दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

दक्षिण कोरिया में नए कोविड मामले मंगलवार को तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए, क्योंकि ओमिक्रोन संस्करण ने संक्रमण लहर को बढ़ावा दिया है। एक ही दिन में कम से कम 696 प्रवासियों ने इंग्लिश चैनल को पार करके यूके में प्रवेश किया है, जो अब तक का रिकॉर्ड है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, नहीं लड़ने की वकालत की

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि परमाणु युद्ध में कोई विजेता नहीं हो सकता है और इसे कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए। पुतिन ने परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि के पक्षकारों के 10वें समीक्षा सम्मेलन में सोमवार को अपने अभिवादन में यह बात कही। तासा समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, "हम मानते हैं कि परमाणु युद्ध में कोई विजेता नहीं हो सकता है, और इसे कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्यों के लिए समान और अविभाज्य सुरक्षा की वकालत करते हैं।

पुतिन ने कहा कि, रूस ने एनपीटी के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में लगातार उसके पत्र और भावना का पालन किया। संबंधित हथियारों की कमी और सीमा पर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ द्विपक्षीय समझौतों के तहत हमारे दायित्वों को भी पूरा किया गया है। रूसी नेता ने जोर देकर कहा कि हम आश्वस्त हैं कि सभी एनपीटी-अनुपालन वाले देशों को बिना किसी अतिरिक्त शर्तों के असैन्य परमाणु ऊर्जा तक पहुंच का अधिकार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में अपने अनुभव भागीदारों के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।

दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

दक्षिण कोरिया में 3 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचे कोरोना के मामले

दक्षिण कोरिया में नए कोविड मामले मंगलवार को तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए, क्योंकि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन संस्करण ने पुनरुत्थान को बढ़ावा दिया है। समाचार एजेंसी योनहाप ने कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के हवाले से कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में 111,789 नए संक्रमण दर्ज किए गए, जिनमें 568 विदेश से आए, कुल मामलों की संख्या 19,932,439 तक पहुंच गई।

मंगलवार का आंकड़ा पिछले दिन के 44,689 से ज्यादा है। एक सप्ताह पहले दर्ज किए गए 99,252 मामलों से भी आगे बढ़ गया, जो ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट बीए.5 के तेजी से प्रसार से प्रेरित था, जो मंगलवार तक दक्षिण कोरियाई मामलों में 66.8 प्रतिशत पर प्रभावी हो गया था।
इससे पहले दिन में देश ने बीए.2.75 के दो और कोविड मामलों की पुष्टि की। एक नया, तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट, ऐसे कुल मामलों को नौ तक ले गया।

दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

मॉन्ट्रियल में 24वें अंतर्राष्ट्रीय एड्स सम्मेलन में 2030 तक बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए एक नए वैश्विक गठबंधन की घोषणा की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एचआईवी से पीड़ित कोई भी बच्चा दशक के अंत तक इलाज से वंचित न रहे और शिशुओं में एचआईवी संक्रमण को रोका जा सके। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह गठबंधन एचआईवी/एड्स (यूएनएड्स), यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), नागरिक समाज समूहों, सरकारों और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के तहत बना है।

पहले चरण में 12 देश गठबंधन में शामिल हुए हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, "कोई भी बच्चा एचआईवी के साथ पैदा या बड़ा नहीं होना चाहिए और एचआईवी वाले किसी भी बच्चे को इलाज से वंचित नहीं रहना चाहिए।" कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में हो रहे पांच दिवसीय सम्मेलन का समापन मंगलवार को होगा।

यूनिसेफ के अनुसार, वर्तमान में लगभग 28 लाख बच्चे और किशोर एचआईवी के साथ जी रहे हैं और उनमें से लगभग 88 प्रतिशत उप-सहारा अफ्रीका में हैं। एचआईवी से पीड़ित 85 फिसद गर्भवती महिलाओं की तुलना में केवल 54 प्रतिशत संक्रमित बच्चे और किशोर एचआईवी उपचार के अधीन हैं। 2020 में, कम से कम 300,000 बच्चे एचआईवी से संक्रमित हुए थे। यानी हर दो मिनट में एक बच्चा इस खतरनाक संक्रमण का शिकार बना। उसी वर्ष, 120,000 बच्चों और किशोरों की एड्स से संबंधित कारणों से मृत्यु हो गई। यानी हर पांच मिनट में एक बच्चे ने इस बीमारी से अपनी जान गंवा दी।

दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

एक दिन में रिकॉर्ड 696 प्रवासियों ने इंग्लिश चैनल को पार किया

एक ही दिन में कम से कम 696 प्रवासियों ने इंग्लिश चैनल को पार करके यूके में प्रवेश किया है, जो अब तक का रिकॉर्ड है। डीपीए समाचार एजेंसी ने रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के हवाले से कहा कि इन प्रवासियों ने सोमवार को 14 नावों में यात्रा करते हुए इंग्लिश चैनल को पार किया।

छोटे बच्चों सहित प्रवासियों के बड़े समूहों को केंट बंदरगाह से डबल डेकर बसों से रवाना होने से पहले रामसगेट में तट पर लाए जाते देखा गया। ब्रिटिश सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में छोटी नावों जैसे डिंगियों में फ्रांस से व्यस्त शिपिंग लेन में नेविगेट करने के बाद 17,000 से अधिक लोग यूके पहुंचे हैं।

दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

BMW ने बैटरी में आग के खतरे के कारण कई इलेक्ट्रिक कारों को वापस बुलाया

बीएमडब्ल्यू ने अपनी कुछ इलेक्ट्रिक कारों के लिए रिकॉल जारी किया है, क्योंकि हाई वोल्टेज बैटरी में 'आंतरिक क्षति हो सकती है', जिसके परिणामस्वरूप बिजली शॉर्ट सर्किट हो सकता है। बैटरी में आग लगने के जोखिम के कारण 2022 मॉडल आई4 सेडान और आईएक्स एसयूवी की 'स्मॉल नंबर' के लिए रिकॉल नोटिस जारी किया गया है। यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) के अनुसार, हाई वोल्टेज बैटरी में शॉर्ट-सर्किट से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

दुनिया की खबरें: पुतिन ने परमाणु युद्ध को बताया गलत, बच्चों में एड्स खत्म करने के लिए बना नया वैश्विक गठबंधन

एनएचटीएसए ने एक बयान में कहा, "उत्तरी अमेरिका का बीएमडब्ल्यू, एलएलसी (बीएमडब्ल्यू) कुछ 2022-2023 मॉडल की आईएक्स एक्सड्राइव50, आईएक्स एम60, 2022 आई4 ईड्राइव40, और आई4 एम50 वाहनों को वापस बुला रहा है। इनमें उच्च वोल्टेज बैटरी में आंतरिक क्षति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बिजली शॉर्ट-सर्किट हो सकता है।" मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने वाहनों को न चलाएं या चार्ज न करें और उपाय पूरा होने तक संरचनाओं से बाहर और दूर पार्क करें। रिकॉल नोटिस में कहा गया है कि डीलर हाई वोल्टेज बैटरी को मुफ्त में बदलेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;