में पेश इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इन हमलों में हत्याएं, मारपीट और उत्पीड़न भी शामिल रहे हैं।

दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

यूक्रेन के संयुक्त बल ने कहा कि उसने डोनबास में पांच रूसी हमलों को नाकाम कर दिया है। गुरुवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में बल ने सूचना दी कि, "कब्जेदारों ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क विस्फोटों में लगभग 30 कस्बों और गांवों पर गोलाबारी की है और 52 नागरिक वस्तुओं को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिसमें 42 आवासीय भवन, दो कारखाने, प्रशासनिक परिसर और उपकरण शामिल हैं।"

उक्रेइंस्का प्रावदा ने बताया बल ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में हुए हमलों में पांच नागरिक मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। जॉइंट फोर्सेज टास्क फोर्स ने डोनबास में पांच रूसी टैंक, तीन आर्टिलरी सिस्टम और दो बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों को नष्ट कर दिया है। इसके अतिरिक्त, यूक्रेनी वायु रक्षा बलों ने तीन ओरलान-10 ड्रोन को मार गिराया। इस बीच, स्कीड (पूर्व) ऑपरेशनल टैक्टिकल ग्रुप द्वारा एक युद्धक हमले ने एक रूसी कमांड और अवलोकन पोस्ट को नष्ट कर दिया है।

दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

सऊदी अरब ने हज यात्रियों को ले जाने वाली एयरलाइंस के लिए नियम जारी किए

सऊदी जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) ने आगामी हज सीजन के लिए तीर्थयात्रियों को ले जाने वाली एयरलाइनों के लिए नए नियम जारी किए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जीएसीए के हवाले से कहा है कि हज करने के लिए सऊदी अरब पहुंचने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए निजी एयरलाइंस सहित राज्य के हवाई अड्डों में काम करने वाली सभी एयरलाइनों के नियम शामिल हैं।

नए नियमों के अनुसार, तीर्थयात्रियों की आयु 65 वर्ष से कम होनी चाहिए, उन्होंने कोविड-19 टीकों की मूल खुराक के साथ टीकाकरण पूरा कर लिया हो और प्रस्थान से 72 घंटे के भीतर एक नेगेटिव पीसीआर टेस्ट जमा करना अनिवार्य होगा। इस बीच, सऊदी अरब ने गुरुवार को तीर्थयात्रियों के लिए 14 विमानों के आवंटन की घोषणा की, जिनसे दुनिया भर में और साथ ही 32 घरेलू उड़ानों के लिए 268 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें और 15 डेस्टिनेशन के लिए उड़ान भरने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, एयरलाइन लगभग 107,000 अंतर्राष्ट्रीय और 12,800 घरेलू सीटें उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार होगी।

दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी महारानी एलिजाबेथ

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले दिनों बकिंघम पैलेस में परेड देखने के दौरान बेहतर महसूस नहीं करने के बाद सेंट पॉल कैथ्रेडल में जुबली समारोह में शामिल नहीं होंगी। महारानी के 70 साल के शासनकाल को चिह्न्ति करने वाला चार दिवसीय जयंती समारोह गुरुवार से शुरू हो गया है। पैलेस की और से कहा गया कि महारानी के वर्तमान स्वास्थ्य पर विचार करने के बाद निर्णय सोच समझकर किया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 96 वर्षीय महारानी बकिंघम पैलेस की बालकनी में दो बार दिखाई दीं, जहां शाही परिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्य सैन्य परेड देख रहे थे और मॉल में एकत्रित हुए हजारों शुभचिंतकों का अभिवादन कर रहे थे। बाद में शाम को उन्होंने एक बीकन लाइटिंग समारोह में भाग लिया। समारोह के कुछ घंटों बाद बकिंघम पैलेस ने पुष्टि करते हुए कहा कि वह शुक्रवार की धन्यवाद सेवा में शामिल नहीं होंगी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहेंगी जिन्होंने आज इस तरह का यादगार अवसर बनाने में मदद की है।

दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

ब्राजील में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हुई

ब्राजील के रेसिफे और उसके महानगरीय क्षेत्र में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है, जबकि दो लोग अभी भी लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पूर्वोत्तर राज्य पर्नामबुको की सरकार के हवाले से जानकारी दी है कि बारिश के कारण कम से कम 9,302 लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया है, जिससे रेसिफ में बड़ी बाढ़ और भूस्खलन हुआ, दर्जनों घर ढह गए और अधिकांश मौतें हुईं।

दुनिया की खबरें: भारत ने धार्मिक आजादी पर अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, यूक्रेनी सेना ने 5 रूसी हमलों को नाकाम किया

यह 21वीं सदी की शुरूआत के बाद से पर्नामबुको में होने वाली सबसे बुरी त्रासदी है और मई 1966 की बाढ़ के बाद राज्य के इतिहास में दूसरी सबसे खराब त्रासदी है, जिसके कारण कैपिबारीब नदी में 175 लोगों की मौत हो गई। दमकलकर्मी और सेना के जवान प्रशिक्षित बचाव कुत्तों की मदद से दो लापता पीड़ितों के शवों को निकालने का काम कर रहे हैं।पर्नामबुको में कुल 31 नगर पालिकाओं ने बारिश के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जबकि 51 शहरों को किसी प्रकार का नुकसान हुआ है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia