दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भीषण धमाके में 30 से ज्यादा की मौत, रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम प्रस्ताव ठुकराया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अस्पताल में भर्ती होने की आशंका वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को फाइजर कंपनी की एंटीवायरल टैबलेट पैक्सलोविड देने की सिफारिश की है। एक गर्भवती महिला सहित श्रीलंका के 18 तमिल शरणार्थी तमिलनाडु के तटीय शहर रामेश्वरम पहुंचे हैं।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान के कुंदुज में भीषण धमाका, 30 से ज्यादा की मौत

अफगानिस्तान में लगातार दूसरे दिन भीषण विस्फोट में कई लोगों की जान गई है। उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज शहर के इमाम साहब के पुलिस प्रमुख हाफिज उमर ने कहा कि शुक्रवार दोपहर मावली सिकंदर मस्जिद में विस्फोट हुआ। सुरक्षा सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि 30 से अधिक लोग मारे गए और कई घायल हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया।

इससे एक दिन पहले गुरुवार को देश के चार अलग-अलग जगहों पर हुए विस्फोटों में कम से कम 31 लोग मारे गए और 87 घायल हो गए। पहला धमाका मजार-ए-शरीफ शहर में एक शिया मस्जिद में हुआ। दूसरा विस्फोट कुंदुज में हुआ जहां एक पुलिस थाने के पास एक वाहन को उड़ा दिया गया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और 18 घायल हो गए। पूर्वी नंगरहार प्रांत में सड़क किनारे एक खदान से तालिबान के एक वाहन के टकराने से चार तालिबान सदस्यों की मौत हो गई। चौथा धमाका काबुल के नियाज बेक इलाके में एक बारूदी सुरंग से हुआ, जिसमें दो बच्चे घायल हो गए।

रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम का प्रस्ताव ठुकराया- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने रविवार को होने वाले आर्थोडॉक्स ईस्टर के दौरान संघर्ष विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। अपने नवीनतम वीडियो में जेलेंस्की ने कहा, "दुर्भाग्य से, रूस ने ईस्टर के संघर्ष विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।"

जेलेंस्की ने कहा कि यह बहुत अच्छी तरह से दिखाता है कि इस राज्य के नेता वास्तव में ईसाई धर्म के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। लेकिन हम अपनी आशा रखते हैं। शांति की आशा, आशा है कि जीवन मृत्यु पर विजय प्राप्त करेगा। आर्थोडॉक्स ईस्टर सेवा शनिवार की देर रात से रविवार की सुबह तक शुरू होती है। यह यूक्रेनियन और रूसियों दोनों द्वारा मनाया जाता है।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भीषण धमाके में 30 से ज्यादा की मौत, रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम प्रस्ताव ठुकराया
फोटोः IANS

तमिलनाडु के रामेश्वरम पहुंचे 18 श्रीलंकाई तमिल शरणार्थी

एक गर्भवती महिला सहित श्रीलंका के 18 तमिल शरणार्थी तमिलनाडु के तटीय शहर रामेश्वरम पहुंचे हैं। अब, श्रीलंका से भारतीय तटों पर पहुंचने वाले शरणार्थियों की कुल संख्या बढ़कर 60 हो गई है। द्वीप राष्ट्र एक गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है और लोग खुद को गरीबी से बचाने के लिए देश छोड़ रहे हैं।

18 लोग दो जत्थे में रामेश्वरम पहुंचे। भारतीय तटों पर पहुंचे पहले जत्थे में गर्भवती महिला और डेढ़ साल के बच्चे समेत 13 लोग शामिल थे। तटीय पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने गुरुवार सुबह श्रीलंका के मन्नार क्षेत्र से अपनी यात्रा शुरू की और रात में भारत पहुंचे। दूसरे जत्थे में पांच श्रीलंकाई तमिल शामिल थे और वे भी गुरुवार रात रामेश्वरम के पास धनुषकोडी में अरिचल मुनई पहुंचे।

सभी 18 लोगों से मरीन पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई और बाद में उन्हें मंडपम शरणार्थी शिविर में रखा गया। मरीन पुलिस के सूत्रों ने कहा कि श्रीलंकाई तमिलों का एक और जत्था समुद्र में है और वे कथित तौर पर उत्तरी जाफना इलाके से हैं। पुलिस ने कहा कि धनुषकोडी और रामेश्वरम के मछुआरों ने पुलिस को अपनी मौजूदगी की सूचना दी थी।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भीषण धमाके में 30 से ज्यादा की मौत, रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम प्रस्ताव ठुकराया
फोटोः IANS

WHO ने हाई रिस्क मरीजों के लिए पैक्सलोविड की सिफारिश की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हल्के और मध्यम लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों, जिनके अस्पताल में भर्ती होने की आशंका अधिक है, उन्हें दवा कंपनी फाइजर के एंटीवायरल टैबलेट पैक्सलोविड दिये जाने की सिफारिश की है। डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि निर्माट्रेल्विर और रिटोनाविर टैबलेट का मिश्रण पैक्सलोविड हाई रिस्क वाले कोरोना मरीजों के लिये अब तक की सबसे उपयुक्त दवा है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यह टैबलेट बारह साल या उससे अधिक आयु के उन कोरोना संक्रमितों को दिया जा सकता है, जिनके अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर रूप से बीमार पड़ने का अधिक खतरा है। यह उन मरीजों को दिया जा सकता है, जिन्हें कोरोना का टीका नहीं दिया गया है, जो बुजुर्ग हैं या रोगप्रतिरोधी क्षमता संबंधी बीमारियों से ग्रसित हैं। डब्ल्यूएचओ ने कम रिस्क वाले मरीजों को यह दवा नहीं दिये जाने की सिफारिश की है क्योंकि उन पर इस दवा का असर लगभग नगण्य है।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भीषण धमाके में 30 से ज्यादा की मौत, रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम प्रस्ताव ठुकराया
फोटोः IANS

मारियुपोल में 9 हजार लोगों को एक साथ दफनाए जाने की आशंका

यूक्रेन के मारियुपोल में 3,000 से 9,000 नागरिकों को रूसी सैनिकों के कब्जे वाले गांव मानहुश में एक सामूहिक कब्र में दफनाए जाने की आशंका है। यह रणनीतिक बंदरगाह शहर से 20 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है। यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, मैक्सर कंपनी की सैटलाइट तस्वीरों में 200 सामूहिक कब्रें दिखाई दी हैं।

दुनिया की खबरें: अफगानिस्तान में भीषण धमाके में 30 से ज्यादा की मौत, रूस ने ईस्टर पर संघर्ष विराम प्रस्ताव ठुकराया
फोटोः IANS

मैक्सर ने कहा कि इन जगहों के विश्लेषण से पता चला है कि सामूहिक कब्रों को मध्य मार्च में खोदा गया और लगातार इसे बढ़ाया गया। रिपोर्ट के अनुसार, "रूसियों ने मारियुपोल के बाहरी इलाके में नई खाइयां खोदीं और उन्हें पूरे अप्रैल में हर दिन शवों से भर दिया।" मारियुपोल नगर परिषद के सूत्रों ने बताया है कि ऐसी कब्रों में शवों को एक के ऊपर एक करके रखा जाता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia