दुनिया की खबरें: यूरोप में कोविड मौतों की संख्या 20 लाख के पार, बांग्लादेश में अधिकारियों के विदेश यात्रा पर रोक

चीन के गुआंग्शी झुआंग क्षेत्र के करीब 50,000 निवासी 8 मई से शुरू हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। यूक्रेन के एक शीर्ष सलाहकार ने दावा किया है कि रूस ने युक्रेन युद्ध में भारी नुकसान के कारण अपने शीर्ष सैन्य कमांडर को निलंबित कर दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूरोप में कोविड से मरने वालों की संख्या पहुंची 20 लाख के पार- डब्ल्यूएचओ

कोविड की वजह से यूरोप में मरने वालों की संख्या दो मिलियन (20 लाख) से अधिक हो गई है। इस बात की जानकारी डब्ल्यूएचओ के एक क्षेत्रीय कार्यालय ने दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में पुष्टि किए गए कोविड-19 मामलों की संख्या 218 मिलियन को पार कर गई है, इसके अलावा 2,003,081 मौतें हुई हैं।

कार्यालय ने एक बयान में कहा, "यह संख्या बहुत ज्यादा है, लेकिन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कोविड-19 से जुड़ी कुल मौतें इससे कहीं ज्यादा हो सकती हैं, जैसा कि महामारी के दौरान अधिक मृत्यु दर पर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में दिखाया गया है।" इसने कहा कि यूरोप में नए संक्रमणों की संख्या कम हो रही है, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोविड-19 एक घातक वायरस बना हुआ है, विशेष रूप से असंक्रमित और चिकित्सकीय रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए। डब्ल्यूएचओ यूरोप ने लोगों से कई मोर्चो पर तत्काल उपाय करने का आग्रह किया है।

बांग्लादेश ने सरकारी अधिकारियों के लिए विदेश यात्रा को प्रतिबंधित किया

बांग्लादेश ने कोविड -19 आर्थिक सुधार और चल रहे वैश्विक संकट के संदर्भ में परिचालन और विकास बजट के तहत सरकारी अधिकारियों की विदेश यात्राओं को प्रतिबंधित कर दिया है। देश के वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को कम करने के लिए सभी सरकारी अधिकारियों के लिए एक्सपोजर विजिट, स्टडी टूर, वर्कशॉप और सेमिनार सहित सभी प्रकार की विदेश यात्राएं अगली सूचना तक बंद रहेंगी।
साथ में यह भी बताया कि यह आदेश तुरंत प्रभावी होगा और विकास और परिचालन बजट दोनों के लिए लागू होगा।

यह कदम बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक द्वारा स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे लक्जरी और गैर-जरूरी आयात के लिए अपने नियमों को सख्त करने के एक दिन बाद आया है। इन दो कदमों से कथित तौर पर बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार की रक्षा करने की भी उम्मीद है, जो हाल ही में 42 अरब डॉलर से कम हो गया है, जो अभी भी देश के पांच महीने के आयात बिलों को कवर करने के लिए पर्याप्त है। बांग्लादेश जैसी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए, छह महीने के आयात बिल के बराबर विदेशी मुद्रा भंडार पर्याप्त माना जाता है। बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले साल अगस्त में 48 अरब डॉलर को पार कर गया, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।

दुनिया की खबरें: यूरोप में कोविड मौतों की संख्या 20 लाख के पार, बांग्लादेश में अधिकारियों के विदेश यात्रा पर रोक
फोटोः IANS

चीन में भारी बारिश से आई बाढ़ से 50,000 लोग प्रभावित

चीन के गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र के करीब 50,000 निवासी 8 मई से शुरू हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। क्षेत्रीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान, बारिश ने 3,800 हेक्टेयर से अधिक की कुल फसल को प्रभावित किया, जिससे 19 घर गिर गए और 34 घरों को गंभीर नुकसान पहुंचा।

अकेले गुरुवार को, गुआंग्शी के पूर्वी क्षेत्र और इसके कुछ तटीय क्षेत्रों में बारिश हुई, जबकि कुछ हिस्सों में गरज और तेज हवाओं का भी सामना करना पड़ा। कुछ क्षेत्रों में 150 से 250 मिमी वर्षा हुई और अधिकतम प्रति घंटा वर्षा 60 से 90 मिमी तक हुई।

दुनिया की खबरें: यूरोप में कोविड मौतों की संख्या 20 लाख के पार, बांग्लादेश में अधिकारियों के विदेश यात्रा पर रोक
फोटोः IANS

रूस ने सेना के शीर्ष कमांडर को किया निलंबित, युद्ध युद्ध में भारी नुकसान कारण

यूक्रेन के एक शीर्ष सलाहकार ने दावा किया है कि रूस ने सेना के शीर्ष कमांडर जनरल वालेरी गेरासिमोव को निलंबित कर अन्य अधिकारियों के एक समूह को बर्खास्त कर दिया है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, "यूक्रेनी सैन्य खुफिया के एक अनुभवी और राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के आंतरिक सर्कल में से एक अधिकारी ने दावा किया कि रूसी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ गेरासिमोव को निलंबित कर दिया गया है।"

कहा जा रहा है कि पश्चिमी सैन्य जिले के पहले टैंक सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सर्गेई किसेल को भी खार्कीव के पास टैंक सेना की हार के बाद गिरफ्तार किया गया है। यूक्रेनी आंतरिक मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे एक टेलीग्राम चैनल पर जारी सूचना के अनुसार, युद्ध के मैदान में भारी नुकसान के कारण सेना के दो अतिरिक्त कमांडरों को निकाला गया है, जिसमें यह भी दावा किया गया है कि काला सागर बेड़े के कमांडर को बर्खास्त कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

एरेस्टोविच ने जोर देकर कहा कि उनकी जानकारी प्रारंभिक है, लेकिन यह तब दी गई जब गेरासिमोव सोमवार को मॉस्को में रूस के विजय दिवस परेड के दौरान उपस्थित होने में विफल रहे, जिसमें उनके शामिल होने की उम्मीद थी। पुतिन की सेना को यूक्रेन में केवल दो महीनों की लड़ाई में अपमानजनक युद्ध का सामना करना पड़ा है, जहां 10,000 से अधिक सैनिक मारे गए हैं, सैकड़ों टैंक नष्ट हो गए हैं।

दुनिया की खबरें: यूरोप में कोविड मौतों की संख्या 20 लाख के पार, बांग्लादेश में अधिकारियों के विदेश यात्रा पर रोक
फोटोः IANS

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर डील को होल्ड पर रखा

एक आश्चर्यजनक पोस्ट में, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को अस्थायी रूप से तब तक के लिए रोक दिया है जब तक कि उन्हें यह पता नहीं चल जाता कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर कितने नकली या स्पैम खाते मौजूद हैं। मस्क ने अपने 92 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स को एक ट्वीट में कहा, "ट्विटर डील अस्थायी रूप से तब तक लंबित रहेगी जब तक ये न पता चल जाय कि स्पैम/नकली खाते वास्तव में 5 प्रतिशत से कम यूजर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं या नहीं।"

दुनिया की खबरें: यूरोप में कोविड मौतों की संख्या 20 लाख के पार, बांग्लादेश में अधिकारियों के विदेश यात्रा पर रोक
फोटोः IANS

सौदे को रोके जाने की खबर से ट्विटर के शेयर की कीमत 19 फीसदी गिर गई। मस्क ने पहले रॉयटर्स की कहानी का एक लिंक पोस्ट किया था जिसमें बताया गया था कि ट्विटर का अनुमान है कि नकली खाते कुल यूजर्स के 5 प्रतिशत से कम हैं। ट्विटर ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक फाइलिंग में अनुमान लगाया कि फेक या स्पैम खाते पहली तिमाही के दौरान अपने मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय यूजर्स के 5 प्रतिशत से कम हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia