दुनिया की खबरें: रूस ने यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला, लॉस एंजिल्स में फायरिंग की 23 घटनाओं में 34 मौत

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को पूर्व पीएम इमरान खान को अगस्त 2018 में पदभार ग्रहण करने के बाद कई देशों के प्रमुखों से मिले उपहारों का विवरण सार्वजनिक करने को कहा है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 450 टन खराब खाद्य और पेय पदार्थ नष्ट किया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूस ने पूर्वी यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला

रूसी सेना ने मंगलवार रात पूर्वी यूक्रेन में सैकड़ों ठिकानों पर हमला करने का दावा किया है। रूसी सेना के हवाई हमले में यूक्रेन के 73 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने बुधवार को बताया कि नोवोवोरोन्त्सोवका ओर किसेलिव्का इलाके में बेहद सटीक मिसाइलों से हमले के नतीजे में 40 यूक्रेनी सैनिक और सात बख्तरबंद गाड़ियां खत्म हो गईं।

हालांकि स्वतंत्र स्रोतों से इस जानकारी को पुष्ट नहीं किया जा सका है। कोनाशेंकोव ने नियमित ब्रीफिंग के दौरान कहा कि हवाई हमलों के अलावा रूसी मिसाइलों ओर तोपों के हमले में 1,053 सैन्य चीजों को निशाना बनाया गया है। रूसी प्रवक्ता ने इस दौरान जमीनी हमलों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। कोनाशेंकोव ने कब्जे में आये इलाकों के बारे में भी कोई ब्यौरा नहीं दिया। इधर रूसी चेतावनी के बावजूद मारियोपोल के स्टील प्लांट में घिरे सैनिकों में किसी ने समर्पण नहीं किया है। यहां बड़ी संख्या में आम लोग भी फंसे हैं।

लॉस एंजिल्स में बीते हफ्ते 23 बार हुई गोलीबारी में 34 लोगों ने गंवाई जान

लॉस एंजेलिस पुलिस विभाग की प्रमुख मिशेल मूर के हवाले से स्थानीय मीडिया ने बताया कि पिछले सप्ताह यहां कुल 34 लोगों की गोली लगने से मौत हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सिटी न्यूज सर्विस के हवाले से बताया कि पुलिस प्रमुख ने मंगलवार को लॉस एंजिल्स पुलिस आयोग को बताया कि अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े शहर में पिछले सप्ताह 23 बार गोलीबारी हुई।

मूर ने आगे बताया कि यह समस्या पूरे लॉस एंजिल्स में है, यहां कई लोगों के पास हथियार हैं।
अप्रैल में अबतक लॉस एंजिलिस में 70 लोगों को गोली मारी जा चुकी है, जो पिछले साल की समान अवधि से अधिक है। पिछले साल 55 लोग गोली लगने से मरे थे। 2022 में अब तक 107 हत्याएं हुई हैं, जबकि पिछले साल 109 लोगों की हत्या की गई थी। समाचार आउटलेट ने मूर के हवाले से बताया कि यहां हिंसक अपराध में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

दुनिया की खबरें: रूस ने यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला, लॉस एंजिल्स में फायरिंग की 23 घटनाओं में 34 मौत

अफगानिस्तान ने काबुल में 450 टन खराब भोजन नष्ट किया

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 450 टन खराब खाद्य और पेय पदार्थ नष्ट किया गया है। ये जानकारी देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के ट्वीट के हवाले से बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पुलिस डिस्ट्रिक्ट (पीडी) 1 के एक वाणिज्यिक केंद्र में और पीडी 8 में कई दुकानों और सुपरमार्केट से खराब भोजन और पेय पदार्थों को जब्त कर लिया गया। सभी खराब चीजों को काबुल के दक्षिणी बाहरी इलाके कलचा में नष्ट कर दिया गया था।

मंत्रालय ने देशभर में खराब हो चुके भोजन की अवैध बिक्री और निपटान पर कार्रवाई जारी रखने का संकल्प लिया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सप्ताहांत में उत्तरी फरयाब और पश्चिमी निमरोज प्रांत में 13 टन खराब हो चुके भोजन को नष्ट कर दिया है।

दुनिया की खबरें: रूस ने यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला, लॉस एंजिल्स में फायरिंग की 23 घटनाओं में 34 मौत

हाईकोर्ट ने इमरान को मिले उपहारों का ब्योरा सार्वजनिक करने का दिया आदेश

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को डिप्टी एटॉर्नी जनरल अरशद कयानी को पाकिस्तान सूचना आयोग (पीआईसी) के उस आदेश पर अमल सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अगस्त, 2018 में पदभार ग्रहण करने के बाद से कई देशों के प्रमुखों द्वारा दिए गए उपहारों का विवरण सार्वजनिक करने को कहा गया है। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति मियां गुल हसन औरंगजेब ने इस मामले पर दो याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए निर्देश जारी किया। एक याचिका में एक नागरिक द्वारा पीआईसी के आदेश को लागू करने की मांग की गई है और दूसरी में उस आदेश को कैबिनेट डिवीजन द्वारा चुनौती दी गई है।

पीआईसी ने पिछले साल इस मामले पर एक आवेदन स्वीकार कर लिया था और कैबिनेट डिवीजन को निर्देश दिया था कि प्रधानमंत्री इमरान खान को विदेशी राष्ट्राध्यक्षों, सरकारों के प्रमुखों और अन्य विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से प्राप्त उपहारों और प्रधानमंत्री द्वारा रखे गए उपहारों के बारे में विवरण दें। साथ ही उन नियमों की जानकारी दें, जिसके तहत इस तरह के उपहार उनके पास रखे जाते हैं। कैबिनेट डिवीजन को 10 कार्य दिवसों के भीतर आवश्यक जानकारी साझा करने और आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड करने के लिए कहा गया था।

दुनिया की खबरें: रूस ने यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला, लॉस एंजिल्स में फायरिंग की 23 घटनाओं में 34 मौत

नाइजीरिया में भीषण सड़क दुर्घटना में 20 की मौत

नाइजीरिया के पूर्वोत्तर राज्य बाउची में एक सड़क दुर्घटना में 20 लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। बताया जा रहा है कि एक कॉर्मेशियल बस और एक फॉक्सवैगन कार के बीच जबरदस्त टक्कर हुई। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, संघीय सड़क सुरक्षा कोर (एफआरएससी) के बाउची राज्य कमान ने एक बयान में कहा, दुर्घटना खतरनाक ड्राइविंग और तेज गति के कारण हुई। जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई।

सेक्टर कमांडर ने वाहन चालकों को हमेशा यातायात के नियमों का पालन करने की सलाह दी।
आपको बता दें कि नाइजीरिया में अक्सर घातक सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं, जो अक्सर ओवरलोडिंग, खराब सड़क की स्थिति और लापरवाह ड्राइविंग के कारण होती हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia