दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

इजरायल की कई सरकारी वेबसाइटों को एक साइबर हमले में नुकसान पहुंचा है। देश के साइबर प्राधिकरण ने इसकी पुष्टि की है। न्यूजीलैंड की पीएम अर्डर्न ने मंगलवार को 2019 क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुई गोलीबारी के पीड़ितों को याद किया, जिसमें 51 लोगों की जान चली गई थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए खतरनाक पल, मेयर ने 35 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा की

यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने मंगलवार को लोगों के लिए 35 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा करते हुए चेतावनी दी कि 'आज एक मुश्किल और खतरनाक पल है'। यह आदेश रूसी हवाई हमलों के बाद आवासीय इमारतों और एक मेट्रो स्टेशन को रात भर प्रभावित करने के बाद आया है। आपातकालीन सेवाओं का कहना है कि शहर में एक अपार्टमेंट ब्लॉक पर हुए हमले में दो लोगों की मौत हो गई। हाल ही में शहर पर बमबारी के बाद यूक्रेन की राजधानी में अब कर्फ्यू लगाया जाना है।

क्लिट्स्को ने कहा, "बम से बचने के आश्रयों को छोड़कर, विशेष अनुमति के बिना शहर के चारों ओर घूमना प्रतिबंधित है।" उन्होंने कहा, "राजधानी यूक्रेन का दिल है और इसकी रक्षा की जाएगी। कीव, जो इस समय यूरोप की स्वतंत्रता और सुरक्षा का प्रतीक है, को हम यूं ही नहीं छोड़ देंगे।" क्लिट्स्को ने कहा, "आज एक मुश्किल और खतरनाक पल है। यही कारण है कि मैं सभी कीवियों को दो दिन घर में बिताने के लिए तैयार होने के लिए कहता हूं, या अगर सायरन बंद हो जाता है, तो वे आश्रयों में चले जाएं।"

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के पूर्वी शहर निप्रो में एक हवाईअड्डा रूसी मिसाइलों की चपेट में आ गया है। निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रीय राज्य प्रशासन के प्रमुख वैलेंटाइन रेजनिचेंको का कहना है कि 'भारी विनाश' हुआ है। उन्होंने टेलीग्राम पर लिखा कि दुश्मन ने रात में निप्रो में हवाईअड्डे पर हमला किया। दो मिसाइल हमलों में रनवे नष्ट हो गया। टर्मिनल क्षतिग्रस्त हो गया। भारी विनाश।

दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

रूस के साथ आया चीन, सैन्य और वित्तीय सहायता देने की जताई इच्छा!

अमेरिका के पास यह जानकारी है कि चीन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है। सीएनएन ने एक पश्चिमी अधिकारी और एक अमेरिकी राजनयिक के हवाले से यह जानकारी दी। खुफिया जानकारी से परिचित अमेरिकी अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि चीन रूस को वह सहायता कब प्रदान करना चाहता है।

लेकिन रोम में सात घंटे की गहन बैठक के दौरान, राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक शीर्ष सहयोगी ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को चेतावनी दी कि रूस को समर्थन करने के चीन के लिए संभावित निहितार्थ और परिणाम' आने चाहिए। सीएनएन ने बताया कि अधिकारियों ने कहा है कि रूस के आक्रमण के बाद से जो कुछ हुआ है, उससे चीनी राष्ट्रपति चिंतित थे, लेकिन यह संकेत देने के लिए बहुत कम है कि चीन अपने समर्थन को पूरी तरह से देगा या नहीं।

दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

साइबर हमले में इजरायली सरकार की कई वेबसाइट क्रैश

इजरायल की कई सरकारी वेबसाइटों को एक स्पष्ट साइबर हमले में नुकसान पहुंचा। देश के साइबर प्राधिकरण ने पुष्टि की है कि यह एक डीडीओएस हमला था जिसने सरकारी वेबसाइटों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था और सभी वेबसाइट वापस ऑनलाइन हो गई थीं। हारेटज के अनुसार, आंतरिक, स्वास्थ्य, न्याय और कल्याण मंत्रालयों की वेबसाइटों को ऑफलाइन ले लिया गया था, जैसा कि प्रधानमंत्री कार्यालय की थी।

इससे पहले सोमवार को एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने हारेटज को पुष्टि की थी कि इजरायल की सरकारी वेबसाइटों के खिलाफ सोमवार शाम को एक बड़े पैमाने पर साइबर हमला किया गया था और साइबर सुरक्षा उद्योग के सूत्रों ने कहा कि ऑपरेशन एक व्यापक पैमाने पर वितरित इनकार सेवा (डीडीओएस) हमला था। रक्षा प्रतिष्ठान के एक सूत्र का दावा है कि यह इजरायल के खिलाफ किया गया अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका मानना है कि किसी राज्य के अभिनेता या बड़े संगठन ने हमले को अंजाम दिया, लेकिन अभी तक यह निर्धारित नहीं किया जा सकता है कि इसके पीछे कौन है।

दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

रूसी सैनिकों ने खेरसान क्षेत्र पर कब्जा किया

रूस के रक्षा मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने दावा किया है कि 3 मार्च को पहली बार इस क्षेत्र की राजधानी पर कब्जा किए जाने के बाद सैनिकों ने खेरसान के पूरे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। आरटी न्यूज के अनुसार, कब्जे की पुष्टि करते हुए मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि 'डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक' के सैनिकों ने भी यूक्रेनी रक्षा सैनिकों से लोहा लिया और पेंटेलेमोनोव्का पर नियंत्रण कर लिया।

अधिकारी के अनुसार, रूसी वायु रक्षा ने पिछले 24 घंटों में 13 ड्रोन सहित 16 यूक्रेनी सैन्य विमानों को मार गिराया। विमान में यूक्रेनी वायु सेना का एक सू-24 और सू-25, साथ ही एक एमआई-8 हेलीकॉप्टर शामिल है। कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी सशस्त्र बलों ने क्रेमाटोरस्क के पास यूक्रेन के एक हवाई अड्डे पर भी हमला किया है। हमले में तीन हैंगर नष्ट हो गए, जिसमें चार यूक्रेनियन एसयू-25 अटैक एयरक्राफ्ट, एक एमआई-24 हेलीकॉप्टर और पांच एमआई-8 हेलीकॉप्टर थे।

दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

न्यूजीलैंड ने 2019 के मस्जिद हमले के पीड़ितों को किया याद

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार को 2019 क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुई गोलीबारी के पीड़ितों को याद किया, जिसमें 51 लोगों की जान चली गई थी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक बयान में अर्डर्न के हवाले से कहा, "हम हमेशा याद रखेंगे और उन 51 'शहीदों' (शहीद) को याद करेंगे जो 15 मार्च को आतंकवादी हमले के परिणामस्वरूप मारे गए थे। एक तरह से उनकी यादों को सम्मानित किया जाता है, जो हमारे देश को यहां रहने वाले सभी लोगों के लिए एक बेहतर घर बनाने के लिए हो रहा है।"

दुनिया की बड़ी खबरें: कीव के मेयर ने 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया, रूस को सैन्य और वित्तीय सहायता देगा चीन!

उन्होंने कहा कि 15 मार्च, 2019 को अल नूर और लिनवुड मस्जिदों में हुई गोलीबारी के बाद आतंकवाद और आतंकवाद विरोधी कार्रवाई लागू की गई, जिसमें 40 लोग घायल हो गए। अर्डर्न ने कहा कि हमले के ठीक 10 दिन बाद, एक रॉयल कमीशन ऑफ इंक्वायरी की स्थापना की गई, जिसमें 44 सिफारिशें प्रदान की गईं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न्यूजीलैंड एक विविध, सुरक्षित और समावेशी देश बन जाए। उन्होंने कहा कि बंदूक लाइसेंसिंग में सुधार सहित अन्य क्षेत्रों में भी काम जारी है।

2019 का मस्जिद हमला न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे घातक हमले के रूप में माना जाता है, यह हमला एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन हैरिसन टैरेंट द्वारा किया गया था। उसने फेसबुक पर अल नूर मस्जिद में पहली शूटिंग का लाइव-स्ट्रीम किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia