दुनिया की खबरें: यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूस का कब्जा, मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की

श्रीलंका में गंभीर खाद्य संकट को देखते हुए भारत ने चालू खेती के मौसम के लिए उर्वरक भेजने का आश्वासन दिया है। ब्राजील के पूर्वोत्तर पेरनामबुको राज्य में पिछले एक सप्ताह में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है, जबकि 11 लोग अब भी लापता हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूसी सैनिकों का कब्जा- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सैनिकों का अब यूक्रेन के लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्र पर कब्जा है, लेकिन यूक्रेनी रक्षा बलों ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत के बाद से 1,017 इलाकों को मुक्त कराया है। जेलेंस्की ने कहा कि इस समय यूक्रेन का लगभग 300,000 वर्ग किमी क्षेत्र खदानों और अस्पष्टीकृत आयुध से दूषित है। इसके अलावा, 1.2 करोड़ यूक्रेनियन आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्ति बन गए हैं और 50 लाख से अधिक, ज्यादातर महिलाएं और बच्चे, देश छोड़ चुके हैं।

उक्रिनफॉर्म समाचार एजेंसी के मुताबिक जेलेंस्की ने राजनेताओं और लक्जमबर्ग के लोगों को अपने संबोधन में कहा, "रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के 3,620 आबादी वाले इलाकों पर आक्रमण किया। उनमें से 1,017 पहले ही मुक्त हो चुके हैं, अन्य 2,603 को मुक्त करने की जरूरत है। अभी तक 125,000 वर्ग किलोमीटर यानी हमारे लगभग 20 फीसदी इलाकों पर कब्जा किया गया है। यह सभी बेनेलक्स देशों के संयुक्त क्षेत्रफल से कहीं अधिक है।"

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूस का कब्जा, मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की

मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की

अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग गुरुवार को स्थिर से नकारात्मक कर दी। मूडीज ने पाकिस्तान को बी3 रेटिंग दी है। मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग गिराते हुए कहा कि बाहरी जोखिमों को और जरूरतों को पूरा करने में पाकिस्तान की अक्षमता को देखते हुए ऐसा किया गया है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति के कारण पाकिस्तान पर बाहरी जोखिम बढ़ गया है। इससे चालू खाते, मुद्रा और विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव पड़ता है। डॉन के अनुसार, मूडीज ने कहा है कि कमजोर सरकार और संस्था के कारण आर्थिक नीतियों की दिशा को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है। इस बात को लेकर भी अनिश्वितता है कि क्या पाकिस्तान आईएमएफ से फंड ले पाएगा और भरोसेमंद आर्थिक नीति को अपना पाएगा।


नासा ने मून स्पेससूट विकसित करने के लिए 2 निजी कंपनियों को चुना

नासा ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर काम करने के लिए अगली पीढ़ी के स्पेससूट और स्पेसवॉक सिस्टम विकसित करने, आर्टेमिस मिशन पर चंद्र सतह का पता लगाने और मंगल ग्रह पर मानव मिशन की तैयारी के लिए दो निजी यूएस-आधारित कंपनियों- एक्सिओम स्पेस और कोलिन्स एयरोस्पेस का चयन किया है। एजेंसी के अधिकारियों ने एक बयान में घोषणा की, कंपनियों को 2034 के माध्यम से भविष्य के नासा मिशनों के लिए स्पेससूट की आपूर्ति के लिए कुल 3.5 अरब डॉलर तक के अनुबंध तक पहुंच प्राप्त हुई।

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के निदेशक वैनेसा वाइचे ने बयान में कहा, "इन पुरस्कारों के साथ, नासा और हमारे सहयोगी उन्नत, भरोसेमंद स्पेससूट विकसित करेंगे जो मनुष्यों को पहले से कहीं ज्यादा ब्रह्मांड का पता लगाने की इजाजत देते हैं।" वाइचे ने कहा, "उद्योग के साथ साझेदारी करके, हम अमेरिकियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सफल खोज के मार्ग पर रखने के लिए आवश्यक तकनीक को कुशलता से आगे बढ़ा रहे हैं और जैसा कि हमने चंद्र सतह की खोज पर अपनी जगहें निर्धारित की हैं।"

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूस का कब्जा, मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की
फोटोः IANS

खाद्य संकट से जूझ रहे श्रीलंका को भारत से मिला बड़ा आश्वासन

श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण गंभीर खाद्य संकट को देखते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को चालू खेती के मौसम के लिए उर्वरक का आश्वासन दिया है। राजपक्षे ने बुधवार को घोषणा की है कि उर्वरक की आपूर्ति भारतीय ऋण सहायता से की जाएगी और यहां प्राप्त होने के बाद 20 दिनों के भीतर इसकी आपूर्ति करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कोलंबो में राष्ट्रपति भवन में आयोजित देश में सिंचाई और कृषि क्षेत्र में मौजूदा संकट पर चर्चा में यह घोषणा की। मई और अगस्त से शुरू होने वाले हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र में दो खेती के मौसमों में से एक, याला सीजन के लिए उर्वरक वितरित किए जाने की उम्मीद है। देश में महासीजन के दौरान उपज में लगभग 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो मार्च और अप्रैल में समाप्त हुई। कृषि विशेषज्ञों और किसानों ने श्रीलंका सरकार के 27 अप्रैल 2021 को रातों-रात के फैसले को रासायनिक उर्वरक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रमुख खेती में गिरावट का कारण बताया है।

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूस का कब्जा, मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की
फोटोः IANS

ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या 107 हुई

ब्राजील के पूर्वोत्तर पेरनामबुको राज्य में पिछले एक सप्ताह में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है, जबकि 11 लोग अब भी लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि, बारिश से कम से कम 6,650 लोग विस्थापित हुए हैं, जिससे बड़ी बाढ़ और भूस्खलन हुआ, साथ ही दर्जनों घर दब गए, वहीं राज्य की राजधानी रेसिफ और उसके महानगरीय क्षेत्र में अधिकांश लोगों की मौत हो गई।

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के 20 फीसदी क्षेत्र पर रूस का कब्जा, मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग स्थिर से नकारात्मक की
फोटोः IANS

मई 1966 में आई बाढ़ के बाद 175 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या पर्नामबुको के इतिहास में यह दूसरी सबसे बड़ी आपदा है। दमकलकर्मी और ब्राजील की सेना प्रशिक्षित बचाव कुत्तों की मदद से लापता लोगों के शवों को खोजने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 24 पर्नामबुको नगर पालिकाओं ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, और संघीय सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए लगभग 200 मिलियन डॉलर निर्धारित करेंगे।
बारिश ने सर्गिप, पाराइबा, रियो ग्रांडे डो नॉर्ट और अलागोस राज्यों पर भी असर डाला, जहां तीन लोग मारे गए और 18,000 से अधिक लोगों को निकाला गया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia