दुनिया की खबरें: इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का दक्षिण कोरिया

इमरान खान के मार्च के आह्वान पर पाकिस्तान के प्रमुख शहरों से इस्लामाबाद के लिए निकले पीटीआई कार्यकर्ताओं को रोके जाने पर पुलिस से उनकी झड़प हुई है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने की निंदा की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान

इमरान खान के इस्लामाबाद मार्च के आह्वान के बाद पाकिस्तान के प्रमुख शहरों से पीटीआई कार्यकर्ताओं का कूच शुरू हो गया है, जिसे पुलिस द्वारा रोकने की कोशिश पर जगह-जगह दोनों पक्षों में झड़प हुई है। इसके साथ ही राजधानी इस्लामाबाद कंटेनर, नाकाबंदी, कंटीले तारों और सुरक्षा तैनाती से घिरे बंकर में बदल गई है। शहबाज शरीफ सरकार ने यह कदम तब उठाया, जब सरकार ने राजधानी में पीटीआई के लॉन्ग मार्च और सरकार विरोधी धरना प्रदर्शन की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

सरकार के फैसले को इमरान खान ने खारिज कर दिया, जिन्होंने घोषणा की कि वह पेशावर से लॉन्ग मार्च निकालेंगे। खान ने अपने सभी समर्थकों, विशेषकर युवाओं से देश के सभी हिस्सों से बड़ी संख्या में बाहर आने और राजधानी की ओर मार्च करने का आह्वान किया है। बुधवार सुबह से, देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से पंजाब प्रांत में अराजक ²श्य देखे गए हैं, जहां पीटीआई प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक टकराव देखने को मिला। पुलिस अधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। रिपोर्ट्स के अनुसार, सैकड़ों पीटीआई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है, जबकि पंजाब प्रांत के विभिन्न हिस्सों से हिंसक टकराव की खबरें आ रही हैं।

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, भड़का दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल के कार्यालय ने बुधवार को उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की निंदा की है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि राष्ट्रपति कार्यालय ने बयान जारी किया, जिसके तुरंत बाद यूं ने उत्तर कोरिया द्वारा तीन बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल है।

बयान में कहा गया, प्रतिभागियों ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को एक गंभीर उकसावे के रूप में बताया, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करता है, कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशिया में तनाव बढ़ाता है और अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए खतरा है।
इसमें कहा गया है, "राष्ट्रपति यूं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों सहित उत्तर कोरिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का आदेश दिया।"

दुनिया की खबरें: इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का दक्षिण कोरिया

रियो डी जनेरियो फेवेला पुलिस ऑपरेशन में 21 लोगों की मौत

ब्राजील के रियो डी जनेरियो में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ पुलिस के एक अभियान में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और चार घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को पुलिस कार्रवाई हुई।

यह घटना विला क्रूजेरो में संघीय पुलिस, संघीय राजमार्ग पुलिस और सैन्य पुलिस के एक अभियान के दौरान हुई, जिसका उद्देश्य शहर के सबसे बड़े आपराधिक गुट के प्रमुखों को पकड़ना था। अभियान के दौरान 11 राइफल, चार पिस्टल और एक हथगोला जब्त किया गया, साथ ही बड़ी मात्रा में नशीला पदार्थ, 10 वाहन और स्थानीय मादक पदार्थों के तस्करों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 20 मोटरसाइकिलें भी बरामद की गईं।

दुनिया की खबरें: इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का दक्षिण कोरिया

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने 12 ग्रामीणों की हत्या की

नाइजीरियाई पुलिस ने कहा कि बंदूकधारियों के एक समूह ने उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया के कटसीना राज्य के एक गांव पर हमला किया, जिसमें कम से कम 12 ग्रामीणों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। राज्य की राजधानी कटसीना शहर में मीडिया को संबोधित करते हुए पुलिस प्रवक्ता गैम्बो ईसा ने कहा कि बंदूकधारियों ने मंगलवार सुबह कटसीना के जिबिया स्थानीय सरकारी क्षेत्र के गकुर्दी गांव में हमला किया।

ईसा ने कहा कि बदमाश चार मोटरसाइकिलों पर गांव पहुंचे और छिटपुट रूप से गोली चलाना शुरू कर दिया, जिससे गांव में दहशत पैदा हो गई। मारे गए 12 लोगों को गांव के बाहर खेतों में गोली मार दी गई थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि बंदूकधारियों ने कुछ खेत और स्थानीय लोगों के मवेशियों के झुंड को भी जला दिया। उन्होंने बताया कि आगे के हमलों को रोकने के लिए सुरक्षा बलों को तुरंत क्षेत्र में तैनात किया गया था।

दुनिया की खबरें: इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का दक्षिण कोरिया

संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गए चाड के कैप्टन को शीर्ष वीरता मेडल देगा

संयुक्त राष्ट्र माली में मारे गये शांतिसैनिक एवं चाड के कैप्टन अब्दुकरजाक हामित बहार को उनके अदम्य साहस के लिए शीर्ष वीरता मेडल से नवाजेगा। चीन की संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद दूसरी बार किसी को कैप्टन बाये डियाने मेडल फॉर एक्सेप्शनल करेज से सम्मानित करने वाला है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के महानिदेशक एंटोनियो गुटेरस एक समारोह में कैप्टन के परिजनों को यह मेडल देंगे। कैप्टन अब्दुल रजाक पूर्वोत्तर माली के एग्यूहॉक सुपर कैम्प में तैनात थे, जब सशस्त्र आतंकवादियों ने बेस पर हमला किया। वे जांच चौकियों और बेस पर कब्जा करना चाहते थे।

दुनिया की खबरें: इमरान के मार्च पर जंग का मैदान बना पाकिस्तान, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का दक्षिण कोरिया

दुजारिक ने बताया कि कैप्टन अब्दुल रजाक ने आतंकवादियों का सामना किया और अपने सहयोगियों की रक्षा की। वह जब बेस को सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्होंने कैम्प के नजदीक एक घर में कुछ सशस्त्र आतंकवादियों को घुसते देखा। उस घर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए उन्होंने अकेले दम पर एक अभियान की अगुवाई की और उस घर को सुरक्षित किया। ऐसा करने के दौरान ही गोली लगने से उनकी मौत हो गई। यह मेडल कैप्टन बाये डियाने के सम्मान में दिया जाता है। कैप्टन बाये रवांडा में शांति सैनिक के रूप में काम करते हुए 1994 में मारे गये थे। इस अवार्ड की शुरूआत 2014 में हुई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia