दुनिया की खबरें: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान, अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या

इराक के अधिकांश हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने के कारण पूरे देश में 5,000 से अधिक लोगों को सांस की समस्या के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नेपाल में कंचनजंगा पर्वत पर चढ़ने के दौरान एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर के परिसीमन आयोग द्वारा गुरुवार को भारत सरकार को अपनी बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद पाकिस्तान ने आक्रामक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इसका मकसद जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करना है। पाकिस्तान ने इसे भारत के अवैध रूप से कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर को भारत द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया क्षेत्र कहता है) की मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी को बेदखल करने और अशक्त करने का एक जबरदस्त प्रयास करार दिया है।

परिसीमन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में जम्मू संभाग के लिए 43 विधानसभा सीटों और कश्मीर क्षेत्र के लिए 47 सीटों की सिफारिश की है। आयोग ने विधानसभा में 'पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर' (पीओके) के कश्मीरी प्रवासियों और विस्थापितों को प्रतिनिधित्व देने की भी सिफारिश की है। आयोग की ओर से अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जताते हुए भारत के चार्ज डी-अफेयर्स यानी प्रभारी राजदूत को तलब किया और परिसीमन आयोग की रिपोर्ट को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करने की बात कही। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने प्रभारी राजदूत से कहा कि परिसीमन आयोग का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर की मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी को बेदखल और अक्षम करना है।

अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या, बीते हफ्ते 2,00,000 तक पहुंची

श्रम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 2,00,000 तक पहुंच गई। विभाग के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (बीएलएस) द्वारा गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 30 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में, बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वाले अमेरिकियों की संख्या पिछले सप्ताह के 1,81,000 के संशोधित स्तर से 19,000 की वृद्धि हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि 23 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के दौरान नियमित राज्य बेरोजगारी लाभ प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या 19,000 से घटकर 1.384 मिलियन हो गई। यह संख्या 2020 में अप्रैल और मई में चरम पर थी, जब यह 20 मिलियन से अधिक थी। 16 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के लिए सभी कार्यक्रमों, राज्य और संघीय संयुक्त रूप से लाभ का दावा करने वाले लोगों की कुल संख्या 35,165 से घटकर 1.478 मिलियन हो गई। डेटा ने यह भी दिखाया कि कंपनियां श्रम बाजार की आपूर्ति मांग को पूरा नहीं कर पाने के कारण युवाओं को काम पर रखने के लिए संघर्ष कर रही थीं।

दुनिया की खबरें: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान, अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या
फोटोः IANS

नेपाल में कंचनजंगा पर्वत पर चढ़ते समय भारतीय पर्वतारोही की मौत

नेपाल में कंचनजंगा पर्वत पर चढ़ने के दौरान एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई। दि हिमालयन टाइम्स ने पायनियर एडवेंचर के अध्यक्ष पासंग शेरपा के हवाले से कहा कि महाराष्ट्र के नारायणन अय्यर का गुरुवार को 8,200 मीटर की ऊंचाई पर उस समय निधन हो गया जब वह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी की ओर बढ़ रहे थे।

शेरपा ने कहा कि घटना तब हुई जब 52 वर्षीय पर्वतारोही ने चढ़ाई खत्म करते समय बीमार पड़ने के बाद भी उतरने से इनकार कर दिया। शेरपा ने दावा किया कि अय्यर के क्लाइंबिंग गाइड ने उन्हें बार-बार नीचे उतरने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने उनकी बात नहीं मानी। उन्होंने कहा कि पहाड़ पर चढ़ने वाले अन्य पर्वतारोही अब कैंप चार से बेस कैंप में उतर रहे हैं।

दुनिया की खबरें: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान, अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या
फोटोः IANS

इराक में धूल भरी आंधी का कहर, 5,000 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती

देश के अधिकांश हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने के कारण पूरे इराक में 5,000 से अधिक लोगों को सांस की समस्या के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बद्र के हवाले से शुक्रवार को एक बयान में कहा, "पूरे इराक के अस्पतालों में सांस की समस्या से पीड़ित 5,000 से अधिक लोग मिले, जिनमें से 2,000 राजधानी बगदाद से हैं।"

बयान में कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या बढ़ सकती है, जबकि ज्यादातर लोग इलाज कराने के बाद अस्पतालों से चले गए हैं। इराक के मौसम विज्ञानी सादिक अत्तिया ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि गुरुवार की आधी रात को पूर्वी सीरिया से आई धूल भरी आंधी अब दक्षिणी रेगिस्तान की ओर बढ़ रही है। मौसम विज्ञानियों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने समाधान के अभाव में नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन पर बढ़ते तूफान के प्रभाव की चेतावनी दी है।

दुनिया की खबरें: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान, अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या
फोटोः IANS

इमरान खान ने सेना प्रमुख बाजवा के साथ खराब संबंध पर दी सफाई

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद की पोस्टिंग को लेकर सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ अपनी असहमति को लेकर चल रहे विवाद को साफ करने की कोशिश की है। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने कहा, "मुझे सेना से कभी कोई समस्या नहीं थी, क्योंकि मैंने कभी हस्तक्षेप नहीं किया और न ही सोचा कि मैं कभी अपने सेना प्रमुख को लाऊंगा।"

दुनिया की खबरें: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट से भड़का पाकिस्तान, अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारों की संख्या
फोटोः IANS

पीटीआई के अध्यक्ष ने कहा, "मेरे पास एकमात्र समस्या यह थी कि मुझे पता था कि पिछली गर्मियों में अफगानिस्तान में गृहयुद्ध की संभावना थी और मुझे डर था कि अगर अमेरिका ने अफगानिस्तान छोड़ दिया, तो इसका पाकिस्तान पर असर पड़ेगा।" इमरान खान ने कहा कि वह चाहते हैं कि लेफ्टिनेंट जनरल हमीद इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक के रूप में सेवा करना जारी रखें, जिसे उन्होंने 'कठिन सर्दियों के मौसम' के दौरान माना था। हालांकि, यह धारणा बनाई गई थी कि मैं उन्हें रखना चाहता हूं और उन्हें सेना प्रमुख बनाना चाहता हूं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia