दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भूकंप से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत, मस्क को ट्वीटर बेचने पर बोर्ड ने लगाई मुहर

अमेरिका में बढ़ती महंगाई से लोगों को राहत की उम्मीद नहीं है, क्योंकि नेशनल रिव्यू रिपोर्ट के अनुसार नवंबर में मंहगाई दर और बढ़ सकती है। पाकिस्तान में कोरोना लहर फिर आने की आशंका है, क्योंकि कराची और हैदराबाद में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के पार हो गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान में भूकंप में 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत

अफगानिस्तान में बुधवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 1,000 को पार कर गई है, जबकि 1,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रांतीय सूचना एवं संस्कृति निदेशालय के अध्यक्ष मोहम्मद अमीन हदीफा ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, "भूकंप और पक्तिका प्रांत के बरमल के दो जिलों में भूकंप और उसके बाद हुए भूस्खलन के कारण 1,000 से अधिक लोगों की जान गई और 1,500 से अधिक घायल हो गए।" प्रांतीय अधिकारियों के अनुसार, पड़ोसी खोस्त प्रांत में भूकंप से 600 से अधिक घर, मस्जिद और दुकानें नष्ट हुई हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा कि भूकंप के कुछ घंटे बाद, कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद ने एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। हसन अखुंद ने प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों की सहायता के लिए 1 अरब अफगानी रुपये (11.2 मिलियन डॉलर से अधिक) का अनुदान देने का भी आदेश दिया। साथ ही बैठक में सभी संबंधित एजेंसियों को तुरंत मौके पर पहुंचने का आदेश दिया गया । प्रभावित लोगों की जान बचाने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का भी निर्देश दिया गया।

मस्क को 44 अरब डॉलर में ट्वीटर बेचने पर बोर्ड ने लगाई मुहर

ट्वीटर के निदेशक मंडल ने एलन मस्क को 44 अरब डॉलर में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट बेचे जाने की अनुमति दे दी है। ट्वीटर ने इस संबंध में मंगलवार को अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन में नियामकीय फाइलिंग की। ट्वीटर बोर्ड ने सर्वसम्मति से मस्क की 44 अरब डॉलर की खरीद पर मुहर लगाई है। बोर्ड ने पाया कि विलय का समझौता मानने लायक है और इससे संबंधित लेनदेन ट्वीटर और इसके शेयरधारकों के हित में है।

ट्वीटर के शेयरों के दाम इस खबर के बाद करीब तीन प्रतिशत उछलकर 38.60 डॉलर प्रति शेयर पर पहुंच गये। मस्क ने मंगलवार को कहा था कि ट्वीटर के साथ अब भी कुछ अनसुलझे मसले हैं। मस्क ने कतर इकोनॉमिक फोरम में कहा था कि वह अब भी यह जानने की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि ट्वीटर पर बॉट की वास्तविक संख्या क्या है। उन्होंने साथ ही यह कहा था कि वह ट्वीटर के सीईओ नहीं बनना चाहते हैं। ट्वीटर पर भारी संख्या में बॉट की उपस्थिति से नाराज मस्क ने मई में ट्वीटर को अधिगृहित करने की डील होल्ड कर दी थी।


ब्रिटेन में मंकीपॉक्स को रोकने के लिए वैक्सीन लगाने की तैयारी

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कुछ गे और बायसेक्सुअल पुरुषों, जिनमें मंकीपॉक्स होने का खतरा अधिक है, उन्हें वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। बीबीसी के अनुसार, यह कदम ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के प्रकोप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। देश में अब तक इस वायरस से 793 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंकीपॉक्स को यौन संचारित संक्रमण के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है। हालांकि, यह यौन संबंध के दौरान, बिस्तर, तौलिये और स्किन के साथ संपर्क में आने से भी फैलता है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि चेचक से बचाव के लिए बनाई गई वैक्सीन इम्वेनेक्स मंकीपॉक्स के संपर्क में आए मरीजों को वायरस से उबरने में मदद कर सकती है।
वैक्सीन इम्वेनेक्स मंकीपॉक्स के खिलाफ प्रभावी है। इसको यूके के वैक्सीन विशेषज्ञों, संयुक्त टीकाकरण और प्रतिरक्षा समिति द्वारा मंजूरी मिल चुकी है।

अमेरिका में नवंबर तक और बढ़ेगी मंहगाई दर

अमेरिका में बढ़ती महंगाई दर के कारण लोग अपनी खर्च करने की आदतों में बदलाव कर रहे हैं। नेशनल रिव्यू की रिपोर्ट की मानें को नवंबर में मंहगाई दर और बढ़ सकती है। 30 जून को यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस मई का पर्सनल सेविंग्स रेट नंबर जारी करेगा, जो इस साल जनवरी में 6 प्रतिशत से मार्च में 5 प्रतिशत तक गिरकर अप्रैल में 4.4 प्रतिशत हो गया। यह सूचना मंगलवार को मीडिया ने दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में 2000 अमेरिकी युवाओं के फोर्ब्स सलाहकार सर्वेक्षण का हवाला देते हुए कहा गया कि 70 प्रतिशत अमेरिकी अपनी बचत का उपयोग बढ़ती कीमतों को कवर करने के लिए कर रहे हैं। नेशनल रिव्यू ने कहा, "महंगाई दर अब जितनी खराब लगती है, अमेरिकियों को आने वाले महीनों में और भी बढ़ती दर का सामना करना पड़ सकता है।"


पाकिस्तान में फिर कहर बरपा सकता है कोरोना

पाकिस्तान में कोरोना की लहर फिर से आने की आशंका है, क्योंकि दक्षिणी सिंध प्रांत के कराची और हैदराबाद के दो शहरों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के पार दर्ज की गई है। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड 19 डेटा के लिए राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार को देश भर से 113 लोगों के कोविड टेस्ट पॉजिटिव आए, जिसके चलते पॉजिटिविटी रेट लगभग 1.5 प्रतिशत रही।

मंगलवार को कराची में पॉजिटिविटी रेट 10.08 प्रतिशत रही, वही हैदराबाद में यह 16.6 प्रतिशत दर्ज की गई थी। आधिकारिक आंकड़ों में कहा गया है कि सोमवार को एक मरीज की मौत हुई, जबकि 58 कोरोना संक्रमित मरीजों की हालत गंभीर बताई गई। आंकड़ों में बताया गया कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में, पॉजिटिविटी रेट 2 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia